स्टूडेंट्स को जरूर खाने चाहिए ये 7 सुपरफूड

5 Min Read
स्टूडेंट्स को जरूर खाने चाहिए ये 7 सुपरफूड

स्टूडेंट्स को जरूर खाने चाहिए ये 7 सुपरफूड : स्टूडेंट्स को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत ज़रूरी होता है। इसके लिए उन्हें पर्याप्त नींद और स्वस्थ खाने का सेवन करना बेहद आवश्यक होता है। अकसर परीक्षा की तैयारी के दौरान बच्चे अधिक तनाव महसूस करते हैं जिसके परिणामस्वरूप वे परीक्षा में पीछे रह जाते हैं। ऐसे में कुछ हेल्दी फूड्स को अपने आहार में शामिल करने से बच्चों को बहुत फायदा मिलता है। 7 superfoods for students in hindi.

स्टूडेंट्स के लिए सुपरफूड्स

बादाम (Almond)

बादाम (Almond)

सुपरफूड्स की गिनती में सबसे पहले बादाम का नाम आता है। बादाम में कई सारे विटामिन्स और ढेरों मिनरल्स पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें जिंक, कैल्शियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड एवं मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। स्टूडेंट्स को इन सभी पोषक तत्वों का भरपूर फायदा मिल सके इसके लिए बादाम को रातभर भिगोकर रखना अच्छा माना जाता है। पढ़ने वाले छात्रों भीगे बादाम खिलाने से उनकी मानसिक स्वास्थ्य में विकास होता है और उनका दिमाग तेज़ होता है।

किशमिश (Raisins)

किशमिश (Raisins)

स्टूडेंट्स की मानसिक क्षमता के लिए किशमिश बहुत गुणकारी माना जाता है। पढ़ने वाले छात्रों को प्रतिदिन किशमिश खिलाना चाहिए इससे उनका दिमाग हमेशा एक्टिव रहता है। किशमिश में बोरोन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो दिमाग को तेज बनाता है। रोजाना सुबह के समय 10 – 20 ग्राम किशमिश भिगोकर खाने से शरीर से खून में कमीं की समस्या दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से दिल की बीमारियों से दूर रहा जा सकता है।

अखरोट (Walnut)

अखरोट (Walnut)

अखरोट का सेवन करने से दिमाग तेज होता है और याददाश्त भी तेज होती होती। अखरोट में पाए जाने वाले विटामिन्स और अन्य प्राकृतिक तत्व दिमाग की सीखने की क्षमता और तनाव सहने की क्षमता में वृद्धि लाता है जो स्टूडेंट्स के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। अखरोट में आयरन, विटामिन E, विटामिन C, जिंक, फोलिक एसिड, विटामिन बी 6 , कॉपर, मैंगनीज, फोस्फोरस, सोडियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट जिसमें 65 प्रतिशत हेल्दी फैट और 15  प्रतिशत प्रोटीन भी होता है जो शरीर को मोटापे की समस्या से भी छुटकारा देता है।

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीज (Pumpkin Seeds)

कद्दू के बीजों का सेवन करने से स्टूडेंट्स के दिमागी क्षमता में तेजी से वृद्धि होती है। कद्दू के बीज में ओमेगा 6 और ओमेगा 3 पाया जाता है जो दिमागी विकास के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं। ओमेगा 3 एक प्रकार का फैटी एसिड है जो दिमाग की मेमोरी को विकसित करने में मदद करता है।

टमाटर (Tomato)

टमाटर (Tomato)

स्टूडेंट्स के लिए टमाटर का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भारी मात्रा में पाया जाता है। इसे सब्जी, सलाद या सूप के रूप में खाया जा सकता है। टोमेटो सूप में भारी मात्रा में कॉपर पाया जाता है जो हमारे शरीर के नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम की मात्रा भी काफी होती है जो दिमाग को मजबूत रखने में बेहद सहायक है।

जानें बिना कपड़ों के सोने के 10 लाभकारी फायदे

काजू (Cashew)

काजू (Cashew)

स्टूडेंट्स के लिए काजू का सेवन करना बहुत गुणकारी माना जाता है। काजू सबसे ज्यादा स्वादिष्ट और पौष्टिक मेवा होता है। काजू में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसके साथ साथ इसमें विटामिन बी भी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाता है। काजू में एंटी- ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो हमारे दिमागी क्षमता के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। स्टूडेंट्स को प्रतिदिन 7 – 8 काजू खाने चाहिए जिससे इनके दिमाग को विकसित होने में सहायता होगी।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून का तेल के सेवन से स्टूडेंट्स को बहुत लाभ पहुंचता है। जैतून के तेल का उपयोग हम खाना पकाने में कर सकते हैं। इसके सेवन से दिमाग तेज होता है जिससे भूलने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। जैतून के तेल में विटामिन्स, मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स और फैटी एसिड अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा जैतून के तेल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।

जानें 8 तनाव कम करने वाले अद्भुत खाद्य पदार्थ

Share this Article