किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

3 Min Read
किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है

किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है : किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है ( kis vitamin ki kami se nind nahi aati hai ) यह जानना बेहद जरुरी है। Which vitamin deficiency causes sleeplessness? कई बार रात में हमें देर तक मोबाइल चलाने या सोते समय कुछ न कुछ सोचते रहने या बिस्तर पर पड़े-पड़े करवटें बदलते रहने के कारण हमें नींद नहीं आती है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि शरीर में विटामिन की कमी के कारण भी नींद न आने की समस्या हो सकती है। ऐसा विटामिन B12 जिसको कोबालमीन (Cobalamin) के नाम से भी जाना जाता है कि कमी से होता है।

शरीर में विटामिन B12 की कमी के कारण कई लोगों को रात में नींद न आने या देर से नींद आने की समस्या हो सकती है। विटामिन बी 12 (Vitamin B 12) सर्कुलेटरी सिस्टम और नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। शरीर में विटामिन B 12 की कमी के कारण कई अन्य समस्यांए और रोग भी उत्पन्न होते हैं।

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाले रोग – विटामिन B12 की कमी से शरीर थका-थका सा महसूस होना, शरीर में कमजोरी महसूस होना, नींद ठीक से न आना, चिड़चिड़ापन, आंखों में कमजोरी, याददाश्त में कमजोरी, शरीर में खून की कमी (एनीमिया), हाथ-पैरों में झनझनाहट, खाना ठीक से न पचना और त्वचा में पीलापन आदि आम समस्याएं उत्पन्न होती हैं।

जानें शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं

विटामिन B 12 की कमी कैसे दूर करें

विटामिन B 12 की कमी कैसे दूर करें – विटामिन B 12 की कमी दूर करने के लिए कई प्राकृतिक स्रोत हैं जिनसे विटामिन B 12 प्राप्त की जा सकती है। Natural Source of Vitamin B12 in hindi

विटामिन B 12 के शाकाहारी स्रोत (Vegetarian Sources of Vitamin B12)
विटामिन B 12 के शाकाहारी स्रोत (Vegetarian Sources of Vitamin B12)

विटामिन B 12 के शाकाहारी स्रोत (Vegetarian Sources of Vitamin B12) – ब्रोकली, दूध, दही, पनीर, ओटमील, सोयाबीन आदि।

विटामिन B 12 के मांसाहारी स्रोत (Non-vegetarian sources of vitamin B12)
विटामिन B 12 के मांसाहारी स्रोत (Non-vegetarian sources of vitamin B12)

विटामिन B 12 के मांसाहारी स्रोत (Non-vegetarian sources of vitamin B12) – अंडा, चिकन, साल्स मछली, झींगा मछली आदि।

Share this Article