एप्पल जूस के फायदे और नुकसान (सेब का रस)

6 Min Read
एप्पल जूस के फायदे और नुकसान (सेब का रस)

एप्पल जूस के फायदे और नुकसान : एप्पल जूस के फायदे और नुकसान (apple juice ke fayde aur nuksan) सेब का रस, एप्पल में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर की कई तरह की जरूरतों को पूरा करते हैं। रोजाना एक सेब खाने के बहुत फायदे होते है। Advantages and disadvantages of apple juice in hindi.

एप्पल जूस पीने के फायदे और नुकसान

एप्पल के जूस के फायदे (benefits of apple juice in hindi)

  • एप्पल का जूस (सेब का रस) पीने से आपके शरीर की पाचन क्रिया बिलकुल ठीक रहती है। इसमें मौजूद फाइबर आपके पेट को साफ़ रखने में सक्षम होते हैं और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है। इसके अलावा एप्पल का जूस लीवर के विषैले पदार्थ को फ़िल्टर करता है। सेब के छिलकों में पेक्टिन पाया जाता है जो पेट सम्बन्धी परेशानियाँ होने से बचाता है।
  • एप्पल का जूस आपके दिल की तबियत को दुरुस्त रखता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनोइड्स उचित मात्रा में पाए जाते हैं। इन सब के अलावा इसमें पोटैशियम की मात्रा भी पायी जाती है जो दिल के लिए काफी अच्छे होते हैं।
  • एप्पल जूस का नियमित रूप से सेवन करने पर अस्थमा जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। यह आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने में बहुत मददगार होते हैं और श्वास प्रणाली भी अच्छी रहती है जिससे फेफड़ों सम्बन्धी बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • एप्पल जूस के प्रतिदिन सेवन से कोलेस्ट्रॉल तेज़ी से कम होता है। शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल होने के कारण दिल की बीमारियाँ होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में एप्पल के जूस के नियमित सेवन से इन सभी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।
  • एप्पल का जूस आपकी त्वचा और बालों के लिए बेहद उपयोगी होता है। एप्पल के जूस को अपने बालों में लगाने से बालों की रूसी ख़त्म हो जाती है वहीं इसके रस को चेहरे पर लगाने से झुर्रियाँ, सूजन और खुजली जैसी समस्याओं से राहत मिलती है।
  • एप्पल का जूस आपकी हड्डियों को मजबूत रखता है। एप्पल के जूस में उपयुक्त विटामिन C, आयरन और बोरोन मुख्य रूप से पाए जाते हैं। ये सभी मिलकर आपकी हड्डियों को और मजबूत बनाने में बहुत मदद करते हैं।
  • एप्पल के जूस में विटामिन C की मात्रा अधिक होती है जो की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है। साथ ही शरीर को अलग-अलग कीटाणुओं और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।
  • एप्पल के जूस का नियमित रूप से सेवन करने पर कैंसर और ट्यूमर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है। एप्पल में उपस्थित पौष्टिक तत्व आपके शरीर में कैंसर के सेल को पनपने से रोकते हैं।
  • एप्पल का जूस प्रतिदिन पीने से पेट सम्बन्धी समस्याएं कभी नहीं होती। क्योंकि सेब में सोर्बिटोल होता जो शरीर में कब्ज को ठीक करके आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है।
  • एप्पल के जूस के नियमित सेवन से आपकी आँखों की रौशनी में वृद्धि होती है। एप्पल के जूस में विटामिन A  होता है जो आपकी आँखों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है इसके आलावा यह आँख सम्बन्धी अन्य रोगों से भी छुटकारा दिलाता है।

इसे भी पढ़ें – पालक के जूस के फायदे

एप्पल के जूस के नुकसान (losses of Apple juice drinking in hindi)

  • एप्पल के जूस में काफी मात्रा में फ्रुक्टोज पाया जाता है, जो की एक शुगर युक्त पदार्थ है। अत्यधिक सेब के जूस का सेवन करने से यह शरीर में जाकर एक जगह पर एकत्रित होने लगता है जिसके कारण शरीर में एक प्रकार का फैट उत्पन्न होने लगता है जो की आगे जाकर हार्ट सम्बन्धी समस्याओं के लिए ज़िम्मेदार होता है।
  • एप्पल के जूस को बनाते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है क्योंकि सेब के बीज का सेवन करना शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सेब के बीज के अंदर साइनाइड नामक पदार्थ होता होता है जो पाचन क्रिया के दौरान शरीर में समस्या पैदा कर सकता है। एक अध्ययन के अनुसार यदि कोई भी व्यक्ति एक कप सेब के बीज का सेवन करता है तो उसमे मौजूद साइनाइड की मात्रा इतनी अधिक होगी की उस व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है।
  • एप्पल के जूस का अत्यधिक सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे डायरिया हो सकता है। जो लोग नियमित रूप से सेब के रस का सेवन करते हैं उनमें थकान, सिर दर्द, चक्कर आना जैसी समस्याएं पायी जाती हैं।

इसे भी पढ़ें – पालक के जूस के नुकसान

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article