नींबू और शहद के फायदे (Benefits of Lemon and Honey)

5 Min Read
नींबू और शहद के फायदे (Benefits of Lemon and Honey in hindi)

नींबू और शहद के फायदे : नींबू और शहद के फायदे (nimbu aur shahad ke fayde) नींबू और शहद के सेवन से अच्छी पाचन क्रिया, शरीर में एनर्जी, ग्लोइंग स्किन आदि कई सारे लाभ होते हैं। Benefits of lemon and honey in hindi

नींबू और शहद के फायदे (Benefits of Lemon and Honey in hindi)

  • नींबू और शहद का एक साथ सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते हैं। नींबू एक खट्टा फल है जिसके छिलके, रस और गूदे सभी का उपयोग किया जा सकता है। नींबू विटामिन C का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। वही शहद एक गाढ़ा मीठा तरल पदार्थ होता है जो मधुमक्खियों द्वारा प्राकृतिक ढंग से बनाया जाता है। इसका चिकित्सा प्रणाली में त्वचा के घाव और जलन के इलाज के लिए किया जाता है।
  • नींबू और शहद के पानी का नियमित सेवन करने से पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है। नींबू और शहद पानी हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में बहुत मदद करता है जिससे कब्ज या पेट से जुड़ी कोई अन्य बीमारियों को कम करने में मदद मिलती है। कच्चे शहद का हमारी आंतों पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जो हमारे पाचन तंत्र को संतुलित रखने का कार्य करता है। यह ड्रिंक पेट के एसिड के उत्पादन और पित्त स्राव को बढ़ाता है। इसीलिए नींबू और शहद पानी पीने से हमारी पाचन में सुधार होता है। यह पोषक तत्वों के अवशोषण में लाभकारी होते हैं।
  • नींबू और शहद के प्रतिदिन सेवन सेवन से एनर्जी का स्तर तेजी से बढ़ता है। शहद में हानिकारक बैक्टीरिया मारने के गुण होते है। और नींबू पीने से शरीर में ऊर्जा की मात्रा तेज़ी से बढ़ती है। जब इन दोनों का सेवन एक साथ किया जाता है तो शरीर में ग्लूकोज का स्तर नियंत्रित रहता है और हम एनर्जेटिक रहते है।
  • नींबू और शहद के गुण हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल कर शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। शहद हमारे लिवर और किडनी में जमा विषाक्त पदार्थ को बहार निकालने का काम करता है वहीं नींबू भी हमारे शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। नींबू और शहद का मिश्रण हमारे शरीर में किसी टॉनिक के रूप में काम करता है जो विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में कारगर है।

जानें हल्दी नींबू पानी के फायदे (Benefits of Turmeric Lemonade)

  • नींबू और शहद नियमित सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। नींबू और शहद में प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं। नींबू और शहद के पानी में विटामिन बी, विटामिन सी, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस जैसे जरुरी विटामिन्स और खनिज पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने और शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा नींबू और शहद के नियमित सेवन से बदलते मौसम में संक्रमण से होने वाली एलर्जी से भी बचा जा सकता है। इसके प्रतिदिन सेवन से सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचा जा सकता है।
  • नींबू और शहद का पानी पीने से कील- मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिलता है। नींबू के रस में त्वचा से तेल हटाने वाले गुण पाए जाते हैं क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है जो त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने वाले एजेंट के रूप में कार्य करता है। नींबू और शहद के पानी का सेवन प्रतिदिन करने से भीतरी त्वचा साफ़ होती है जिससे त्वचा साफ़ और ग्लोइंग रहती है।
  • नींबू और शहद के नियमित सेवन से गले की खराश और खांसी जैसी समस्या नहीं होती। शहद में पाया जाने वाला पेरोक्साइड कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करता है जिसके कारण गले से संबंधित समस्या नहीं होती। शहद के इसी गुण के कारण इसे जख्म पर भी लगाया जाता है। नींबू और शहद को गर्म पानी में मिलाकर पीने से संक्रमित क्षेत्रों में बैक्टीरिया को कम करने में मदद मिलती है।
  • एक शोध में यह पता चला है कि नींबू और शहद का नियमित सेवन करने से मास इंडेक्स और फैट मास पर असर होता है जिससे वजन घटाने में बहुत मदद मिलती है। इसमें फाइबर की मात्रा भी पायी जाती है जिससे भूख कम लगती है। लेकिन इसके साथ संतुलित भोजन और नियमित व्यायाम करना भी आवश्यक है जिससे शरीर को सभी पौष्टिक तत्व मिल सके।

जानें शहद खाने के नुकसान

Share this Article