पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे या पतंजलि एलोवेरा क्रीम के फायदे

4 Min Read
पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे या पतंजलि एलोवेरा क्रीम के फायदे

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे ( patanjali aloe vera gel ke fayde ) या पतंजलि एलोवेरा क्रीम के फायदे ( patanjali aloe vera cream ke fayde ) जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि पतंजलि एलोवेरा जेल या क्रीम में सर्वाधिक मात्रा में एलोवेरा का प्रयोग किया गया है, जिसकी मात्रा करीब 90 प्रतिशत है। इसकी साथ इसमें फ्रेगरेंस और प्रिजरवेटिव, विटामिन-ई, परमिटेड कलर आदि भी उपयोग किये गए हैं।

एलोवेरा के पौधे का उपयोग सदियों से होता आ रहा है। एलोवेरा जिसे “घृतकुमारी” के नाम से भी जाना जाता है एक औषधीय पौधा है जो काफी गुणकारी होता है। हम इस आर्टिकल से पहले आपको एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे और नुकसान और एलोवेरा जूस के फायदे और नुकसान के बारे में बता चुके हैं आज हम बताने जा रहे हैं, पतंजलि एलोवेरा जेल या पतंजलि एलोवेरा क्रीम के फायदे।

पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग कैसे करते हैं या पतंजलि एलोवेरा जेल कैसे लगाएं –

सामान्यतः पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग फेसवॉश की तरह चेहरे पर बैठे प्रदूषण को साफ करने के लिए किया जाता है लेकिन आप इसे फेसपैक में मिक्स करके, त्वचा पर क्रीम की तरह और मेकअप हटाने के लिए भी कर सकते हैं। बालों को मुलायम बनाने के लिए शैम्पू करने से पहले थोड़ी देर बालों में लगा कर रख सकते हैं। Benefits of Patanjali Aloe Vera Gel or benefits of Patanjali Aloe Vera Cream in hindi.

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे या पतंजलि एलोवेरा क्रीम के फायदे

पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे ( पतंजलि एलोवेरा क्रीम के फायदे ) – पतंजलि एलोवेरा जेल को आप रसोई में थोड़ा-बहुत जल जाने और अन्य चोट लग जाने पर इस्तेमाल कर सकते हैं, यह जलन को कम कर ठंडक प्रदान करता है और एलोवेरा में मौजूद एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण जले और कटे हिस्से को सही करने में सक्षम होते हैं। एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है यह त्वचा को स्वस्थ, सुंदर, ऊर्जावान और चमकदार बनाए रखने में काफी कारगर होता है।

पतंजलि एलोवेरा जेल सामान्य सूजन को दूर करने में भी गुणकारी है क्योंकि एलोवेरा में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में सहायक है। साथ ही पतंजलि एलोवेरा जेल त्वचा की नमी को बरकरार रख उसको रूखा होने से भी बचाता है।

चेहरे पर पतंजलि एलोवेरा जेल के लाभ – पतंजलि एलोवेरा जेल कील-मुंहासों के लिए गुणकारी होता है क्योंकि एलोवेरा में एंटी-एक्ने गुण पाए जाते हैं जो चेहरे पर कील-मुंहासों को होने से रोकते हैं। पतंजलि एलोवेरा जेल के रोजाना उपयोग से त्वचा में निखार भी आता है और त्वचा भी स्वास्थ्य रहती है। कील मुहांसो की वजह से चेहरे पर हुए दाग-धब्बे भी ठीक होते हैं।

जानें पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे

पतंजलि एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को सनबर्न से बचने में भी कारगर है सूर्य की रौशनी में मौजूद यूवी लाइट के कारण सनबर्न होता है। आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल को भी कम करने में पतंजलि एलोवेरा जेल सहायक हो सकता है।

सेंसिटिव त्वचा वाले लोग पतंजलि एलोवेरा जेल का उपयोग बिना किसी समस्या के कर सकते हैं, एलोवेरा एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है जो सेंसिटिव त्वचा या तेलीय त्वचा वालों के लिए भी फायदेमंद होता है। शेविंग या वैक्सिंग के बाद होने वाली जलन को कम करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि यह त्वचा को ठंडक प्रदान करता है।

जानें राजीव दीक्षित के अनुसार बालों के लिए एलोवेरा के 3 फायदे

Share this Article