आंवला जूस और शहद के फायदे – Amla Juice and Honey

7 Min Read
आंवला जूस और शहद के फायदे - Amla Juice and Honey

आंवला जूस और शहद के फायदे : आंवला जूस और शहद के फायदे कई होते हैं, आंवला विटामिन सी से भरपूर एक फल हैं, जो सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल आंवले में वो सभी जरूरी मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं। आंवले को आप डाइट में कई तरीके से शामिल कर सकते हैं, जैसे आप आंवले को कच्चा खा सकते हैं।

इसके अलावा आंवले का जूस, अचार या जैम बनाकर भी सेवन सकते है और आंवले में मौजूद विटामिन और मिनरल्स को प्राप्त कर सकते हैं। शहद मधुमक्खियों द्वारा फूलों के रस से बनाया गया एक तरल पदार्थ है, जो अपने स्वाद और मिठास के लिए जाना जाता है।

आयुर्वेद के अनुसार शहद एक गुणकारी और लाभकारी औषधि है, जो सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है और शरीर को कई बीमारियों से बचाती हैं इसलिए शहद का सेवन मिठास के लिए ही नहीं कई बीमारियों के उपचार के लिए भी किया जाता है।

अब बात करें आंवला जूस और शहद के फायदे कि तो आंवला जूस और शहद का एक साथ सेवन करने से यह एक शक्तिशाली मिश्रण बन जाता हैं, जो सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता हैं और बीमारी की अवस्था में बीमारियों के लक्षणों को कम करता है। तो आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से आंवला जूस और शहद से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में ।

आंवला जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व

आंवला जूस में फाइबर, जिंक, आयरन और क्लेशियम के साथ विटामिन ए, विटामिन सी,  विटामिन ई और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स जैसे कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं।

शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व

शहद में मुख्य रुप में फ्रक्टोज पाया जाता है। इसके अलावा शहद में कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन, नायसिन, विटामिन बी-6, विटामिन सी और एमिनो एसिड भी पाए जाते हैं।

आंवला जूस और शहद के फायदे ( Benefits of Amla Juice and Honey in hindi )

  1. आंवला जूस और शहद का सेवन पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है। दरअसल शहद में मौजूद कई ऐसे गुण होते हैं, जो पाचन तंत्र को ठीक रखने में मदद करते है। इसके अलावा आंवले में मौजूद फाइबर, पाचन क्रिया में सुधार कर भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा आंवला जूस और शहद का एक साथ सेवन करने से भूख भी बढ़ती है।
  2. आंवला जूस और शहद का नियमित रूप से सेवन त्वचा स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता हैं क्योंकि आंवले में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण, त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जिस कारण चेहरे से झुर्रियों और फाइन लाइन मिटने लगती है और चेहरे पर बढ़ती उम्र का प्रभाव कम होने लगता है। वहीं शहद में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण, त्वचा को बैक्टीरियल संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करते है और साथ ही त्वचा को प्राकृतिक रूप से  मॉइस्चराइज करते हैं।
  3. एक शोध के अनुसार, आंवले के जूस के साथ शहद को लेने से अस्थमा के लक्षणों जैसे सांस लेने में दिक्कत को कम करने में मदद मिल सकती है क्योंकि आंवले और शहद में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण, सांस नली में सूजन को कम करने और अस्थमा की गंभीरता कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा आयुर्वेद के अनुसार शहद का सेवन करने के साथ शहद को सूंघने से भी अस्थमा में कुछ हद आराम मिल सकता है।
  4. आंवला और शहद में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करते है और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव एवं रोकथाम करने में सहायक होते है इसलिए कहा जा सकता है कि कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए आंवला जूस शहद का सेवन लाभकारी हो सकता हैं।
  5. दो चम्मच आंवला जूस में दो चम्मच शहद मिलाकर रोज पीने से सर्दी, खांसी और गले में खराश से जल्‍द राहत मिलती है और साथ ही यह मिश्रण शरीर को कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके अलावा आंवला जूस का सेवन मुंह के छालों से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। मुंह में छाले होने पर दो चम्मच आंवले के जूस को पानी में मिलाकर उससे गरारे करें।
  6. आंवला जूस और शहद के फायदे त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी हैं। दरअसल आंवला जूस और शहद के मिश्रण को बालों में लगाने से बाल सुंदर, मुलायम और मजबूत होने लगते है। आप आंवला जूस और शहद के मिश्रण को कंडीशनर के तौर पर भी बालों में लगा सकते हैं।
  7. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए आंवला जूस और शहद का एक साथ सेवन फायदेमंद होता हैं। दरअसल आंवला में मौजूद पोषक तत्व व्हाइट ब्लड सेल्स यानी इम्यून सिस्टम का एक अहम भाग को बढ़ाते हैं। वहीं शहद का सेवन शरीर में एंटीबॉडी यानी एक प्रकार का प्रोटीन, जिसे इम्यून सिस्टम रिलीज करता है उसके उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है इसलिए कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोगों को आंवला जूस और शहद का सेवन करना चाहिए।
  8. आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में दो चम्मच आंवला जूस और शहद को मिलाकर पीने से वजन कम होता है क्योंकि आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, पॉलीफेनोल्स और अन्य खनिज मौजूद होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं साथ ही ये आपके वजन को कम करने में  भी मदद करते हैं। इसके अलावा शहद  खाने से शरीर में कैलोरी तेजी से बर्न होती है, जिससे  शरीर में फैट बनने का जोखिम कम हो जाता है।

Share this Article