देसी अंडा खाने के फायदे

6 Min Read
देसी अंडा खाने के फायदे ( Benefits of eating Desi Egg in hindi )

देसी अंडा खाने के फायदे : देसी अंडा खाने के फायदे ( desi anda khane ke fayde ) कई होते हैं, देसी अंडा एक सम्पूर्ण आहार है, जो सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं इसलिए अंडे को सभी ने अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। लेकिन क्या आप जानते हैं, सामान्य अंडे की अपेक्षा देसी अंडे में अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के साथ शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं और बीमारी की अवस्था में बीमारी के लक्षणों को कम कर, शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

सामान्य एवं देसी दोनों ही अंडे देखने में और आकार में एक जैसे होते है, लेकिन इनके रंगों से इन्हें आसानी से पहचाना जा सकता है। सामान्य अंडे सफेद होते हैं और देसी अंडे थोड़े मटमैले या भूरे रंग के होते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से देसी अंडे खाने के फायदे के बारे में।

देसी अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व

देसी अंडे में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, जिंक, फास्फोरस और मैग्नीशियम के साथ विटामिन-ए, विटामिन-बी6, विटामिन-बी-12 और विटामिन-डी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

देसी अंडे का सेवन का तरीका

देसी अंडे का सेवन बॉयल्ड कर के किया जा सकता हैं। इसके अलावा आमलेट, भुर्जी, अंडा करी और एग रोल जैसी डिश बनाकर सेवन किया जा सकता हैं।

देसी अंडा खाने के फायदे ( Benefits of eating Desi Egg in hindi )

  • देसी अंडा प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होने के कारण यह शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा करता है और प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम करता है। प्रोटीन हमारे भोजन में सबसे जरूरी तत्व है इसलिए अंडे को अपने आहार में जरूर शामिल करें।
  • देसी अंडे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने में सहायक होती है और बढ़ती उम्र में होने वाले हड्डी फ्रैक्चर के जोखिम को भी कम करती है। इसके अलावा अंडे में विटामिन-डी भी मौजूद होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ावा देता है और आपके रक्त में कैल्शियम के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक होता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए देसी अंडा खाना फायदेमंद होता है, देसी अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन-बी12, विटामिन-डी और कोलीन जैसे तत्व मौजूद होते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। कोलीन एक ऐसा पोषक तत्व हैं, जो मस्तिष्क कोशिका झिल्ली की संरचना को बनाए रखने में मदद करता है और अल्जाइमर रोग एवं मनोभ्रंश जैस बीमारियों से आपको दूर रखता है।
  • देसी अंडा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है और कैंसर से बचाव करने में सहायक होता है इसलिए कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए देसी अंडे को अपने आहार में शामिल करें।
  • वजन को कम करने के लिए देसी अंडा खाना फायदेमंद होता है क्योंकि देसी अंडे में प्रोटीन की उच्च मात्रा पायी जाती हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान कर, पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करती है और अनियमित भूख को नियमित करने में सहायक होती हैं, जो वजन को कम करने में आपकी मदद करती है। वहीं वजन को बढ़ाने के लिए भी देसी अंडा खाना लाभकारी होता लेकिन जिन लोगों को वजन बढ़ाना है, उन लोगों को अंडे का पीला वाला भाग खासतौर पर खाना चाहिए।
  • देसी अंडे में मौजूद विटामिन-ए, आंखों के स्वास्थ्य के लिए प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ बढ़ती उम्र में होने वाली अन्य आंखों की समस्याओं से बचाव करता है इसलिए  नियमित आहार में देसी अंडे को शामिल कर, आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचा जा सकता हैं।
  • अंडे में प्रोटीन होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए सीमित मात्रा में अंडे का सेवन लाभकारी होता है। दरअसल अंडा खाने से  गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में मदद मिलती है। इसके अलावा अंडे में मौजूद कोलिन भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।

जानें कच्चा अंडा और दूध पीने के फायदे

देसी अंडे का सेवन करने से पहले इन विशेष बातों का ध्यान दें

  • देसी अंडा खाने से पहले यह देख लें कि अंडा अच्छे से पका हुआ है या नहीं क्योंकि अधपका अंडा खाने से आपको फ़ूड पॉइजनिंग हो सकता है।
  • अगर किसी व्यक्ति को अंडे से किसी भी प्रकार की एलर्जी हैं, तो वह व्यक्ति अंडे का सेवन न करें।
  • अंडे को बनाने या पकाने के लिए कम तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • अंडे का सेवन सुबह नाश्ते में करें यह अंडा खाने का सबसे अच्छा समय होता हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति किडनी से जुड़ी समस्या से परेशान है, तो वह व्यक्ति अंडे का सेवन करने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article