जुकाम की दवा – सर्दी जुखाम की घरेलू दवा

8 Min Read
जुकाम की दवा - सर्दी जुखाम की घरेलू दवा

जुकाम की दवा, सर्दी जुकाम की दवा ( sardi ki dawa ) ढूढ़ना एक आम बात है क्योंकि सर्दी जुखाम एक आम समस्या है जो मौसम के बदलने के साथ ही शुरू हो जाती है खांसी वायरल इंफेक्शन, बैक्टीरियल, एलर्जी और साइनस इंफेक्शन या ठंड के कारण हो जाती है। बदलते मौसम में खांसी हो जाना यह सर्दी जुखाम हो जाना एक बहुत ही सामान्य बात है यह कराया छोटी मोटी बीमारी बन कर ही रह जाती है और कुछ घरेलू उपाय अपना कर आप इसे आसानी से सही कर सकते हैं।

यह इतनी बड़ी बीमारी नहीं है कि इसमें आपको अंग्रेजी दवाओं का सेवन करना ही पड़े, आप घर में ही मौजूद कुछ जड़ी बूटियों और औषधियों का सेवन करके इसे आसानी से सही कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ घरेलू जड़ी बूटी और औषधियों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप सर्दी खांसी और जुकाम को आसानी से सही कर सकें।

हमारा इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने पर ही हमें इस तरह के छोटे-मोटे वायरल लिया बैक्टीरियल इंफेक्शन होते हैं आज हम आपको जो औषधियां बता रहे हैं अगर आप उनका क्यों बंद हो जाना करते रहे हैं तो आपको इस तरह की बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन होने का खतरा बहुत ही कम होगा।

जुकाम के लक्षण ( cold symptoms in hindi )

जुकाम में गले में खराश, नाक बहना, खांसी आना, सांस लेने में तकलीफ होना, शरीर में हल्का-फुल्का दर्द होना या बुखार होना तथा थकान सी महसूस होना एक आम लक्षण हैं।

सर्दी जुखाम की दवा

जुकाम की दवा ( jukam ki dawa ), सर्दी जुकाम की दवा ( sardi ki dawa ), सर्दी जुकाम की दवा एवं घरेलू उपचारों के बारे में हमने आपको नीचे बताया गया है –

नमक और गरम पानी के गरारे

गले की खराश और खांसी को दूर करने के लिए आप एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालकर उबाल लें और फिर से ठंडा कर इस पानी से गरारे करें, इससे आपको राहत मिलेगी और आपको सर्दी जुकाम में काफी राहत महसूस होगी।

शहद

जुखाम या गले में खराश होने पर आप गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं यह निश्चित ही आपको जुकाम और गले की खराश में राहत देगा। आप शहद में नींबू, पीसी हुई इलायची, काली मिर्च मिलाकर सेवन कर सकते हैं, इसका सेवन करने से भी आप को काफी राहत मिलेगी, आप दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करें।

इसके लिए आप आधा कप पानी में एक चम्मच शहद, एक चुटकी इलायची पाउडर और थोड़ा सा नींबू निचोड़ कर सेवन कर सकते हैं। नींबू और शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं साथ ही यह आपके इम्यूनिटी सिस्टम को भी बूस्ट करता है अतः यह बहुत ही कारगर सर्दी जुकाम नाशक दवाई है।

भुना हुआ अदरक और नमक

अदरक को गैस पर जरा सा भून लें और इसमें हल्का सा नमक लगाकर इसे मुंह में रखें धीरे-धीरे थोड़ी-थोड़ी देर चबाकर इसका रस निकालते रहें, इससे आपके गले में मौजूद बैक्टीरिया वाले कीटाणु मर जाएंगे और आपके गले की खराश और सर्दी जुखाम सही हो जाएगा। गले की खराश और जुकाम सही ना होने तक इसका सेवन करते रहें।

