विटामिन ई तेल के फायदे और नुकसान – Vitamin E

6 Min Read
विटामिन ई तेल के फायदे और नुकसान - Vitamin E

विटामिन ई तेल के फायदे और नुकसान ( Vitamin E tel ke fayde aur nuksan ) : विटामिन-ई तेल त्वचा एवं बालों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। विटामिन-ई तेल का उपयोग आप त्वचा एवं बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए कर सकते है। इसके अलावा विटामिन-ई सप्लीमेंट का सेवन, हृदय से जुड़े रोगों को दूर करने, मधुमेह को सामान्य रखने, गर्भ में भ्रूण की सुरक्षा करने और पुरुषों में नपुंसकता को दूर करने के लिए किया जा सकता है।

विटामिन ई तेल के फायदे और नुकसान ( Benefits and Harms of Vitamin E oil in hindi )

विटामिन-ई सप्लीमेंट की सलाह तब दी जाती है जब आपका शरीर, आपके नियमित आहार से पोषक तत्व को अवशोषित करने में असमर्थ होता है। अब बात करें विटामिन-ई तेल कि तो विटामिन-ई तेल का बाहरी उपयोग आपकी त्वचा एवं बालों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में लाभकारी होता है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से विटामिन-ई तेल के फायदे और नुकसान के बारे में।

विटामिन ई तेल के फायदे ( Benefits of Vitamin E oil in hindi )

  1. सनबर्न से प्रभावित त्वचा को ठीक करने के लिए विटामिन-ई तेल का इस्तेमाल लाभकारी होता है क्योंकि विटामिन-ई तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो सूर्य से आने वाली हानिकारक यूवी किरणों से त्वचा को बचाते हैं और सनबर्न को बहुत ही प्रभावी ढंग से ठीक करने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप  सनबर्न से प्रभावित जगह पर विटामिन-ई तेल लगाएं।
  2. विटामिन-ई तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर होने के कारण, यह ड्राई एवं टूटे हुए नाखूनों के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसके लिए आप ड्राई नेल्स और इसके आसपास विटामिन-ई तेल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह से मालिश करें। यह नाखूनों को मॉइस्चराइजर प्रदान कर, नाखूनों को टूटने से बचाएंगा।
  3. विटामिन-ई तेल गर्भावस्था के बाद खिंचाव के निशान यानी (स्ट्रेच मार्क्स) को कम करने में मदद करता है। विटामिन-ई तेल के नियमित उपयोग से आप गर्भावस्था के बाद होने वाले निशानों या स्ट्रेच मार्क्स को कम कर सकते हैं।
  4. विटामिन-ई तेल त्वचा कैंसर के प्रभाव को रोकने में सहायक होता है। दरअसल विटामिन-ई तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण, कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं। इसके लिए आप सनस्क्रीन में लगभग 4 से 5 विटामिन-ई तेल की बूंदें मिलाएं और बाहर निकलने से पहले त्वचा पर इसका उपयोग करें।
  5. बालों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन-ई तेल प्रमुख घटक के रूप में कार्य करता है, जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के साथ दो मुंहे बालों की समस्या को भी ठीक करता है। इसके अलावा विटामिन-ई तेल में मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट गुण, समय से पहले बालों के सफेद होने की संभावना को कम करते है और बालों को काला बनाए रखने में सहायक होते हैं। इसके लिए आप विटामिन-ई तेल में नारियल या जैतून के तेल को मिलाकर अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाएं।
  6. त्वचा को स्वस्थ व सुन्दर बनाये रखने के लिए भी विटामिन-ई तेल का उपयोग फायदेमंद होता है। दरअसल विटामिन-ई तेल, त्वचा को नमी प्रदान करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ एवं सुन्दर नजर आती है। इसके अलावा विटामिन-ई तेल त्वचा की लोच को बनाए रखने में सहायक होता हैं, जो फाइन लाइन्स एवं झुर्रियों को कम करता है और बढ़ती उम्र के असर को कम कर, त्वचा को ज्वां बनाए रखने में सहायक होता है।
  7. विटामिन-ई तेल का उपयोग जले और चोट के कारण हो रहे निशानों को ठीक करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप एक कॉटन की बॉल पर विटामिन-ई तेल की कुछ बूंदें डालें और धीरे से इसे जले हुए और घाव वाले क्षेत्र पर लगाएं। इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक जले और घाव के निशान पूरी तरह ठीक न हो जायें।
  8. एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा विकारों के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में विटामिन-ई तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप नियमित रूप से विटामिन-ई तेल को एक्जिमा और सोरायसिस से प्रभावित जगह पर दिन में दो बार लगायें। विटामिन ई-तेल त्वचा को मुलायम एवं कोमल रखता है और एक्जिमा के कारण होने वाले सूखेपन का मुकाबला करता है।

जानें सारस्वतारिष्ट के फायदे – Benefits of Saraswatarishta

विटामिन-ई तेल के नुकसान ( Harms of Vitamin E oil in hindi )

  1. विटामिन-ई तेल का मौखिक सेवन जी मिचलाना, दस्त, सिरदर्द, कमजोरी, पेट में दर्द और ऐंठन जैसी समस्याओं का कारण बन सकता हैं इसलिए विटामिन-ई तेल का मौखिक सेवन करने से बचें।
  2. कुछ लोगों को त्वचा पर विटामिन-ई तेल का इस्तेमाल करने से एलर्जी की समस्या हो सकती है इसलिए त्वचा पर विटामिन-ई तेल का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट कर लें।
  3. एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा विकारों के उपचार के लिए विटामिन-ई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

जानें काली मूसली के फायदे – Benefits of Kali Musli

Share this Article