अदरक – नींबू की चाय के फायदे और नुकसान

6 Min Read
अदरक नींबू की चाय के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Ginger Lemon tea in hindi)

अदरक नींबू की चाय के फायदे और नुकसान (adrak nimbu chai ke fayde aur nuksan in hindi) : अदरक नींबू की चाय के फायदे और नुकसान कई प्रकार के होते हैं। अदरक-नींबू की चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जिसके कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इसके अलावा ये हमारे शरीर में बीमारी पैदा करने वाले फ्री रेडिकल और हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम होते हैं। सर्दियों के मौसम में अदरक और नींबू में काला नमक डालकर पीने से हमारी पाचन क्रिया अच्छी रहती है। अदरक नींबू के ढेरों फायदे हैं लेकिन इनके अत्यधिक इस्तेमाल से या गलत समय पर सेवन करने से कुछ नुकसान भी होते हैं। Advantages and disadvantages of ginger lemon tea in hindi.

अदरक नींबू की चाय के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of Ginger Lemon tea in hindi)

अदरक नींबू की चाय के फायदे (Benefits of Ginger Lemon tea in hindi)

  • रोजाना अदरक-नींबू की चाय का सेवन करने से हमारे मोटापे की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है। यह हमारे शरीर में फैट की मात्रा में कमी करता है। इसके साथ ही इससे निर्मित चाय पीने से हमारे शरीर में इंसुलिन प्रतिरोध क्षमता में भी वृद्धि होती है। इन दोनों को एक साथ सेवन करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है जिससे हमें वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है।
  • अदरक-नींबू की चाय पीने से हमारी याददाश्त तेज होने के साथ-साथ दिमाग की कार्यक्षमता में भी वृद्धि होती है क्योंकि इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी एवं एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर पाए जाते हैं। ये हमारे मस्तिष्क के सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। अदरक-नींबू की चाय पीने से अल्जाइमर (Alzheimer) जैसी बीमारी होने का खतरा कम होता है। अल्जाइमर एक ऐसी दिमागी बीमारी में जिसमें हमारी याददाश्त कमजोर हो जाती है।
  • रोजाना नियमित रूप से अदरक-नींबू की चाय का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है जिससे हम कई बीमारियों से बच सकते हैं। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्वों के प्रभाव से शरीर को कई प्रकार की बीमारियों से दूर रहने में मदद मिलती है। अदरक और नींबू दोनों ही संक्रमण से लड़ने में बेहद असरदार माने जाते हैं जिससे हम संक्रमण से भी बचे रहते हैं।
  • अदरक-नींबू की चाय नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में दर्द एवं सूजन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है जो हमारे शरीर से माइग्रेन के दर्द से लेकर महिलाओं में मासिक धर्म में पेट दर्द को घटाने का कार्य करता है।
  • अदरक-नींबू की चाय का सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियों से बचा जा सकता है। इनमें विटामिन C और एंटी-प्लेटलेट की भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिल की धमनियों और नसों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देने और खून के थक्कों को बनने से रोकने का कार्य करते हैं जो हार्ट अटैक के खतरे को घटाता है।
  • प्रतिदिन अदरक-नींबू की चाय को पीने से हमारे दांत एवं मसूड़े स्वस्थ रहते हैं। यह हमारे शरीर को अल्कलाइज करने में बहुत मदद करता है। नींबू में एसिडिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को अल्कलाइज करने में बहुत सहायता करते हैं।
  • अदरक-नींबू की चाय का नियमित रूप से सेवन करना हमारे लिवर के लिए बेहद गुणकारी होता है। एक अध्ययन के अनुसार अदरक का सेवन करने से फैटी लिवर की समस्या से छुटकारा मिलता है वही नींबू के रस में पाए जाने वाले अल्कोहलिक गुणों के कारण लिवर की क्षति में राहत मिलती है। इन कारणों से ही अदरक और नींबू की चाय पीने से हमारे लिवर में सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं।
  • बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए अदरक और नींबू की चाय बेहद फायदेमंद मानी जाती है। अदरक में सिलिकॉन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है जिसकी सहायता से हमारे बालों के विकास में वृद्धि होती है। वहीं नींबू में पाए जाने वाले एंटी-फंगल गुणों के प्रभाव से हमारे सिर में रूसी की समस्या से राहत मिलती है। इनमें मौजूद ये सारे गुण बालों के लिए बहुत गुणकारी होते हैं।
  • अदरक-नींबू की चाय के नियमित सेवन से त्वचा पर इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव होता है। इसमें विटामिन, खनिज एवं एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर पाए जाते हैं जिनकी सहायता से हमारी त्वचा साफ एवं निखरी रहती है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी मौजूद होते हैं जो त्वचा संबंधी संक्रमण से लड़ते हैं और साथ ही हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने का भी कार्य करते हैं।

जानें सौंफ के फायदे और नुकसान (Benefits – Losses of Fennel)

अदरक नींबू की चाय के नुकसान (Losses of Ginger Lemon tea in hindi)

  • अदरक-नींबू की चाय के अत्यधिक सेवन से पेट संबंधी समस्याएं जैसे पेट में जलन, गैस या पेट खराब हो सकता है।
  • एलर्जी की समस्या से जूझ रहे लोगों को अदरक-नींबू की चाय के अत्यधिक सेवन से पेट में परेशानी या त्वचा पर रैशेस पड़ने की समस्या हो सकती है।
  • चाय में अदरक एवं नींबू का नियमित मात्रा में उपयोग करना चाहिए अन्यथा इसके दुष्प्रभावों से हमारे शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

जानें अदरक खाने के फायदे (Benefits of Ginger in hindi)

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article