राजीव दीक्षित के अनुसार, दाद खाज खुजली के 4 बेजोड़ घरेलू उपचार

3 Min Read
राजीव दीक्षित के अनुसार, दाद खाज खुजली के 4 बेजोड़ घरेलू उपचार

राजीव दीक्षित के अनुसार, दाद खाज खुजली के 4 बेजोड़ घरेलू उपचार : राजीव दीक्षित के अनुसार, दाद खाज खुजली जैसी सभी समस्याओं का आयुर्वेदिक तरीके से पक्का इलाज किया जा सकता है। उनके अनुसार, कुछ ऐसे घरेलू उपचार है, जो दाद खाज खुजली को जड़ से खत्म करने में सहायक होते है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से राजीव दीक्षित के अनुसार, दाद खाज खुजली के 4 बेजोड़ घरेलू उपचार के बारे में।

राजीव दीक्षित के अनुसार, दाद खाज खुजली के 4 बेजोड़ घरेलू उपचार –

  • राजीव दीक्षित के अनुसार, पुदीने के पत्तों का उपयोग दाद, खाज, खुजली को ठीक करने में सहायक होता है। उनके अनुसार पुदीने की पत्तियों को पीसकर लेप के रूप में, दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाने से, दाद खाज खुजली को ठीक किया जा सकता है। नियमित रूप से इसका उपयोग करते रहने से दाद खाज खुजली की समस्या को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।
  • राजीव दीक्षित के अनुसार, साढ़े हुए केले का उपयोग, दाद खाज खुजली को ठीक करने में सहायक होता है। उनके अनुसार, साढ़े हुए केले को दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाने से, दाद खाज खुजली को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा यह त्वचा पर होने वाली सभी समस्याओं जैसे दाग-धब्बों, खुजली और रैशेज आदि को दूर करने में भी सहायक होता है।
  • राजीव दीक्षित के अनुसार, गोमूत्र का उपयोग दाद खाज खुजली को ठीक करने में सहायक होता है। उनके अनुसार दाद खाज खुजली को ठीक करने के लिए गोमूत्र को पूरे शरीर में लगाया जा सकता है। जो दाद खाज खुजली की समस्या को दूर करने के साथ दाद खाज खुजली से होने वाली सभी समस्याओं से बचाने में सहायक होता है। नहाने के पानी में भी गोमूत्र का उपयोग किया जा सकता है। गोमूत्र का नियमित रूप से उपयोग, दाद खाज खुजली की समस्या को पूरी तरह ठीक करने में सहायक होता है। पढ़ें – 15 गोमूत्र के फायदे और 8 नुकसान – Cow Urine Benefits
  • राजीव दीक्षित के अनुसार, सुबह उठते ही मुंह में बनी हुई लार को दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाना फायदेमंद होता है। यह दाद खाज खुजली को बहुत जल्दी ही ठीक करने में सहायक होता है। इसके अलावा यह चेहरे के दाग-धब्बों और आंखों के नीचे होने वाले काले धब्बों को भी ठीक करने में सहायक होता है। नियमित रूप से लार को लगाने से दाद खाज खुजली की समस्या को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है।

जानें राजीव दीक्षित के अनुसार मेथी दाना खाने के फायदे

Share this Article