गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi)

5 Min Read
गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi)

गुलाब जल के फायदे : गुलाब जल के फायदे (gulab jal ke fayde, gulab jal ke fayde aankhon ke liye) कई सारे हैं गुलाब जल के प्रतिदिन प्रयोग से त्वचा चमकदार और ताजगी से भरी रहती है। सही प्रयोग से गुलाब जल की कुछ बूंदे चमत्कारिक साबित हो सकती हैं। Advantage of Rose Water in Hindi

गुलाब जल के फायदे (Benefits of Rose Water in Hindi)

  • गुलाब जल एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट के रूप में काम करता है। इसका इस्तेमाल टोनर के रूप में भी किया जा सकता है। हमारी त्वचा को देखभाल की बहुत आवश्यकता होती है जिसके लिए गुलाब जल बहुत अच्छा माना जाता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से हमारी त्वचा में प्राकृतिक निखार आता है।
  • गुलाब जल के प्रतिदिन इस्तेमाल से हमारी त्वचा पर इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके रोजाना इस्तेमाल से हमारी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और चेहरे पर निखार और बढ़ जाता है। गुलाब जल को स्किन पर लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं ये न सिर्फ हमारी स्किन को मुलायम बनाता है बल्कि झुर्रियों को भी दूर करने में मदद करता है।
  • गुलाब जल के रोजाना इस्तेमाल से हमारे चेहरे पर एक्ने और पिम्पल की समस्या दूर होती है। ऑयली स्किन वालों के लिए गुलाब जल बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा साफ़ रहता है और हमेशा ग्लोइंग रहता है। इसके अलावा गुलाब जल के इस्तेमाल से सनबर्न के कारण स्किन पर पड़े दाग भी साफ़ किये जा सकते हैं।
  • गुलाब जल उन बैक्टीरिया को पनपने से रोकता है जो चेहरे पर कील- मुहांसों का कारण बनते हैं। ये त्वचा पर हलके कटे या जले के निशान को भी धीरे- धीरे खत्म कर देते हैं। गुलाब जल में मौजूद प्राकृतिक गुण हमारी त्वचा के सेल्स को मजबूत बनाते हैं जिससे त्वचा रूखी नहीं लगती। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी- बैक्टीरियल गुण चोट और घावों को भरने में बहुत मदद करते हैं।
  • गुलाब जल का उपयोग न केवल चेहरे के लिए बल्कि स्वस्थ एवं मजबूत दांतों के लिए भी किया जाता है। गुलाब जल की मदद से कई प्रकार के दांतों की समस्या को दूर किया जा सकता है ये न सिर्फ हमारे दांतों को मजबूत बनाता है बल्कि मसूड़ों में होने वाली सूजन की समस्याओं से भी राहत पहुंचाता है। इसके अलावा ये सांस की दुर्गंध से पीड़ित लोगों के लिए बहुत फायदा पहुंचाता है। गुलाब जल से नियमित कुल्ला करने से इन सभी प्रकार की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  • गुलाब जल के नियमित इस्तेमाल से आँखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल्स) नहीं होते। नींद न पूरी होने के कारण, बढ़ता तनाव, प्रदुषण या धुल- मिट्टी  हमारे चेहरे पर डार्क सर्कल्स दे जाते हैं जिसके कारण हमारे चेहरे पर गहरी काली छइयां सी दिखाई देने लगती है। गुलाब जल में विटामिन A और विटामिन B होता है जो स्किन की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। गुलाब जल इस्तेमाल से चेहरे की छइयां, डार्क सर्कल्स दूर होंगे और आँखों की थकान भी दूर होगी जिसके हमारे चेहरे पर कई सारे सकारात्मत फायदे होंगे।
  • गुलाब जल को बालों में इस्तेमाल करने से बालों की जड़ें और मजबूत होती हैं। गुलाब जल हमारे बालों में जमा अतिरिक्त तेल को साफ करने का काम करता है जिसके कारण रूखे और बेजान बालों में नयी जान आ जाती है। यह स्कैल्प को मॉइस्चराइज कर उन्हें मुलायम बनाते हैं। इसके अतिरिक्त गुलाब जल के नियमित इस्तेमाल से बालों को भरपूर पोषण मिलता है जिससे बालों को बढ़ने में अच्छी मदद मिलती है।
  • गुलाब जल के इस्तेमाल से हमारी आंखों की रौशनी में बढ़ोतरी होती है। गुलाब जल को आई ड्राप की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। गुलाब जल की कुछ बूंदे आँखों में डालने से उसमें जलन की समस्या दूर होगी और हमारी आंख भी साफ़ रहेगी। आंखों को साफ और चमकदार बनाये रखने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल प्रतिदिन किया जा सकता है।
  • गुलाब जल की तासीर ठंडी होती है जिस वजह से ये त्वचा पर बहुत अच्छा प्रभाव डालता है। घर से निकलने से पहले अगर शरीर पर थोड़ा गुलाब जल लगा लिया जाए तो हमारी स्किन पर धूप का बहुत ही कम प्रभाव पड़ेगा और साथ ही ठंडक महसूस होगी। इसके अलावा इसके नियमित इस्तेमाल से हमारे चेहरे को ठंडक तो मिलती ही है साथ ही साथ शरीर के अन्य हिस्सों से गन्दगी भी साफ़ हो जाती है।

जानें पतंजलि तुलसी घनवटी के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article