इन 6 हिस्सों में दर्द है ठंड लगने का संकेत

5 Min Read
इन 6 हिस्सों में दर्द है ठंड लगने का संकेत

इन 6 हिस्सों में दर्द है ठंड लगने का संकेत : शरीर के इन 6 हिस्सों में दर्द ठंड लगने का एक संकेत हो सकता है। सर्दियों में ठण्ड लग जाना एक आम बात है उसकी वजह से शरीर के कई अंगों में दर्द की शिकायत भी होने लगती है। ठंड में थोड़ी सी भी लापरवाही बरतने से ठण्ड लग सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं और बीमार होने पर सर्दी जुकाम होना तो एक आम बात है ही लेकिन कुछ खास अंगों में दर्द होना भी ठण्ड लगने की वजह से होता है।

कमजोर इम्युनिटी की वजह से हमारा शरीर ठण्ड में ज्यादा जल्दी बीमार हो जाता है अगर हमारी इम्युनिटी स्ट्रांग हो तो सर्दी से हमारा शरीर जल्दी बीमार नहीं होगा। जानें इम्यून सिस्टम कमजोर होने के कारण और उपाय। Pain in these 6 parts is a sign of cold in hindi.

6 हिस्सों में दर्द है ठंड लगने का संकेत

1. पेट में दर्द

ठण्ड लगने के कारण पेट में दर्द शुरू हो सकता है जिसकी वजह से पेट भी ख़राब हो जाता है और आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है। पेट पर ठंडी हवा लगने से पेट में दर्द और पेट ख़राब होने की समस्या होती है। ठंड के समय जैकेट पहन कर रखें ताकि ठण्ड न लगे, बाइक या बस आदि पर तेज हवा सीधे पेट पर लगने से पेट दर्द की समस्या होती है।

2. जोड़ों में दर्द

जोड़ों में दर्द भी ठण्ड लगने के कारण हो सकता है, जोड़ों में दर्द होना एक सामान्य समस्या है और यह ज़्यादातर बुजुर्गों में देखी जाती है। नियमित रूप से योग और एक्सरसाइज करने से जोड़ों के दर्द की समस्या को दूर किया जा सकता है।

3. सिर में दर्द

ठण्ड लगने के कारण सिर में दर्द होना भी एक सामान्य बात है, कई बार नहाने के बाद सही से सिर न पोछने के कारण सिर को ठंड लग सकती है। साथ ही बाइक, कार, बस आदि में तेज हवा लगने से ऐसा होता है। कानों में हवा लगने से भी सिर में दर्द की समस्या होती है क्योंकि कान काफी सेंसिटिव पार्ट होते हैं और ठण्डी हवा लगने से यह सर में दर्द का कारण बन सकते हैं।

4. गले में दर्द

ठण्ड लगने से गले में दर्द, खरास, खिच-खिच, जुकाम आदि एक आम समस्या है जिसकी वजह से ठीक से खाना, पीना, बोलना और सोना तक मुश्किल हो जाता है। ठंड लगने के कारण जुकाम होता है और गले में कफ जमा हो जाता है जिसके कारण गले में दर्द और खरास की समस्या उत्पन्न होती है। अदरक – नींबू की चायनींबू और शहद की चाय या उबला हुआ पानी पिने से गले दर्द में लाभ मिलता है, आप इसमें काली मिर्च भी डाल सकते हैं। जानें गले में खराश का उपचार

5. कमर में दर्द

ठंड लगने के कारण कमर या बैक में दर्द होना भी एक आम समस्या है। ठंड में मांसपेशियों में अकड़न होने की वजह से कमर की नसों में दर्द हो जाता है। कई बार नसों के एक दूसरे के ऊपर चढ़ जाने के कारण भी कमर और गर्दन आदि में दर्द हो सकता है।

6. छाती में दर्द

ठंड में गले में कफ जम जाने के कारण और साँस ठीक से न ले पाने के कारण कई बार छाती में दर्द की समस्या हो सकती है। गर्म सूप और ठण्ड से बचाव के कपडे पहन कर छाती के दर्द से बचाव किया जा सकता है।

ठण्ड से होने वाले दर्दों से बचने के उपाय

ठण्ड से होने वाले दर्दों से बचने के उपाय में आप गर्म दूध में एक चुटकी हल्दी डाल कर सेवन करने से आराम मिलता है साथ ही गर्म तासीर वाली चीजों जैसे गुड़, तिल, बादाम, अदरक, लहसुन आदि का सेवन करके भी ठण्ड से बचा जा सकता है और इम्युनिटी को स्ट्रांग किया जा सकता है।

साथ ही गर्म सूप, विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ जैसे निम्बू, संतरा, हरी सब्जियां जैसे पालक, पत्‍तागोभी, मेथी, बथुआ आदि का सेवन करें एवं गर्म तासीर वाले तेल जैसे तिल का तेल, जैतून का तेल आदि से शरीर की मसाज करें और साथ ही नियमित रुप से व्यायाम भी करें।

Share this Article