कासनी के फायदे (Benefits of Kasani in hindi)

5 Min Read
कासनी के फायदे (Benefits of Kasani in hindi)

कासनी के फायदे : कासनी के फायदे (kasni khane ke fayde) कासनी हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है इसमें कई प्रकार के खनिज पाए जाते है जो शरीर को बहुत सी बीमारियों से बचाते हैं। Benefits of Kasni in hindi, Benefits of chicory in hindi

कासनी खाने के फायदे (Benefits of eating Kasani in hindi)

  • कासनी में कई प्रकार के खनिज जैसे पोटेशियम, लोहा, कैल्सियम, फॉस्फोरस, विटामिन सी जैसे  पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें लैक्टुकोपिक्रीन होता है जो शामक प्रभाव का होता है। यह सभी खनिज हमारे शरीर की कमियों को पूरा करने के साथ- साथ बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं।
  • कासनी में इन्सुलिन होता है जो शरीर में हो रहे हाई ब्लड शुगर की समस्या के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से शुगर का स्तर ठीक रहता है।
  • कासनी का उपयोग करने से हमारे शरीर का पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसमें मौजूद इन्सुलिन एक शक्ति प्रीबायोटिक होता है जो शरीर के तंत्र के लिए लाभदायक प्रोबायोटिक बैक्टीरिया की तादात को बढ़ने में मदद करता है जिससे कैल्शियम का अवशोषण बढ़ता है। इन्सुलिन सक्रिय रूप से एसिडिटी कम करता है, इसीलिए इसका उपयोग एसिड रिफ्लक्स, अपच और सीने की जलन सहित कई पेट और पाचन से जुड़ी दिक्कतों के इलाज के लिए किया जाता है।
  • कासनी न केवल पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है बल्कि यह हानिकारक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का लेवेल भी काम काने में सहायक है। मुख्य तौर पर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के कारण शरीर में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होती है क्योंकि ये रक्त प्रवाह को रोक सकता है जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक की संभावनाएं बढ़ सकती हैं।
  • कासनी के नियमित इस्तेमाल से कैंसर और किसी भी प्रकार के ट्यूमर से बचा जा सकता है। कसनी के अर्क को विभिन्न प्रकार के कैंसर के प्रभाव को कम करने में बहुत ही कारगर पाया गया है। कासनी में फ्रक्टन पाया जाता है जो ट्यूमर- रोधी गुण और एंटीऑक्सीडेंट होते है। कासनी में पॉलीफेनॉल और फाइटोकेमिकल भी होते है जो स्तन कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर सहित विभिन्न प्रकार के कैंसर से बचाव में मदद करते हैं।
  •  शोध में यह पाया गया है की कासनी में पाए जाने वाले गुणों के कारण गठिया जैसी बीमारी में राहत मिलती है। इसके नियमित इस्तेमाल से जलन- सूजन कम होती है जिसके कारण जोड़ो के दर्द में रोगियों को आराम मिलता है।
  • कासनी के प्रतिदिन सेवन से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। कासनी ओलिगो- फ्रुक्टोज का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है। साथ ही इसमें मौजूद इन्सुलिन अपने आप में ही एक उच्च फाइबर का रूप है जो वजन कम करने में बहुत सहायक हैं। कासनी हमारे शरीर में घ्रेलिन हार्मोन की मात्रा को कम कर बार- बार खाने की इच्छा को कम करता है जिसके कारण पेट भरा- भरा सा लगता है और हमें वजन कम करने में आसानी होती है।
  • कासनी का नियमित सेवन कब्ज की समस्या को दूर करता है। कासनी में प्राकृतिक फाइबर होता है जो हमारे शरीर की आंतो की सक्रियता को बढ़ाकर आमाशय की फैलने और सिकुड़ने की गति बढ़ाने में आमाशय रस स्राव में मदद करता है। जिसके कारण हमारे शरीर की पाचन क्रिया में जल्द ही सुधार आने लगता है और कब्ज भी दूर हो जाती है जिससे पेट और कोलेन कैंसर जैसी बीमारियों की सम्भावना कम होती है।
  • कसनी की जड़ों अर्क के नियमित सेवन से किडनी से जुड़ी समस्याओं से दूर रहा जा सकता है और किडनी भी स्वस्थ रहती है। इसका उपयोग अक्सर मूत्रवर्धक के रूप में किया जाता है। इसका सेवन शरीर में विषाक्त पदार्थ को जमा होने से रोकते हैं जिससे किडनी से जुडी अनेक बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • कासनी का नियमित सेवन से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने में मदद मिलती है। इसमें पॉलीफेनोलिक यौगिक और फाइटोकेमिकल होते है जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करके हमारे रक्त प्रवाह से मुक्त कणों को बाहर निकाल देते हैं जिससे कई प्रकार के रोगों से बचा जा सकता है। इसके अलावा इसमें बैक्टीरिया – रोधी गुण भी होते जिनसे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होने में बहुत सहायता मिलती है।

जानें पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article