शहद और काला नमक के फायदे

4 Min Read
शहद और काला नमक के फायदे (Benefits of Honey and Black Salt in hindi)

शहद और काला नमक के फायदे :- शहद और काला नमक के फायदे (shahad aur kala namak ke fayde) बहुत सारे हैं, शहद में काला नमक (सेंधा नमक) मिलाकर सेवन करने से कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। Benefits of honey and black salt in hindi

शहद और काला नमक के फायदे (Benefits of Honey and Black Salt in hindi)

  • शहद और काला नमक यानि सेंधा नमक मिलाकर सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य फायदे होते हैं। यह एक प्रकार का घरेलु नुस्खा है जिसे अपनाकर हम अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं और इसके कोई दुष्परिणाम भी नहीं हैं।
  • शहद में हल्का काला नमक नमक मिला कर उसका सेवन करने से अस्थमा जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है। हलके गुनगुने पानी में में शहद और काला नमक मिलाकर उसका सेवन करने से सर्दी- ज़ुखाम और कफ जैसी समस्या भी दूर हो जाती है।
  • शहद और काला नमक पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में बेहद कारगर है। शहद और काला नमक दोनों साथ सेवन करने से कब्ज, गैस, अपच या पेट फूलने जैसी समस्याएं नहीं होती। काला नमक पेट के हाजमे को ठीक करने में बेहद कारगर माना जाता है। एक ग्लास गुनगुने पानी में थोड़ा शहद और हल्का काला नमक मिला कर पीने से पेट की तमाम बीमारियां जल्द खत्म होती हैं।
  • शहद और काला नमक नियमित सेवन से मोटापा घटाने में आसानी होती है और शरीर जल्द स्वस्थ हो जाता है। इसके प्रतिदिन इस्तेमाल से शरीर की पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचता है जिससे मोटापा नियंत्रण में रहता है। काला नमक और शहद को अपने आहार में शामिल करने से वजन तेजी से घटेगा।
  • जोड़ों के दर्द में राहत पहुंचाने में लाभकारी है शहद और काला नमक। उम्र की एक सीमा के बाद अक्सर लोगों में जोड़ों के दर्द की शिकायतें बढ़ने लगती हैं। हलके गुनगुने पानी में शहद और काला नमक मिला उसका सेवन करने से शरीर में दर्द से छुटकारा मिलता है। या गर्म पानी में काला नमक मिला के दर्द वाली जगह पर उसका सेक लगाने से भी जल्द आराम मिलता है।

जानें काले अंगूर खाने के 10 फायदे – झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा

  • शहद और काला नमक का सेवन करने से त्वचा संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। नमक में क्रोमियम और सल्फर मौजूद होता है जो त्वचा को साफ और कोमल बनाने में मदद करता है। इसके अलावा नमक वाले पानी पीने से मात्र से ही एक्जिमा और रैश की समस्या दूर होती है। शहद में मौजूद प्राकृतिक गुण हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।
  • शहद और काला नमक के नियमित सेवन से आंत संबंधी समस्याएं जल्द ठीक हो जाती हैं। एक कॉपर के बर्तन में पानी गर्म करके उसमें हल्का काला नमक मिला कर उसमें थोड़ा सा शहद मिला कर पीने से आंत संबंधी सभी शिकायतें खत्म होती हैं। बच्चों को उनके भोजन में थोड़ा काला नमक मिला कर उन्हें खिलाने से उनका पेट बिलकुल ठीक रहेगा और स्वस्थ भी अच्छा रहेगा। ऐसा करने से कफ की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

जानें नींबू और शहद के फायदे (Benefits of Lemon and Honey)

Share this Article