माथे पर दाने निकलने के कारण और उपाय / माथे पर दाने होने के कारण

9 Min Read
माथे पर दाने निकलने के कारण और उपाय / माथे पर दाने होने के कारण

माथे पर दाने निकलने के कारण और उपाय / माथे पर दाने होने के कारण : माथे पर दाने निकलना एक आम समस्या हो गयी है। माथे पर दाने निकलना, चेहरे की खूबसूरती को बिगड़ देता है। आमतौर पर त्वचा में जमी गंदगी और त्वचा की अच्छे से देखभाल न करने के कारण, माथे पर दाने निकल आते हैं। mathe par dane nikalne ke karan aur upay – gharelu upchar.

लेकिन इसके अलावा भी माथे पर दाने निकलने के कई कारण हो सकते हैं जैसे त्वचा के रोम छिद्रों का बंद हो जाना, कब्ज, तनाव, हार्मोन में बदलाव, रोजाना मेकअप करना, मासिक धर्म और दवाओं का साइड इफेक्ट आदि।

लेकिन क्या आप जानते हैं, माथे पर दाने को ठीक करने के कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनका उपयोग कर आप,  माथे के दाने से छुटकारा पा सकते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से माथे पर दाने निकलने के कारण और उपाय के बारे में।

माथे पर दाने होने के कारण / माथे पर पिम्पल होने के कारण (mathe par dane hone ke karan)

त्वचा पर गंदगी का जमा होना

त्वचा पर जमी गंदगी या त्वचा की देखभाल अच्छे से न करना, माथे पर दाने होने का सबसे आम कारण है। इसके अलावा कुछ लोगों की त्वचा अधिक संवेदनशील होती है, उनकी त्वचा पर एक खास तरह का बैक्टीरिया एक्टिव हो जाता है जो माथे पर दाने निकलने का कारण बन सकता है।

रोम छिद्रों का बंद हो जाना

रोम छिद्रों का बंद होना भी माथे पर दाने निकलने का एक कारण है। हमारी त्वचा एक प्राकृतिक तेल को उत्पन्न करती है, जिसे सीबम कहा जाता है। सीबम त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ त्वचा की सुरक्षा करता है लेकिन जब सीबम का उत्पादन सामान्य से अधिक हो जाता है तो रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। जिस कारण माथे में दाने निकल आते हैं।

तनाव

मानसिक तनाव पूरे शरीर को प्रभावित करता है। तनाव के कारण हमारे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होना कम हो जाते हैं और हार्मोन डिसबैलेंस होने लगते जाते हैं, जिस कारण माथे पर दाने निकल आते हैं।

दवाओं का साइड इफेक्ट

कुछ विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन, बीमारी को तो ठीक कर देता है लेकिन उन दवाइयों की गर्मी के कारण या दवाओं के साइड इफेक्ट के कारण, कई बार माथे पर दाने निकलने लगते हैं।

मासिक धर्म

कई बार मासिक धर्म के दौरान भी हार्मोन में परिवर्तन हो सकता है। हार्मोन में उतार चढ़ाव होने के कारण कई प्रकार की समस्या हो सकती है जो माथे पर दाने निकलने का कारण भी बन सकती है।

कब्ज

कई बार खान-पान ठीक से ना होने या पेट संबंधी अन्य समस्याओं के चलते, कब्ज की समस्या हो सकती हैं। जिस कारण शरीर से विषाक्त तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं। तब मेटाबॉलिज्म उन्हें त्वचा के रोम छिद्रों द्वारा बाहर फेंकने लगता है ताकि शरीर के अंदर कोई घातक बीमारी न हो। इस दौरान ये विषाक्त तत्व हमारे स्किन पोर्स को बंद कर देते हैं, जो माथे में दाने निकलने का कारण बनते हैं।

हार्मोन में बदलाव

किशोरावस्था में हार्मोन में बदलाव होने के कारण त्वचा से ऑयल अधिक निकलता हैं जिस कारण रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और माथे पर दाने निकल आते हैं।

