नारियल मिश्री खाने के फायदे

7 Min Read
नारियल मिश्री खाने के फायदे

नारियल मिश्री खाने के फायदे : नारियल मिश्री खाने के फायदे ढेर सारे होते हैं, पौष्टिक तत्वों से भरपूर नारियल का एक टुकड़ा भी सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। नारियल को अंग्रेजी में (coconut) कोकोनट कहा जाता है और नारियल की तासीर ठंडी होती है। नारियल स्वाद में हल्का मीठा होता है, जो खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है।

कच्चा नारियल, सूखा नारियल और नारियल का पानी भी सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, जो शरीर को कई स्वस्थ लाभ प्रदान करने में सहायक होता है।

मिश्री चीनी का एक रूप है, जिसे मुख्य रूप से गन्ने और खजूर के रस से तैयार किया जाता है। मिश्री चीनी से ज्यादा स्वादिष्ट होती है और चीनी के मुकाबले कम मीठी होती है। मिश्री को अंग्रेजी में रॉक शुगर (rock sugar) के नाम से जाना जाता हैं और मिश्री की तासीर ठंडी होती है।

मिठास से भरी मिश्री औषधीय गुण से  भरपूर होती हैं इसलिए मिश्री को कई गंभीर बीमारियों का अचूक इलाज भी माना जाता है और कई आयुर्वेदिक दवाओं को बनाने के लिए भी मिश्री का इस्तेमाल किया जाता है।

इसके अलावा बात करें नारियल मिश्री के खाने के फायदे कि तो आयुर्वेद के अनुसार नारियल मिश्री का एक साथ सेवन, सेहत के लिए प्राकृतिक औषधि के रूप में कार्य करता है। दरअसल नारियल मिश्री का एक साथ सेवन करने से यह एक शक्तिशाली मिश्रण बन जाता है,

जो सेहत के स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिये बताएंगे कि स्वास्थ्य के लिए नारियल मिश्री खाने के क्या फायदे होते है, तो आइये विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से नारियल मिश्री खाने के फायदे के बारे में।

नारियल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

नारियल में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम के साथ विटामिन-ए, विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

मिश्री में पाए जाने वाले पोषक तत्व

मिश्री में कैल्शियम, आयरन, अमीनो एसिड के साथ विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी 3, विटामिन-बी6 और विटामिन-बी12 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

नारियल मिश्री खाने के फायदे

  • शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए भी नारियल मिश्री खाना फायदेमंद होता है। दरअसल शरीर में आयरन की कमी खून की कमी का कारण बनती हैं। वहीं नारियल और मिश्री में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर, खून की कमी को दूर करती और आपको एनीमिया रोग से बचाती हैं।
  •  नारियल मिश्री का सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम बेहतर होता है। दरअसल नारियल में फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती हैं और वहीं मिश्री में डाइजेस्टिव गुण मौजूद होते हैं, जिससे खाना जल्दी और आसानी से पच जाता हैं इसलिए कब्ज की समस्या में भी नारियल मिश्री खाना काफी असरदार होता है। खाना खाने के बाद नारियल मिश्री का सेवन जरूर करें।
  • शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने के लिए नारियल मिश्री खाना लाभकारी होता है क्योंकि चीनी में पाए जाने वाले सुक्रोज की अच्छी मात्रा मिश्री में भी उपलब्ध होती है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होती हैं इसलिए शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए नारियल मिश्री का सेवन करें।
  • नारियल मिश्री का सेवन प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। दरअसल नारियल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को सामान्य मौसमी बुखार जैसे सर्दी-खांसी और जुकाम से बचाते हैं। इसके अलावा मिश्री में पाए जाने वाले पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं और शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं इसलिए ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी की शिकायत होने पर एक गिलास गर्म दूध के साथ नारियल मिश्री का सेवन करें।
  • आयुर्वेद के अनुसार, नारियल मिश्री खाने से याददाश्त बढ़ती है या मजबूत होती हैं। इसके अलावा नारियल मिश्री खाने से मानसिक थकान और मानसिक तनाव भी कम होता है इसलिए मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करने के लिए नियमित रूप से नारियल मिश्री का सेवन करें। पढ़ने वाले बच्चों के लिए नारियल मिश्री का सेवन करना लाभदायक होता है।
  • हृदय स्वास्थ्य के लिए नारियल मिश्री खाना अच्छा होता है क्योंकि नारियल में गुड कलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो दिल को स्वस्थ रखने के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है इसलिए हृदय को स्वस्थ रखने के लिए आप नारियल गिरी में बादाम, अखरोट व मिश्री मिलाकर हर रोज खाएं।

जानें इलायची और मिश्री खाने के फायदे

  • नारियल के साथ मिश्री खाने से नकसीर की समस्या दूर होती है। दरअसल जिन लोगों को नाक से खून आने की समस्या है उन लोगों के लिए नारियल मिश्री का सेवन दवा के रूप में कार्य करता है इसलिए जिन लोगों का गर्मियों में नाक से खून आता है वह नारियल मिश्री का सेवन करें। इसके अलावा उल्टी के दौरान नारियल का टुकड़ा मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाने से उल्टी रुक जाती है।
  • नारियल मिश्री खाने के फायदे में सिर दर्द भी शामिल है। दरअसल आयुर्वेद के अनुसार अगर कोई व्यक्ति सिर दर्द से परेशान और वह व्यक्ति नियमित रूप से सूर्योदय से पहले 25 ग्राम सूखा नारियल और 25 ग्राम मिश्री का सेवन करता हैं, तो वह व्यक्ति सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए नारियल मिश्री खाना लाभकारी होता है। दरअसल नारियल मिश्री में मौजूद कई विटामिन, मिनरल्स और अमीनो एसिड होते हैं, जो गर्भावस्था में लाभकारी माने जाते हैं। इसके अलावा नारियल के साथ मिश्री मिलाकर खाना स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए उपयोगी माना जाता है क्योंकि नारियल मिश्री का एक साथ सेवन स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध के उत्पादन को बढ़ाता है।

Share this Article