हल्दी नींबू पानी के फायदे (Benefits of Turmeric Lemonade)

5 Min Read
हल्दी नींबू पानी के फायदे (Benefits of Turmeric Lemonade in Hindi)

हल्दी नींबू पानी के फायदे (haldi nimbu pani ke fayde): नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से वजन कम करने में बहुत मदद मिलती है। नींबू और हल्दी में मौजूद प्राकृतिक गुणों के कारण शरीर से चर्बी का स्तर तेजी से कम होता है। इसके अलावा नींबू में ठंडक पहुंचाने वाले गुण भी मौजूद होते हैं जो शरीर को ठंडा रख कर शरीर के तापमान को नियंत्रित रखते हैं। Benefits of turmeric lemonade in hindi.

हल्दी नींबू पानी के फायदे (Benefits of Turmeric Lemonade in Hindi)

  • गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन से बचे रहने के लिए नींबू पानी सबसे कारगर तरीका माना जाता है जो हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है और हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। परंतु अगर नींबू पानी में हल्दी मिला के इसका सेवन किया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। नींबू में साइट्रिक एसिड और हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। साइट्रिक एसिड हमारे शरीर को वायरस और हानिकारक बैक्टीरिया से बचाने का कार्य करते हैं वहीं करक्यूमिन शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है। इसीलिए नींबू पानी में हल्दी मिला कर पीने से शरीर को बहुत से फायदे होते हैं।
  • नींबू पानी में हल्दी मिलाकर उसका सेवन करने से किडनी या फिर लीवर से संबंधी कोई भी समस्या नहीं होती। हल्दी में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को साफ़ रखने में बेहद सहायक होते है।
  • नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। जिससे पेट की अन्य समस्याएं जैसे कब्ज, अपच या गैस से जल्द छुटकारा पाया जा सकता है। इसके अलावा इसके नियमित सेवन करने से हृदय रोग होने  खतरा भी कम होता है। क्योंकि हल्दी- नींबू पानी शरीर में रक्त प्रवाह को  संतुलित रखता है।
  • नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से यूरिन संबंधी समस्याएं नहीं होती। साथ ही नींबू में पाए जाने वाले प्राकृतिक गुण शरीर में कमजोरी जैसी समस्या नहीं होने देते। जिससे हम हमेशा एनर्जी से भरे रहते है।
  • नींबू पानी में हल्दी डालकर पीने से जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। हल्दी में मौजूद पोषक तत्व शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने का कार्य करते हैं।
  • एक शोध में पाया गया है की हल्दी में मौजूद करक्यूमिन कैंसर के रोकथाम के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली तत्व है। कच्ची हल्दी में कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने वाले गन पाए जाते हैं। इसके साथ ही इसके बेहतर परिणाम के लिए हलके गुनगुने पानी में थोड़ा सा नींबू, शहद और चुटकी भर हल्दी मिलाकर उसका सेवन करने से शरीर में बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता तेजी से बूस्ट किया जा सकता है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो एक सक्रीय तत्व होता है, जो शरीर को दिल की बीमारियों से बचाता है। साथ ही शरीर के अंगों में दर्द की समस्या से राहत दिलाता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक तत्व शरीर में इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित रखते हैं और मधुमेह जैसी बीमारी का खतरा कम करते हैं। हल्दी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स त्वचा सम्बन्धी रोगों से भी बचाते हैं।

जानें काजू भिगोकर खाने के फायदे

  • हल्दी- नींबू पानी के नियमित सेवन से सांस की बदबू की समस्या से छुटकारा मिलता है। अक्सर पेट साफ न रहने के कारण सांस में बदबू आने की समस्या हो जाती है। ऐसे में नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से बेहद लाभ मिलता है जिससे पेट की अन्य समस्या भी नहीं होती एवं पेट भी साफ़ रहता है।
  • नींबू पानी में हल्दी मिलाकर पीने से हमारे शरीर की पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है, दिमाग की स्मृति क्षमता बढ़ती है, डिप्रेशन से बचाता है, और लैक्टोज़ इंटॉलरेंस की समस्या को नियंत्रित करने में मदद करता है। लैक्टोज़ इंटॉलरेंस एक आम पाचन संबंधी विकार है, जिसमें शरीर लैक्टोज को पचा नहीं पाता। लैक्टोज एक प्रकार का शुगर है जो दूध और अन्य डेरी उत्पादों में पाया जाता है।

जानें अंकुरित चना और गुड़ खाने के फायदे

Share this Article