नूडल्स ​खाने के नुकसान – Disadvantages of eating Noodles

4 Min Read
नूडल्स ​खाने के नुकसान - Disadvantages of eating Noodles

नूडल्स ​खाने के नुकसान ( Noodles khane ke nuksan ) : नूडल्स अक्सर खाएं जाने वाला एक खाद्य पदार्थ हैं। नूडल्स को मैदा, गेहूं, चावल, बाजरे या अन्य किस्म के आटे के द्वारा लम्बे रेशे बनाकर सुखाया जाता है, जो तीली के तरह सख्त होते हैं। जिन्हें उबलते हुए पानी और तेल में डालकर खाने के लिए पकाया जाता हैं। बच्चे हो या बड़े, नूडल्स अधिकतर लोगों का फेवरेट फूड होता है लेकिन क्या आप जाते हैं, नूडल्स खाने से शरीर को कितने नुकसान हो सकते हैं।

दरअसल नूडल्स मैदे से बना होता है, जिसके कारण शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा नूडल्स खाना कई गंभीर शारीरिक बीमारियों का कारण बन सकता है इसलिए आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताएंगे कि नूडल्स खाने से शरीर को कितने नुकसान हो सकते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से नूडल्स खाने के नुकसान के बारे में।

नूडल्स ​खाने के नुकसान ( Disadvantages of eating Noodles in hindi )

  1. नूडल्स खाना मोटापे का कारण बन सकता है। दरअसल नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा होती हैं और साथ ही नूडल्स में मौजूद फैट और सैचुरेटेड फैट्स, मोटापे का कारण बनते हैं इसलिए अगर आप नूडल्स का अधिक सेवन करते हैं, तो यह मोटापे का कारण बन सकता है। वहीं मोटापा कई शारीरिक बीमारियों जैसे डायबिटीज, थायराइड आदि को जन्म दे सकता है।
  2. गर्भवती महिलाओं के नूडल्स खाना नुकसानदायक होता है। दरअसल विशेषज्ञों के अनुसार, नूडल्स में मौजूद सोडियम एवं एमएसजी यानी (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) की मात्रा गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए नुकसानदायक है। नूडल्स का अधिक मात्रा में सेवन, गर्भपात का कारण बन सकता है इसलिए गर्भवती महिलाएं नूडल्स का अधिक मात्रा में सेवन करने से बचें।
  3. नूडल्स खाना दिल, किडनी और लिवर से जुड़ी बीमारियों का कारण बन सकता है। दरअसल नूडल्स में मौजूद प्रोपलाइन ग्लाइकोल नामक तत्व, जो नूडल्स को खराब होने से बचाता है। यह तत्व दिल, किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचाता है इसलिए नूडल्स का अधिक सेवन, अंगों के डैमेज होने का कारण बन सकता है।
  4. नूडल्स खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है इसलिए नूडल्स का अधिक सेवन करने से बचें। यदि किसी व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या है तो वह व्यक्ति नूडल्स का सेवन करने से बचें।
  5. नूडल्स में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती हैं इसलिए नूडल्स के अधिक सेवन से रक्त में मौजूद शुगर का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा नूडल्स में किसी भी तरह का प्रोटीन और मिनरल्स नहीं होते है इसलिए नूडल्स खाना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।
  6. नूडल्स में फ्लेवर देने या स्वाद को बढ़ाने के लिए मोनोसोडियम ग्लूटामेट का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन इसका साइड इफेक्ट एलर्जी, जलन, माइग्रेन, सिरदर्द आदि का कारण बन सकता है इसलिए नूडल्स खाने से बचें।
  7. नूडल्स में सोडियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है इसलिए नूडल्स का अधिक मात्रा में सेवन उच्च रक्तचाप का कारण बन सकता है। उच्च रक्तचाप से पीड़ित व्यक्ति नूडल्स का सेवन करने से बचें।

जानें आरोग्यवर्धिनी वटी के फायदे – Benefits of Arogyavardhini Vati

Share this Article