हल्दी

हल्दी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण मौजूद होते हैं जो हमारे शरीर को छोटे-मोटे वायरल डिजीज से बचाते हैं और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करते हैं। जुकाम की स्थिति में आप सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में आधी चम्मच हल्दी डालकर इसका सेवन कर सकते हैं इससे आपकी सर्दी जुकाम खांसी जैसी सामान्य समस्या जल्द ही दूर हो जाएगी साथ ही आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं।

लहसुन और घी

लहसुन को भून लें और इसमें हल्का सा घी मिलाकर इस को चबा चबा कर खाएं कोशिश करें कि इसे गर्म अवस्था नहीं खाएं, ध्यान दें कि इतना भी गर्म ना हो कि से आपको मुंह जल जाए। आप लहसुन की कलियों को भी चबाकर खा सकते हैं इसके लिए पहले देशों को चलने और इसमें कुछ कलियों को कुचल कर रख लें थोड़ी देर रखने के बाद उस को चबा चबा कर खाएं आप को काफी राहत महसूस होगी।

अदरक तुलसी शहद काली मिर्च

एक गिलास पानी में तुलसी और अदरक को उबाल लें, बाद में इस पानी को छानकर ठंडा कर लें फिर इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ी सी काली मिर्च मिला लें इस पानी का सेवन दिन में दो से तीन बार करें आपको सर्दी जुकाम में राहत महसूस होगी।

काली मिर्च और घी

आधा चम्मच काली मिर्च में थोड़ा सा घी मिलाकर इसको खाएं इससे गले में मौजूद बैक्टीरिया तो मारेंगे ही साथ में गले में मौजूद बलगम भी बाहर निकलेगा।

विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खाकर

सर्दी जुखाम होने पर आप विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थ खा सकते हैं इससे आपके सर्दी जुकाम में काफी राहत महसूस होगी। संतरा, आंवला, मौसमी, नींबू, स्ट्रॉबेरी, कीवी और हरी पत्तेदार सब्जियां आदि का सेवन कर सकते हैं।

गरम पदार्थों का सेवन करते हैं

सर्दी जुकाम होने पर नाक देना एक आम समस्या है इसकी वजह से शरीर में पानी की कमी भी होने लग जाती है अतः शरीर की पानी की कमी को दूर करते रहे हैं और गर्म तरल पदार्थों का सेवन करते रहें ताकि शरीर में पानी की कमी ना हो, गरम सूप, हर्बल चाय, काढ़ा आदि का सेवन किया जा सकता है, गुनगुने पानी में नींबू और शहद डालकर बीज का सेवन कर सकते हैं उससे भी गले की खराश हो सर्दी जुकाम में काफी राहत मिलती है।

पानी की भाप

सर्दी जुकाम होने पर नाक बंद होना भी एक आम समस्या होती है बंद नाक को खोलने के लिए आप गर्म भाप ले सकते हैं ध्यान रखें कि भाग दूर से ही लें, नजदीक से भाप लेने पर आपका चेहरा भी जल सकता है और आपकी नाक में मौजूद सेंसिटिव कोशिकाओं को नुकसान पहुंच सकता है।

नाक को साफ करते रहें

नाक बहने पर समय-समय पर नाक को साफ करते रहें और नाक साफ होने के बाद इसे किसी साफ कॉटन के कपड़े से ही पहुंचे और हाथों को भी एंटीबैक्टीरियल सॉप या हैंड वॉश से ही साफ करें। नाक साफ करने से आपको सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी और नाक में मौजूद हैं सेंसिटिव पार्ट्स को भी आराम मिलेगा।

ध्यान दें कि यह सब एक आयुर्वेदिक औषधियां हैं इनके प्रयोग से आपको तुरंत ही अंग्रेजी दवाइयों की तरह लाभ नहीं मिलेगा लेकिन लगातार इसका सेवन करने से कुछ ही घंटों या कुछ ही दिनों में आपको फर्क अवश्य महसूस होगा। समस्या ज्यादा बढ़ने पर घर में ही इलाज ना करें बल्कि किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Share this Article