पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे

6 Min Read
पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे (Patanjali Tulsi Ghan Vati benefits in hindi)

पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे : पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे (patanjali tulsi ghan vati ke fayde in hindi) औषधीय उपयोग की दृष्टि से तुलसी की पत्तियां बहुत गुणकारी मानी जाती हैं। इनकी पत्तियों में कफ वात दोष को कम करने, पाचन शक्ति एवं भूख को बढ़ाने और रक्त शुद्ध करने वाले सभी गुण पाए जाते है। patanjali tulsi ghan vati benefits in hindi, Benefits of Patanjali Tulsi Ghanvati.

पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे (Patanjali Tulsi Ghan Vati benefits in hindi)

  • तुलसी के पत्तों की ही तरह तुलसी के बीज के भी अनगिनत फायदे हैं। तुलसी के पत्तों के सेवन से बुखार, मलेरिया, पेट दर्द, दिल से जुड़ी बीमारियां और किसी भी प्रकार का बैक्टीरियल संक्रमण आदि से बचा जा सकता है।
  • अक्सर मौसम में होने वाले बदलाव के कारण सर्दी- जुखाम या गले में खराश जैसी समस्याएं होने लगती हैं। तुलसी की पत्तियां गले से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में पूरी तरह सक्षम है। तुलसी के रस को हलके गुनगुने पानी में मिलाकर लेने से गले सम्बंधित विकारों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा तुलसी रस को जल में मिलकर कुल्ला करने से दांत और मसूड़े भी एकदम स्वस्थ रहते हैं।
  • अक्सर सर दर्द की समस्या से परेशान लोगों के लिए तुलसी एक वरदान है। तुलसी के तेल की 1 -2 बूँद नाक में डालने से पुराना सिर दर्द या सिर से जुड़े अन्य रोगों में जल्द आराम मिलता है। इतना ही नहीं दिमाग के लिए भी तुलसी बेहद फायदेमंद है। रोजाना तुलसी की 4 -5 पत्तियों को पानी के साथ लेने से मस्तिष्क की कार्यक्षमता लाजवाब तरीके से बढ़ती है और याददाश्त भी तेज़ होती है।
  • तुलसी के रस के नियमित उपयोग से रतौंधी जैसी समस्या में राहत पहुंचती है। दिन में 2 -3 बार तुलसी के रस को आँख में डालने से आंखों की रौशनी बढ़ती है।
  • तुलसी के पत्तियों का नियमित सेवन करने से कान के दर्द और सूजन से राहत मिलती है। कान में दर्द की स्तिथि में तुलसी के पत्तों रस को हल्का गर्म करके 2-2 बूँद कान में डालने से दर्द में जल्द आराम मिलता है। इसी प्रकार अगर किसी को कान में सूजन है तो तुलसी के पत्ते और एरंड की कोपलों को पीसकर उसमे थोड़ा नमक मिलाकर हल्का गुनगुना करके वहां लेप लगाने से सूजन कम होती है।
  • तुलसी की पत्तियां दांत दर्द में आराम दिलाने में बेहद कारगर माना जाती है। दांत दर्द में आराम पाने के लिए तुलसी के पत्तों में काली मिर्च मिलाकर गोली बनाकर दांत के नीचे रखने से जल्द राहत होती है और मसूड़े भी स्वस्थ रहते हैं।

जानें पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और नुकसान और पतंजलि एलोवेरा जेल के फायदे

  • मौसम में बदलाव होने के कारण अक्सर सर्दी ज़ुखाम और गला बैठ जाने या गले में खराश जैसी समस्या होने लगती है। तुलसी का सेवन गले से जुड़े विकारों को दूर करने में बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। गले की समस्याओं से जल्द राहत पाने के लिए तुलसी के रस में हल्दी और सेंधा नमक मिलाकर कुल्ला करने से दांत, मसूड़े और गले की समस्या दूर होती है।
  • तुलसी घनवटी का नियमित सेवन करने से दमा और सूखी खांसी से राहत मिलती है। तुलसी की पत्तियां बेहद गुणकारी होती हैं यह अस्थमा के मरीजों और सूखी खांसी से पीड़ित लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। तुलसी की मंजरी, शहद, सोंठ, और प्याज को मिलाकर मिश्रण बना कर थोड़ा- थोड़ा खाने से दमा और सूखी खांसी में राहत मिलती है।
  • खानपान के गलत तरीके या प्रदूषित पानी के कारण अक्सर लोग डायरिया या फिर पेट की मरोड़ पड़ने जैसी समस्या का शिकार हो जाते हैं खासकर बच्चों में यह समस्या अधिक पायी जाती है। तुलसी की पत्तियों का रस पेट से जुड़ी लगभग हर समस्याओं में आराम पहुंचाने में सक्षम है। तुलसी की 8 -10 पत्तियों में 1 ग्राम जीरा और शहद मिलाकर उसका सेवन करने से डायरिया और पेट से संबंधित अन्य समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  • तुलसी घनवटी के सेवन से किडनी में पथरी का खतरा बहुत कम हो जाता है। प्रतिदिन तुलसी की 1-2  ग्राम पत्तियों को पीसकर उसमे शहद मिलाकर खाने से शरीर को पथरी बाहर निकालने में सहायता मिलती है।
  • तुलसी घनवटी का प्रतिदिन नियमित रूप से सेवन करने से हमारे लिवर पर इसका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ता है जो हमें लिवर संबंधी कई बीमारियों से बचाता है। तुलसी के पत्तों का काढ़ा बना कर उसका सेवन करने से पीलिया में आराम मिलता है।

जानें तुलसी और शहद के फायदे (Benefits of Basil and Honey)

Share this Article