मुंहासे होने का कारण और उपाय – Acne causes and remedies

9 Min Read
मुंहासे होने का कारण और उपाय - Acne causes and remedies

मुंहासे होने का कारण और उपाय ( muhanse hone ke karan aur upay ) : मुंहासे होने का कारण और उपाय कई होते हैं, चेहरे पर कील- मुंहासे होना एक आम समस्या हैं, जो किशोर अवस्था के प्रारम्भ और किशोर अवस्था के समाप्ति में अनिवार्य रूप से सभी को प्रभावित करती है क्योंकि  17-21 वर्ष की उम्र में हार्मोन्स जैसे- एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन घटते और बढ़ते रहते हैं, जिस कारण चेहरे में तेल का स्राव ज्यादा होने लगता है और चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं।

कील-मुंहासों को आयुर्वेदिक भाषा में युवान-पीड़िका और ऐलोपैथिक भाषा में एक्ने और पिम्पल कहा जाता है। मुंहासे त्वचा संबंधी आम रोगों में सबसे ज्यादा परेशान करने वाली बीमारी है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी सुंदरता पर पड़ता है।

इसके अलावा पित्त, कफ दोष के कारण भी चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। दरअसल पित्त, कफ दोष के असंतुलित होने के कारण, पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है, जिससे खाया हुआ खाना अच्छे से नहीं पच पाता है और पेट भी अच्छे से साफ नहीं होता है। जिस कारण  शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर न निकलकर शरीर के खून को गंदा कर देते हैं।

जिस कारण चेहरे के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर मुंहासे होने लगते है। इन दोनों के अलावा चेहरे पर मुंहासे होने के और भी कई कारण है। लेकिन क्या आप जानते हैं, मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के कई घरेलू उपाय हैं जिनका उपयोग कर आप मुंहासों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से मुंहासे होने के कारण और उपाय के बारे में। Acne causes and remedies in hindi.

मुंहासे होने के कारण ( Causes of Pimples in hindi )

  • ज्यादा तैलीय एवं मिर्च-मसाले से बने भोजन का सेवन करने के कारण चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। इसके अलावा बाहर की चीजें जैसे -पिज्जा, बर्गर, पेस्ट्री और मैदे से बनी चीजों का अधिक मात्रा में सेवन, चेहरे पर मुंहासे निकलने का कारण बनता है।
  • अनुवांशिक कारण भी मुंहासे होने का एक अहम कारण है। यदि आपके परिवार में आपके माता-पिता को मुंहासों की समस्या थी, तो यह समस्या आपको भी प्रभावित कर सकती है।
  • कम पानी पीने के कारण और तरल पदार्थों का कम सेवन करने के कारण भी चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं।
  • कुछ विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन और उनका साइड इफेक्ट, मुंहासे होने का कारण बन सकता है। इसके अलावा धूम्रपान, कैफीन और शराब आदि का अधिक सेवन, चेहरे पर मुंहासे निकलने का कारण बन सकता है।
  • हार्मोनल परिवर्तन, जैसा कि मासिक धर्म के दौरान और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने लगते है, जो कई बार चेहरे पर मुंहासों की समस्या का कारण बन सकते हैं।
  • कई बार चेहरे पर लोकल या घटिया कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने के कारण भी चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं।
  • बैक्टीरियल संक्रमण, चेहरे पर मुंहासे होने का एक मुख्य कारण हैं क्योंकि बैक्टीरिया के कारण चेहरे पर लाल रंग के दाने निकलने लगते हैं जिनको छूने पर दर्द होता है।
  • मानसिक तनाव के कारण भी चेहरे पर मुंहासे निकलने लगते हैं। दरअसल ज्यादा मानसिक तनाव होने के कारण शरीर में मौजूद हार्मोन्स असंतुलित होने लगते है। जिससे स्ट्रेस हार्मोन्स का स्राव ज्यादा होने लगता है, जिस कारण चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं।
  • मुंहासे होने का एक कारण प्रदूषण एवं धूल मिट्टी है जिसकी वजह से चेहरे पर गंदगी जम जाती है और इससे चेहरे पर कील-मुंहासे निकलने लगते है।

