बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी के फायदे – Baidyanath Brahmi Vati Benefits in hindi

6 Min Read
बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी के फायदे - Benefits of Baidyanath Brahmi Vati

बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी के फायदे ( Benefits of Baidyanath Brahmi Vati in hindi ) – बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसको आप बिना डॉक्टर के पर्चे के खरीद सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार ब्राह्मी वटी मस्तिष्क के लिए अमृत के समान औषधि है इसलिए बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी औषधि का इस्तेमाल मुख्य रूप से स्मरण शक्ति एवं बुद्धि को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा कई अन्य समस्याओं जैसे अनिद्रा की समस्या को दूर करने, तनाव से छुटकारा दिलाने, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, हृदय को स्वस्थ रखने तथा कैंसर एवं मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए भी बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का इस्तेमाल किया जाता है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी के फायदे के बारे में। 

बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी को बनाने के लिए उपयोग किये जाने वाले घटक

बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी को बनाने के लिए ब्राह्मी, शंखपुष्पी, काली मिर्च, स्वर्णमाक्षिक भस्म, वचा, रससिन्दूर, गोजिह्वा और जटामांसी क्वाथ जैसे घटक का उपयोग किया जाता हैं।

बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी के फायदे ( Benefits of Baidyanath Brahmi Vati in hindi )

  1. बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं, जो शरीर कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकती है और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव एवं रोकथाम करने में सहायक होती हैं।
  2. बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन खांसी से आराम दिलाने में भी मदद करता है। अगर कोई व्यक्ति खांसी की समस्या से परेशान हैं, तो वह व्यक्ति बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन कर आयुर्वेदिक तरीके से खांसी को ठीक कर सकता है। इसके अलावा बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में मौजूद घटक श्वसन तंत्र से जुड़े विकारों को भी दूर करते हैं।
  3. जिन लोगों को नींद न आने की समस्या यानी अनिद्रा की समस्या हैं, उन लोगों को बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करना चाहिए क्योंकि बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में मौजूद घटक दिमाग को शांति प्रदान कर, अच्छी नींद लाने में मदद करते हैं।
  4. बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में एंटीपिलेप्टिक यानी मूर्च्छा या मिर्गी के लक्षणों को कम करने वाले औषधीय गुण पाए जाते हैं इसलिए जो रोगी बार-बार बेहोश हो जाते हैं या जिनको मिर्गी आती है, उन लोगों को बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करना चाहिए।
  5. हृदय रोगियों को भी बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन रोज करना चाहिए क्योंकि ब्राह्मी वटी में मौजूद घटक वातनाड़ियों तथा हृदय से संबंधित रोगों को ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में मौजूद घटक उच्च रक्तचाप को कम करने में भी मदद करते हैं इसलिए हाई ब्लड प्रेशर यानी उच्च रक्तचाप से पीड़ित रोगियों के लिए बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन लाभकारी होता है।
  6. बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी के फायदे में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना भी शामिल हैं। दरअसल बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में मौजूद घटक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर, शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं साथ ही शरीर को सामान्य मौसमी बुखार जैसे सर्दी-खांसी और जुकाम से भी बचाते हैं।
  7. मधुमेह के लक्षणों को कम करने के लिए भी बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन लाभकारी होता है। दरअसल बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों के साथ एंटी-डायबिटीज गुण भी पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने तथा मधुमेह के स्तर को सामान्य रखने में मदद करते हैं।
  8. बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का इस्तेमाल मस्तिष्क की दुर्बलता एवं मस्तिष्क संबंधी सभी विकारों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में मौजूद घटक स्मरण शक्ति को बढ़ाने एवं मानसिक तनाव को कम करने में मदद करते हैं इसलिए पढ़ने वाले बच्चों, तनाव से जूझ रहे लोगों ओर मस्तिष्क संबंधी कार्य अधिक करने वाले लोगों के लिए बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करना लाभकारी होता है।

जानें पतंजलि प्रदरसुधा सिरप के फायदे – Patanjali Pradarsudha Syrup

बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करने से पहले इन विशेष बातों का ध्यान दें 

  1. गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाएं बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करने से पहले, अपने डॉक्टर से सलाह लें।
  2. अगर किसी व्यक्ति को बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी में मौजूद किसी भी घटक से एलर्जी हैं, तो वह व्यक्ति बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करने से बचें।
  3. बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का अधिक सेवन भूख में कमी, चक्कर आना, घबराहट और सिर दर्द जैसी कई समस्याओं का कारण बन सकता है।
  4. अगर कोई व्यक्ति किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करता है और वह व्यक्ति बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करने की भी सोच रहा है, तो वह बैद्यनाथ ब्राह्मी वटी का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Share this Article