दलिया (Daliya) खाने के फायदे और नुकसान

5 Min Read
दलिया खाने के फायदे और नुकसान (Benefits and Losses of eating Bulgur Wheat (Daliya) in hindi)

दलिया खाने के फायदे और नुकसान (daliya khane ke fayde aur nuksan) : दलिया में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली पर बहुत ही अच्छा प्रभाव डालते है। इसके अलावा इसमें मौजूद जस्ता शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया से जुड़ा हुआ है। इसीलिए कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। Advantages and disadvantages of eating Bulgur Wheat (Daliya) in hindi

दलिया खाने के फायदे और नुकसान (Benefits and Losses of eating Bulgur Wheat (Daliya) in hindi)

दलिया खाने के फायदे (Benefits of eating Bulgur Wheat (Daliya) in hindi)

  • रोजाना नाश्ते में 50 – 60 ग्राम दलिया का सेवन करने से हम पूरा दिन एनर्जी से भरे रहते हैं। दलिया में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है।
  • दलिया के रोजाना सेवन से हम डायबिटीज जैसी बीमारी से बच सकते हैं। दलिया मैंगनीज का एक बेहतरीन स्त्रोत है जो शुगर के रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। दलिया में मौजूद पोषक तत्व शरीर में शुगर के स्तर को घटाने का काम करते हैं।
  • दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसके खाने से हमारी पाचन शक्ति और बेहतर होती है। दलिया में फाइबर की मात्रा भरपूर पायी जाती है जो हमारे पेट की कमियों को दूर करता है और पेट से जुड़ी  सभी समस्याओं से राहत मिलती है और हमारा पेट साफ़ रहता है।
  • शरीर में पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए दलिया बेहद उपयोगी होता है। दलिया पेट से जुड़ी अन्य प्रकार की बीमारियां जैसे कब्ज, सूजन, अपच या ऐंठन में भी बहुत लाभकारी है। दलिया हमारे पेट में पोषक वृद्धि की क्षमता में सुधार लाता है। दलिया हमारे शरीर में ओमेगा- 6 फैटी एसिड को समाप्त करता है एवं धमनियों के निर्माण के द्वारा कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करता है। सामान्य अनाज की तुलना में दलिया में फाइबर अधिक पाया जाता है।
  • दलिया हमारी हड्डियों की ताकत में सुधार के लिए बेहद आवश्यक होता है। इसमें मौजूद खनिजों के कारण यह शरीर की अलग- अलग अंग प्रणालियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हमारी हड्डियों को फॉस्फोरस, मैंगनीज़, आयरन, और फॉस्फोरस जैसे खनिजों की आवश्यकता होती है जिसकी मात्रा दलिया में भरपूर पायी जाती है।
  • दलिया में मौजूद गुण हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत सहायक होते है। दलिया दिल में कोलेस्ट्रॉल के निर्माण के अलावा कई और प्रकार से भी हृदय सम्बन्धी स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाता है। दलिया में पोटेशियम अच्छी खासी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में रक्त वाहिकाओं और धमनियों के रक्तचाप पर तनाव को कम कर सकता है। हृदय संबंधी रोगियों के लिए दलिया का नियमित सेवन करना बहुत फायदेमंद साबित होता है।
  • दलिया में मौजूद औषधि गुण कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के लक्षणों को भी ठीक कर सकता है। दलिया में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो शरीर सूजन को ख़त्म कर स्वस्थ कोशिकाओं में उत्परिवर्तन को कम करने में मदद कर सकता है जिससे की कैंसर को रोकने में बहुत मदद मिलती है। मुक्त कण शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रोत्साहित करते हैं जिससे की स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य समस्याएं नहीं होती।
  • हमें अपने शरीर के अच्छे विकास के लिए प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है। दलिया प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत है जिससे हमारे शरीर की कोशिकाओं एवं रक्त वाहिकाओं आदि को बढ़ने में बहुत सहायता मिलती है।
  • शरीर में आयरन की मात्रा कम होने से इसका सीधा असर हमारे हीमोग्लोबिन पर पड़ता है जिसकी कमीं के कारण हम हमेशा कमजोर और थका हुआ सा महसूस करते हैं। लेकिन दलिया में आयरन काफी ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो की बॉडी में हो रही हीमोग्लोबिन की मात्रा को पूरा कर देता है। ये शरीर के टेम्परेचर और मेटाबॉलिज़्म को भी सही रखता है।

जानें भीगा चना खाने के फायदे

दलिया खाने के नुकसान (Losses of eating Bulgur Wheat (Daliya) in hindi)

  • दलिया एक उच्च फाइबर का खाना माना जाता है जिसका सेवन अगर जरूरत से ज्यादा किया जाए तो हमें पेट से सम्बंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे पेट फूलना, पेट में गैस, ऐठन और सूजन आदि।
  • दलिया में ग्लूटेन नामक प्रोटीन पाया जाता है जिसकी मात्रा शरीर में एक सीमा से अधिक हो जाने पर हमें दर्द और उल्टी जैसी समस्याएं होने लगती है।

जानें जौ खाने के फायदे और नुकसान – पोषक तत्वों से भरपूर है जौ

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article