अदरक खाने के फायदे (Benefits of Ginger in hindi)

6 Min Read
अदरक खाने के फायदे (Benefits of Ginger in hindi)

अदरक खाने के फायदे ( adrak khane ke fayde ) : adrak khane ke fayde ( Benefits of Ginger in hindi ) बहुत से होते हैं, भारत में अदरक का सेवन लगभग 5000 सालों से भी पहले किया जाता रहा है। अदरक (Adrak) एक किफायती और औषधीय गुणों से भरपूर मसाला है जिसका प्रयोग चाय, खाने आदि विभिन्न प्रकार से प्रयोग होता आ रहा है। Benefits of Ginger in hindi.

अदरक खाने के फायदे (Benefits of eating Ginger in hindi)

  • अदरक में कई सारे विटामिन्स पाए जाते हैं। इसमें कॉपर और मैंगनीज भी उचित मात्रा में पाए जाते जिनके सेवन से शरीर को सुचारु रूप से चलने में बहुत मदद मिलती है। इसके अलावा अदरक में और भी कई प्रकार के प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जिनके प्रभाव से शरीर को बहुत सी बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। अदरक को सूप, जूस या सब्जी से साथ खाया जा सकता है।
  • अदरक के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी से शरीर को बचाया जा सकता है। इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण शरीर से कैंसर के सेल को ख़त्म करने में सक्षम होते हैं। एक शोध के अनुसार अदरक खाने से महिलाओं में स्तन कैंसर होने का खतरा नहीं रहता क्योंकि अदरक शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सेल्स को भी रोकता है।
  • अदरक के अर्क में शरीर से सूजन कम करने की शक्ति सबसे अधिक होती है जिससे गठिया रोगियों को बहुत फायदा मिलता है। जोड़ो के दर्द की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अदरक एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अदरक में एंटी-ऑक्सीडेंट्स अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर के रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं जिससे हमारा रक्त भी साफ़ रहता है। इसके अलावा अदरक के रस का सेवन करने से बाकी बीमारियों से भी बचा जा सकता है।
  • अदरक के नियमित सेवन से उच्च रक्तचाप की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। अदरक खाने से हमारा खून पतला हो जाता है जिसके कारण शरीर में रक्त प्रवाह बेहतर हो पाता है और रक्तचाप की समस्या से जल्द लाभ मिलता है।
  • अदरक के रस का सेवन करने से माइग्रेन से बचा जा सकता है। इसके सकारात्मक प्रभाव से शरीर में कही भी दर्द की शिकायत नहीं होती। इसके प्राकृतिक गुण सभी प्रकार के दर्द से राहत देने में सक्षम माने जाते हैं।
  • अदरक पेट संबंधी समस्याओं में भी बहुत कारगर माना जाता है। इसमें मौजूद खनिज हमारी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखते हैं। इसके अलावा अदरक में काला नमक मिलाकर सेवन करने से पेट में कब्ज जैसी समस्या भी जल्द खत्म होती है। अदरक के प्राकृतिक गुण पेट में गैस की समस्या को जल्द खत्म करके पाचन क्रिया को और बेहतर करने में मदद करते हैं।

जानें खाली पेट गुड़ खाने के फायदे और नुकसान

  • अदरक के अर्क के नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहता है। इसके अलावा ये शरीर में रक्त के थक्कों को एक स्थान पर जमने नहीं देता जिससे रक्त के प्रवाह को बढ़ावा मिलता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा नहीं होता।
  • अदरक कई प्रकार के इन्फेक्शन से बचाने में बेहद कारगर माना जाता है जिससे सर्दी-ज़ुखाम जैसी समस्या नहीं होती। इसके सेवन से सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया का नाश हो जाता है जिसे हमें बार- बार सर्दी नहीं होती। सर्दी से बचने के लिए अदरक को सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।
  • अदरक के अर्क के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़ी  कोई भी समस्या जल्दी नहीं सकती। इसके साथ ही अदरक के अर्क के सेवन से त्वचा साफ़ रहती है जिससे कील-मुहांसों की समस्या नहीं होती।
  • अदरक हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। अदरक के रस के इस्तेमाल से हमारे बाल घने और चमकदार रहते हैं। अदरक के शुद्ध अर्क को सीधे बाल की जड़ों पर लगाने से बाल मजबूत होते हैं एवं सिर की त्वचा पर भी इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बालों को स्वस्थ बनाने के अलावा ये रुसी से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है।
  • अदरक में उत्तम गुणवत्ता वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी वाले गुण पाए जाते हैं जो शरीर में किसी प्रकार के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है। इसीलिए महिलाओं को मासिक दर्द से राहत पाने के लिए अदरक के अर्क पीने की सलाह दी जाती है।
  • अदरक का सेवन करने से खांसी की समस्या में राहत मिलती है। अदरक के सेवन से हमारे फेफड़ों में जमा बलगम ख़त्म हो जाता है जिससे खांसी से छुटकारा मिलता है।

जानें भुने चने और दूध के फायदे (Benefits of Gram and Milk)

Share this Article