टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

5 Min Read
टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान : टमाटर खाने के फायदे और नुकसान (tamatar khane ke fayde aur nuksan) टमाटर की तासीर ठंडी होती है टमाटर खाने से हमारे शरीर में ठंडक पहुंचती है। टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट हमारे शरीर को मुक्त कणों से बचाता है। Advantages and disadvantages of tomatoes in hindi.

टमाटर खाने के फायदे और नुकसान

टमाटर खाने के फायदे (Benefits of Tomatoes in hindi)

  • टमाटर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। इसके बीजों में फायबर की अत्यधिक मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।
  • टमाटर में मौजूद बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन हमारी इम्यूनिटी लेवल को सुधारने में मदद करता है इम्यूनिटी लेवल बढ़ाने के लिये टमाटर आहार के रूप में अच्छा माना जाता है।
  •  टमाटर में यूरिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो हमें सिगरेट के जहरीले धुएं से बचाने में मदद करता है। टमाटर खाने से हमारे पाचन तंत्र को राहत मिलती है जिस कारण हमें दस्त और कब्ज दोनों से ही छुटकारा मिलता है।
  • टमाटर में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हमारी त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से बचाने का काम करती है यह हमारी त्वचा में यूवी प्रकाश से होने वाली रेखाओं, झुर्रियों जैसे मुख्य कारणों से भी बचाता है।
  • टमाटर के अंदर के गूदे को चेहरे में लगाने से  चेहरे में चमक आ जाती है इसको लगाने से मुहांसे, त्वचा के चकते, या कहीं पर जला हुआ सा थोड़ा निशान जैसी समस्याएं भी इससे ठीक हो जाती हैं।
  • विटामिन के और कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत और उनकी मरम्त करने के लिये काफी फायदेमंद होता है, क्यूंकि टमाटर में ये दोनों पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। हड्डी का फैक्चर, विकलांगता, विकृति जैसी समस्या ऑस्टियोपोरोसिस के कारण हो सकती है परन्तु इसमें मौजूद लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट हमें इस बीमारी से लड़ने और हड्डियों को बेहतर बनाने का काम करता है।
  • टमाटर में विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है ये विटामिन हमारी आंखों की रौशनी को सुधारने में काफी हद तक मदद करता है अगर किसी को रात में कम दिखाई देता है तो उसे भी टमाटर का सेवन करना चाहिये क्योंकि एक शोध में ऐसा पाया गया है कि विटामिन ए गंभीर नेत्र बीमारी को कम करता है।
  • टमाटर में मौजूद फाइटोकेमिकल एंटीऑक्सीडेंट ज़ेक्सैथीन, ल्यूटेन और लाइकोपीन ये एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों की रोशनी में क्षति होने से हमें बचाते हैं और यह मोतियाबिंद के जोखिम को भी कम करता है।
  • टमाटर खाने से हमारे बेजान बाल, क्षतिग्रस्त और निर्जीव बालों को नया जीवंत रूप प्रदान होता है क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन ए और आयरन बालों को स्वस्थ और घना बनाने में काफी हद तक मदद करते हैं।
  • टमाटर में कार्बोहाइड्रेट की बहुत कम मात्रा पायी जाती है इसमें कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा होने के कारण यह मधुमेह के रोगियों के लिये एक अच्छा आहार होता है जो हमारे मूत्र में ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में काफी हद तक सहायता करता है।

जानें अश्वगंधा खाने के फायदे (benefits of Ashwagandha in hindi)

टमाटर खाने के नुकसान (Disadvantages of Tomatoes in hindi)

  • टमाटर में लायकोपिन नामक एक फाइटोकेमिकल पाया जाता है यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली के नियमित गतिविधियों में हस्तक्षेप कर हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को धीमा कर देता है। जिस कारण हमारा शरीर बिमारियों से अच्छी तरह से लड़ नहीं पाता है।
  • टमाटर में अत्यधिक मात्रा में अम्ल होते हैं जिस कारण हमें जठरांत्र विकार अर्थात दस्त, उल्टी, पेट में दर्द, और ऐंठन जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है तथा इसमें उपस्थित अम्ल एसिडिटी को बढ़ाने का काम भी करता है।
  • टमाटर में उपस्थित लाइकोपीन हमारी आँतों के लिए घातक होता है, टमाटर के सेवन से किडनी में पथरी होने का खतरा भी रहता है गुर्दे की बीमारी से जूझ रहे व्यक्ति को टमाटर का उपयोग नहीं करना चाहिये।
  • शोध में पता चलता है कि टमाटर में मौजूद लाइकोपीन पुरुषों को पेशाब करने में कठिनाई पैदा कर सकता है तथा इसके लगातार सेवन करने से भी यह हमारी त्वचा के रंग को बदल सकती है।
  • टमाटर में मौजूद टरपीन्स हमारे शरीर में से दुर्गंध का कारण बनता है क्योंकि पाचन के दौरान इसका विघटन शरीर में से दुर्गंध पैदा करता है।

जानें तुलसी और शहद के फायदे (Benefits of Basil and Honey)

Share this Article