रोजाना मेकअप करना

अधिक मेकअप करना या  रोजाना मेकअप करना माथे पर दाने निकलने का कारण बन सकता है यदि आप रोजाना मेकअप करती हैं और रात में सोने से पहले उसे नहीं हटाती हैं, तो इससे आपकी त्वचा खराब हो सकती है क्योंकि सोते समय मेकअप को लगाकर रखने से, त्वचा के पोर्स बंद हो जाते हैं, जिस कारण माथे पर दाने निकल आते हैं।

माथे पर दाने से बचाव के लिए इन विशेष बातों का ध्यान दें –

  • अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें।
  • अपने चेहरे को अच्छी तरह साफ करें। हफ्ते में दो बार चेहरे पर क्लिंजर का इस्तेमाल कर त्वचा को अंदर से साफ़ करें।
  • तनाव व चिंता को इतना भी हावी न होने दें, जो आपको नुकसान पहुंचने लगे ।
  • अधिक देर तक सूर्य की किरणों के संपर्क में आने से बचें।
  • अपने माथे को ज्यादा लंबे समय तक न ढकें।
  • यदि कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट लगाने से, चेहरे पर किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है तो उस ब्यूटी प्रोडक्ट को लगाने से बचें।
  • किसी भी प्रकार की फिजिकल एक्टिविटी के बाद चेहरे की अच्छे से सफाई करें।
  • रात में सोने से पहले अपना मेकअप ज़रूर उतारें या चेहरे को धो लें।
  • रात में कम से कम 6 से 8 घंटे की नींद जरूर लें।

माथे पर दाने को ठीक करने के घरेलू उपाय

स्टीम का प्रयोग करें

स्टीम लेने से आपके चेहरे के बंद पोर्स (रोम छिद्र) खुल जाते हैं और जमी गंदगी बाहर निकल आती है। इसके लिए आप एक टब या चौड़े मुंह के बर्तन में गर्म पानी लें। अब अपने चेहरे को पानी के ऊपर लें आए और एक तौलिया लेकर अपने सिर को पानी के ऊपर ऐसे ढकें कि पानी से आने वाली भाप आपके चेहरे को स्पर्श करें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार करें।

चीनी

माथे पर निकलने वाले दाने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, चीनी का उपयोग घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच चीनी को पीसकर इसका दरदरा पाउडर बना लें और इसमें नींबू का रस मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से माथे पर स्क्रब करें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का उपयोग कर, माथे पर होने वाले दानों से छुटकारा पाया जा सकता है क्योंकि सोडा त्वचा में मौजूद गंदगी को बाहर निकालता है और माथे के दाने को दूर में मदद करता है। इसके लिए आप एक चम्मच बेकिंग सोडा में 4-5 बूंद पानी मिलाकर पेस्ट लें। अब इस पेस्ट को दाने वाली जगह पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

नींबू

माथे के दाने से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि नींबू में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो माथे के दाने को ठीक करने के साथ दानों को फिर से होने से भी रोकते हैं। इसके लिए आप चेहरे को अच्छे से साफ़ कर, नींबू  के रस को अपने माथे पर लगा सकते हैं।

कच्चा पपीता

माथे के दाने को दूर करने के लिए कच्चे पपीते का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि पपीते में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो आपके चेहरे के रोम छिद्रों में जाकर गहराई तक सफाई करते हैं। इसके लिए आप कच्चे पपीते का एक छोटा सा टुकड़ा लें और माथे के दाने पर हल्के हाथों से मसाज करें। इस प्रक्रिया को आप रोजाना 2 बार कर सकते हैं।

आवश्यक सूचना

कुछ लोगों की त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती हैं, इसलिए त्वचा पर इन घरेलू उपाय का उपयोग करने से पहले, इसे त्वचा के थोड़े से हिस्से पर लगाकर देखें। अगर आपको जलन या किसी भी प्रकार की एलर्जी नहीं होती है, तो आप इन घरेलू उपाय का उपयोग कर सकते हैं।

जानें आंखों में जलन के कारण और उपाय – घरेलू उपचार

Share this Article