बढ़ती उम्र को कम करने के लिए एंटी एजिंग फूड

5 Min Read
Anti Aging food to reduce aging in hindi

बढ़ती उम्र को कम करने के लिए एंटी एजिंग फूड (Anti Aging food to reduce aging in hindi) : बढ़ती उम्र के अनचाहे प्रभावों को रोकने के लिए सेहत एवं त्वचा का ख्याल रखने की बहुत आवश्यकता होती है। इसके लिए हम न जाने कितने क्रीम और लोशन का इस्तेमाल करते हैं, पर इस तरह के उत्पादों का इस्तेमाल करने से हमारी त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है। इसीलिए अपनी सुन्दरता को बरकरार रखने के लिए खानपान का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है जो न केवल हमारी त्वचा को मुलायम एवं निखरी रखते है बल्कि हमारी सेहत पर भी इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कुछ प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के सेवन से हम बाहरी एवं अंदरूनी दोनों ही रूप से जवां रह सकते हैं। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों के सेवन से हमारी बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोका जा सकता है। इस तरह के फूड्स को हम एंटी एजिंग फूड के नाम से भी जानते हैं।

बढ़ती उम्र को कम करने के लिए एंटी एजिंग फूड

सोया (Soya)

सोया (Soya)

सोया से निर्मित उत्पादों का सेवन करने से बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम किया जा सकता है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारी हड्डियों को शक्ति प्रदान करता है। सोया से बने उत्पाद जैसे सोयाबीन, सोया मिल्क, सोया का आटा एवं टोफू आदि खाद्य पदार्थों में बेहद कम मात्रा में फैट होता है जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें जेनिस्टीन भी पाया जाता है जो शरीर को जवां और स्वस्थ बनाने में बहुत फायदेमंद होता है।

अनार (Pomegranate)

अनार (Pomegranate)

अनार के सेवन से बढ़ती उम्र के अनचाहे प्रभावों को रोका जा सकता है। अनार एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करने में सक्षम होता है। ये हमारे शरीर के डीएनए में ऑक्सीडेशन को धीमा कर देता है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से हमारी त्वचा निखरी एवं स्वस्थ रहती है।

अंडे (Eggs)

अंडे (Eggs)

बढ़ती उम्र को कम करने के लिए अंडे का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। अंडे में पाए जाने वाले विटामिन A, विटामिन B एवं विटामिन E एजिंग के प्रभावों को कम करने में बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है। रोजाना अंडे का सेवन करने से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है।

अंकुरित अनाज (Sprouted grains)

अंकुरित अनाज (Sprouted Grains)

रोजाना नियमित रूप से अंकुरित अनाज के सेवन से बढ़ते उम्र के लक्षणों को कम किया जा सकता है जिसके और भी कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। इस प्रकार के स्प्राउट्स में बीटा-कैरोटीन एवं आइसोथियोसायनेट्स (खासकर ब्रोकली में) पाए जाते हैं। आइसोथियोसायनेट्स त्वचा संबंधी कैंसर से बचाव करने में मददगार होते हैं। अंकुरित अनाज खाने से हमारी सेहत अच्छी रहती है जिसकी मदद से हम हमेशा फिट एवं जवां दिखते हैं।

जानें चेहरे की झाइयां हटाने का तरीका घरेलु नुस्खों द्वारा

खट्टे फल (Citrus fruit)

खट्टे फल (Citrus fruit)

खट्टे फल जैसे मौसमी, संतरा, अंगूर, नींबू आदि के सेवन से हम बढ़ती उम्र के प्रभावों से बच सकते हैं। ये सभी फल विटामिन C में भरपूर होते हैं। इसके अलावा इनमें बायोफ्लेवोनॉइड एवं लाइमोनीन भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को उत्पन्न एवं विकसित होने से रोकने में बेहद मददगार होते हैं। इन सभी फलों में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव से हम सेहतमंद एवं जवां रहते हैं।

पीले फल एवं सब्जियां (Yellow Fruits and Vegetables)

पीले फल एवं सब्जियां (Yellow Fruits and Vegetables)

पीले फल एवं सब्जियों जैसे आम, खुबानी, शकरकंद एवं कद्दू के सेवन से बढ़ती उम्र के प्रभावों को रोका जा सकता है। इन सभी में विटामिन C एवं एंजाइम प्रचुर मात्रा में मौजूद होते है जो हमारी पाचन क्रिया को और मजबूत बनाने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इन फलों एवं सब्जियों को अपने रोजाना के आहार में शामिल करने से हम रोज तरोताजा और जवां रहते हैं।

दही (Yogurt)

दही (Yogurt)

दही के नियमित सेवन से हमें अपने बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में आसानी होती है। दही में कई प्रकार के पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। कई अध्ययनों से इस बात का खुलासा हुआ है कि दही में मौजूद जीवित बैक्टीरिया से हमारा पाचन तंत्र प्रभावित होता है। इसके अलावा इसमें कैल्शियम की अच्छी-खासी मात्रा पायी जाती है जो हमारी त्वचा को जवां रखने में बेहद कारगर सिद्ध होती हैं।

जानें सोते हुए होने वाली गलतियां

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article