गुस्सा करने के नुकसान (Disadvantages of Anger in hindi)

5 Min Read
गुस्सा करने के नुकसान (Disadvantages of Anger in hindi)

गुस्सा करने के नुकसान : गुस्सा करने के नुकसान (gussa karne ke nuksan) ज्यादा गुस्सा करने से दिमाग पर जरुरत से ज्यादा जोर पड़ता है जो व्यक्ति के सोचने और समझने की शक्ति को कमजोर करता है। जिसके कारण वो व्यक्ति दूसरे व्यक्तियों के मुकाबले पीछे रह जाता है। (disadvantages of anger in hindi)

गुस्सा करने के नुकसान (Losses of Anger in hindi)

  • गुस्सा करने का तरीका व्यक्ति के अंदर छिपे अहंकार की भावना को उजागर करता है। ज्यादा गुस्सा करने वाला व्यक्ति जहाँ खुद के लिए तो मुसीबत मोल लेते ही हैं साथ ही अपने आस पास रहने वाले लोगों के लिए भी कई मुश्किलें बढ़ा देते हैं। बहुत अधिक गुस्सा करने वालों के शरीर में रक्त का प्रवाह अचानक तेज़ी से होने लगता है जो आगे चलकर हाई बीपी और हृदय संबंधी बीमारियों को जन्म देता है।
  • ज्यादा गुस्सा करने से हमारे दिमाग पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे हम तनाव और डिप्रेशन के शिकार हो सकते हैं। जिसके कारण व्यक्ति खुश रहने के बजाय उदास और मायूस रहने लगता है या अपनी निराशाजनक भावनाओं को हमेशा दूसरों पर निकालने की कोशिश करते हैं।
  • एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है की ज्यादा गुस्सा करना हमारी पाचन क्रिया की शक्ति को कमज़ोर बनाता है जिससे हमें खाना पचाने में खासी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग ज्यादा गुस्सा करते हैं और मन में नकारात्मक बातें रखते हैं उनका दूसरों के मुकाबले खाना 4 से 5 घंटे बाद पचता है। जिसका बुरा असर उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी पड़ता है।
  • बड़ों की अपेक्षा बच्चों में ज्यादा गुस्सा करने के दुष्परिणाम अधिक एवं ज्यादा गंभीर देखे गए है। हद से ज्यादा गुस्सा करने वाले बच्चों पर उसका असर सीधा उनकी शारीरिक विकास पर होता है जिससे बच्चे हमेशा चिड़चिड़े से रहते है और उनकी हाइट व्यवस्थित ढंग से नहीं बढ़ पाती।
  • ज्यादा गुस्सा करने का हमारी नींद पर बहुत बुरा असर पड़ता है। एक स्वस्थ जीवन के लिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरुरी है। मगर ज्यादा गुस्सा करने से हमारे दिमाग की कोशिकाओं में अत्यधिक तनाव आ जाता है जिससे की चैन की नींद ले पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।
  • फोन पर ज्यादा देर तक बात करने से दिमाग  नसों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे व्यक्ति के स्वभाव में चिड़चिड़ाहट आ जाती है। मोबाइल फोन में होने वाली खतरनाक कंपन दिमाग की नाज़ुक नसों को सुन्न कर देती हैं। जिसकी वजह से व्यक्ति के सोचने और समझने की शक्ति कमजोर हो जाती है।
  • अत्यधिक गुस्सा करने से हमारे सिर में निरंतर दर्द रहने की समस्या हो सकती है क्योंकि गुस्सा करने से हमारे दिमाग में कॉरिसिटॉल हॉर्मोन बढ़ते हैं जो हमारे दिमाग को आपूर्ति बंद कर सकता है और तनाव बढ़ा सकता है। जिससे हमें सिरदर्द जैसी की समस्या होती है।

जानें प्यार करने के फायदे (Benefits of love in hindi)

  • जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनके लिए गुस्सा करना बेहद खतरनाक हो सकता है क्योंकि गुस्सा करने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। जिसका हमारे शरीर और दिमाग दोनों ही पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिससे आगे चलकर लकवा जैसी बीमारी होने की सम्भावना रहती है।
  • ज्यादा गुस्सा करने का सबसे बड़ा नुकसान हमारे अपने स्वास्थ्य को ही होता है। ज्यादा गुस्सा करने कारण हमारे दिमाग पर बोझ इतना अधिक बढ़ जाता है की हमारे शरीर की नाड़ियों पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है जिससे बीमारियां होने खतरा बढ़ जाता है।
  • इसके अलावा बहुत अधिक गुस्सा करने पर हम अपना आपा खो देते हैं जिसके कारण हम खुद का और दूसरों का मानसिक एवं शारीरिक नुकसान कर सकते हैं।
  • अत्यधिक गुस्सा करने के कारण हमारे फैसला लेने की क्षमता प्रभावित होती है। गुस्से में होने की कारण हम कोई गलत निर्णय ले सकते हैं जिससे हमें बाद में बहुत पछताना पड़ सकता है।
  • अत्यधिक गुस्सा करने वाले लोग अपना गुस्सा दिखाने के लिए अपना ही नुकसान कर लेते हैं।

जानें हंसने के फायदे (Benefits of Laughing in Hindi)

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article