जानें पेशाब में जलन होने का कारण और उपाय

मुंहासे के लक्षण ( Symptoms of Pimples in hindi )

  • रोम छिद्र का बंद होना।
  • त्वचा पर छोटी-छोटी लाल रंग की गांठ का होना।
  • गाँठों में पस का भरना।
  • छोटी-छोटी लाल रंग की गांठ को छूने में दर्द होना।

मुंहासों से बचाव के लिए इन विशेष बातों का ध्यान दें

  • पौष्टिक एवं संतुलित आहार का सेवन करें। इसके अलावा अधिक मात्रा में विटामिन-सी और विटामिन-डी युक्त फल एवं सब्जियों का सेवन करें।
  • रात में हल्का भोजन जैसे दलिया, खिचड़ी, मूंग की दाल और ओट्स आदि का सेवन करें।
  • अधिक मात्रा में दूध से बनी चीजों और अधिक मीठी चीजों का सेवन करने से बचें।
  •  तनाव मुक्त जीवन जीएं। तनाव को कम करने लिए नियमित रूप से योग करें, योग आपको शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रखने में सहायक होता है।
  • प्रदूषण एवं धूल मिट्टी से बचने के लिए बाहर निकलने से पहले चेहरे को अच्छी तरह ढक कर निकले। इसके अलावा नियमित रूप से चेहरे की सफाई करें।
  • मांस का सेवन करने से बचें। दरअसल मांस, शरीर के पीएच स्तर को असंतुलित कर देता है, जो मुंहासे होने का कारण बनता है।
  • बाहर की चीज जैसे पिज़्ज़ा, बर्गर, आइसक्रीम, चॉकलेट और समोसे आदि का सेवन करने से बचें।
  • भरपूर मात्रा में पानी पीएं और ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थों का सेवन करें।
  • त्वचा पर लोकल या घटिया कंपनी के ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से बचें।

जानें पेशाब का रंग बताता है आप कितने स्वस्थ हैं

मुंहासों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय ( Home remedies for Pimples in hindi )

नीम

मुहासों से छुटकारा पाने के लिए आप असरदार घरेलू उपचार के रूप में नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो मुहासों को दूर में सहायक होते हैं। इसके लिए आप नीम के पत्तों को अच्छी तरह धोकर पीस लें और इसमें चन्दन पाउडर एवं हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें और अब इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाकर आधे घंटे के लिए लगा छोड़ दें और फिर बाद में ठंडे पानी से चेहरे को धो ले। जानें नीम के फायदे और नुकसान (Benefit – Loss of Neem)

गुलाब जल

गुलाब जल मुहासों से छुटकारा दिलाने के साथ चेहरे की रंगत में निखार लाने का कार्य भी करता हैं। इसके लिए आप गुलाब जल में ग्लिसरीन मिलाकर मिश्रण बना लें और इस मिश्रण को रोजाना रात को सोने से पहले अपने चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और सुबह चेहरे को सादे पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को आप तब तक करें जब तक चेहरे के मुंहासे पूरी तरह ठीक न हो जाएं। जानें गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi)

हल्दी

हल्दी में प्रकृति रूप से एंटी-बैक्टिरीयल और एंटी-इंफ्लेमटरी गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए आप हल्दी  पाउडर में गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर मास्क की तरह लगाकर आधे घंटे के लिए लगा छोड़ दें और बाद में सादे पानी से चेहरे को धो लें। जानें हल्दी के फायदे और नुकसान – Turmeric

बेसन

मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार के रूप में बेसन का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप 20 ग्राम बेसन और 10 ग्राम हल्दी पाउडर में दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस मुंहासे तो दूर होंगे ही चेहरा भी चमक उठेगा। जानें बेसन के फायदे और नुकसान – Gram flour Benefits

आवश्यक सूचना

आमतौर पर मुंहासों की समस्या एक आम समस्या है लेकिन अगर किसी व्यक्ति को मुंहासों की गंभीर समस्या है, इन घरेलू उपाय के बाद भी मुंहासों से छुटकारा नहीं मिल रहा है, तो वह व्यक्ति डॉक्टर से संपर्क करें।

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article