आंवला और एलोवेरा जूस के फायदे – Amla and Aloe Vera Juice Benefits

5 Min Read
आंवला और एलोवेरा जूस (Amla and Aloe Vera Juice) के फायदे

आंवला और एलोवेरा जूस के कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। आंवला और एलोवेरा जूस (Amla and Aloe Vera Juice) का सेवन हर उम्र के लोग कर सकते हैं। खाली पेट इसका सेवन करने से सभी पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यही नहीं इसमें पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व हमारी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण मौजूद होते है जिनका जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं। वहीं आंवले में विटामिन C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में बहुत मददगार साबित होता है। आंवला-एलोवेरा जूस के कई सारे स्वास्थ्य फायदे देखे जा सकते हैं।

आंवला और एलोवेरा जूस (Amla and Aloe Vera Juice) के फायदे

  • आंवला-एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने पर हमारे शरीर की पाचन क्रिया में सुधार होता है। ये हमारी भूख न लगने की समस्या को भी ठीक करने में मदद करता है। इसमें मौजूद घुलनशील फाइबर हमें पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज, अपच, पेट में गैस एवं पेट फूलने की समस्या से निजात दिलाते हैं।
  • आंवला और एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे से दूर रहा जा सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ एंटी-कैंसर के गुण भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकने का कार्य करते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से कैंसर के लक्षणों को आसानी से कम किया जा सकता है।
  • आंवला और एलोवेरा जूस में विटामिन C, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, कार्बोहाइड्रेट एवं फाइबर भरपूर पाए जाते हैं जो हमारे आँखों की रेटिना के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। रोजाना नियमित रूप से इसका सेवन करने पर हमारी आँखों की रौशनी में वृद्धि होती है।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से आंवला और एलोवेरा जूस का सेवन करने से मधुमेह जैसी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है। एक अध्ययन में पाया गया है कि इसमें हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है जो हमारे शरीर में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखता है। इसके अलावा इसमें हाइड्रोफिलिक फाइबर एवं  फाइटोस्टेरॉल जैसे अन्य यौगिक भी पाए जाते हैं जो रक्त शर्करा को कम कर उसे नियंत्रित करने में बेहद मददगार होते हैं।
  • आंवला-एलोवेरा जूस पीने से हमारे बालों की समस्या दूर होती है। इसमें विटामिन C पाया जाता है जो हमारे बालों को पतला एवं कमजोर होने से रोकता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन से हमारे बाल झड़ने की समस्या भो दूर होती है।
  • आंवला-एलोवेरा जूस के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी दिक्कतों से छुटकारा पाया जा सकता है। एलोवेरा में एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और गुलाब जल की कुछ बूंदे मिलाकर इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाने से त्वचा मुलायम व निखरी रहती है।
  • आंवला-एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से मोटापे की समस्या से बचा जा सकता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स एवं जरुरी पोषक तत्वों के प्रभाव से हमें वजन घटाने में आसानी होती है। रोजाना इस जूस को पीने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे हमारा वजन तेजी से कम होता है। इसके अलावा रोजाना नियमित तौर पर इसका सेवन करने से हमारी बॉडी भी फिट रहती है।
  • रोजाना आंवला-एलोवेरा जूस पीने से हमारे शरीर का रक्तचाप नियंत्रित रहता है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स की सहायता से हमारे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। रोजाना खाली पेट सीमित मात्रा में इसका सेवन से  शरीर में उच्च रक्तचाप की समस्या से दूर रहने में मदद मिलती है।
  • आंवला-एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है। यह हमारी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है जिससे हमारे शरीर में रक्त संचार और बेहतर होता है। यह हमारे शरीर से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाता है जिससे हमारे हृदय की सेहत पर बेहद सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • आंवला-एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से हमारा लिवर स्वस्थ रहता है। रोजाना 10-15 ग्राम इस जूस को पीने से हम लिवर संबंधी बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं। पीलिया के रोग में इसका जूस बेहद फायदेमंद माना है। इसके अलावा ये यूरिन संबंधी रोगों एवं किडनी की समस्या को दूर रखने में बेहद फायदेमंद माना जाता है।

जानें लहसुन और शहद के फायदे – Garlic and Honey Benefits

Share this Article