राजीव दीक्षित के अनुसार मेथी दाना खाने के फायदे

6 Min Read
राजीव दीक्षित के अनुसार मेथी दाना खाने के फायदे

राजीव दीक्षित के अनुसार मेथी दाना खाने के फायदे : राजीव दीक्षित के अनुसार मेथी दाने का सेवन अच्छी सेहत के साथ कई शारीरिक समस्याओं जैसे वात-पित्त, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और मासिक धर्म के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने के साथ गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है। जो शारीरिक समस्याओं को दूर करने के साथ शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से राजीव दीक्षित के अनुसार मेथीदाना खाने के फायदों के बारे में –

राजीव दीक्षित के अनुसार मेथी दाना खाने के फायदे –

  • राजीव दीक्षित के अनुसार मधुमेह रोगियों के लिए मेथीदाने का सेवन फायदेमंद होता है। मेथी दाने में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है, जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम करने में मदद करते है और मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायक होते है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए मेथीदाने का सेवन लाभदायक होता है।
  • वात-पित्त से जुड़े सभी रोगों की समस्या का दूर करने के लिए भी मेथीदाने का सेवन का लाभदायक होता है। राजीव दीक्षित के अनुसार, मेथीदाने का सेवन, वात को शांत करता है और कफ एवं ज्वर का नाश करता है। साथ ही मेथीदाना पित्त नाशक, भूक बढ़ाने वाली, रक्त शोधक, कफ और वात को कम करने वाली होती है।
  • कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी मेथीदाने का सेवन लाभदायक होता है। राजीव दीक्षित के अनुसार मेथीदाने में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है। इसलिए उच्च कोलोस्ट्रॉल के मरीजों के लिए मेथीदाने का सेवन लाभदायक होता है।
  • रक्तचाप को कम करने के लिए मेथीदाने का सेवन फायदेमंद होता है। राजीव दीक्षित के अनुसार मेथीदाने में कुछ ऐसे गुण पाए जाते है, जिसमें एंटीहाइपरटेंसिव (उच्च रक्तचाप को कम करने वाला) प्रभाव पाया जाता है। इसलिए उच्च रक्तचाप मरीजों के लिए मेथीदाने का सेवन फायदेमंद होता है।
  • गर्भवती महिलाओं के लिए भी उचित मात्रा मेथीदाने का सेवन फायदेमंद होता है। राजीव दीक्षित के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए मेथीदाने का सेवन, डिलीवरी के समय होने वाली परेशानियों और दर्द को कम करने में सहायक होता है इसके अलावा मेथीदाने का सेवन, गर्भवती महिलाओं को मधुमेह से भी बचता है।
  • राजीव दीक्षित के अनुसार, मेथीदाने का सेवन, मासिक धर्म के दौरान होने वाली सभी परेशानियों को कम करने के लिए भी फायदेमंद होता है। मेथीदाने में एंटीइंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटीस्पास्मोडिक व ड्यूरेटिक जैसे कई गुण पाए जाते है, जो मासिक धर्म में होने वाले पेट दर्द और अत्यधिक रक्तस्राव को कम करने में सहायक होते है। इसलिए मासिक धर्म के दौरान मेथीदाने का पानी पीना फायदेमंद होता है।

राजीव दीक्षित के अनुसार मेथीदाने के सेवन का तरीका –

  • मेथीदाने को रातभर पानी में भिगोकर, सुबह खली पेट इस पानी को पीने के साथ मेथीदाने का सेवन भी किया जा सकता है। ध्यान रखें कि मेथीदाने के सेवन के बाद 1 घंटे तक कुछ भी न खायें।
  • मेथीदाने का पाउडर बना कर, पानी में मिलाकर सेवन किया जा सकता है।
  • मेथीदाने की सब्जी बना कर भी सेवन किया जा सकता है।

राजीव दीक्षित के अनुसार मेथीदाने के अन्य फायदे –

  • राजीव दीक्षित के अनुसार, कुत्ते के काटने पर, होने वाले घाव को ठीक करने के लिए, मेथीदाने को पानी में पीसकर, घाव वाले स्थान में लगने से घाव को ठीक किया जा सकता है।
  • कान दर्द की समस्या का दूर करने के लिए भी मेथीदाने का उपयोग फायदेमंद होता है। राजीव दीक्षित के अनुसार, सरसों तेल में मेथीदाने को गर्म करें और इसे ठंडा होने के बाद कान में डालें। ऐसा करने से कान दर्द को ठीक किया जा सकता है।
  • नींद न आने की समस्या में भी मेथीदाने का उपयोग फायदेमंद होता है। राजीव दीक्षित के अनुसार, अंगूठे की दोनों साइड कुछ मेथीदाने को पट्टी से अच्छे से बांध लेने पर, नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • राजीव दीक्षित के अनुसार, शरीर के किसी भी अंग के दर्द को मेथीदाने के उपयोग से ठीक किया जा सकता है। शरीर के जिस भी अंग में दर्द हो रहा हो, उस स्थान पर कुछ दाने मेथी के अच्छे से पट्टी से बांध ले। ऐसा करने से दर्द ठीक हो जाएगा।

आवश्यक सूचना –

राजीव दीक्षित के अनुसार, मेथीदाने का नियमित रूप से 3 महीनों तक सेवन किया जाये तो, मेथीदाना सभी बीमारियों की रोकथाम के साथ उसे पूरी तरह से ठीक करने में सहायक होता है।

इसके अलावा राजीव दीक्षित के अनुसार, मेथीदाने के सेवन से, कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते है।

जानें राजीव दीक्षित के अनुसार बालों के लिए एलोवेरा के 3 फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article