काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान – Black Pepper Benefits

11 Min Read
काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान

काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान (kali mirch khane ke fayde aur nuksan) : काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान या लाभ-हानि कई सारे होते हैं। काली मिर्च एक प्रकार का मसाला है, जिसमें कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं। जगह के हिसाब से काली मिर्च को अलग अलग नामों से जाना जाता है।

काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर नाइग्रम (Piper Nigrum) है। काली मिर्च को इंग्लिश में ब्लैक पेपर के नाम से जाना जाता है, और संस्कृत भाषा में ‘मरिचं उष्ण’ कहा जाता है। प्रमुख रूप से काली मिर्च का संबंध दक्षिण भारत से है। Advantages and disadvantages of eating black pepper in hindi.

काली मिर्च खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of eating black pepper in hindi)

विश्व में मसालों के व्यापार में, काली मिर्च का व्यापार बहुत ही पुराने समय से किया जा रहा है। एक अध्ययन के अनुसार इस समय संयुक्त राज्य द्वारा, काली मिर्च का सबसे ज्यादा आयात किया जा रहा है। Benefits and losses of black pepper in hindi.

काली मिर्च के फायदे (Benefits of black pepper in hindi)

  • मस्तिष्क के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च का सेवन दिमाग के लिए लाभकारी होता है। काली मिर्च में पाए जाने वाले मेथेनॉलिक अर्क और एंटीऑक्सीडेंट गुण, जो अल्जाइमर जैसे मानसिक रोग को कम करने में मदद करता है और याददाश्त को बढ़ाने में सहायक होता है। काली मिर्च में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण, जो हमारे तनाव को कम कर, दिमाग को शांत रखने में सहायक होता है। इसलिए काली मिर्च का सेवन दिमाग के लिए फायदेमंद हो सकता है।
  • मधुमेह रोगियों के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च के सेवन से डायबिटीज और ब्लड शुगर को नियंत्रित रखा जा सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार काली मिर्च में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक एजेंट होते हैं। जो हमारे शरीर के रक्त में, ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित रखने में सहायक होते है। इसलिए काली मिर्च के सेवन से मधुमेह को सामान्य रखा जा सकता है।
  • खांसी-जुकाम में काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च का सेवन खांसी-जुकाम को ठीक करता है । काली मिर्च के पाउडर की थोड़ी सी मात्रा, गर्म दूध और मिश्री के साथ सेवन करने से और काली मिर्च के 7 दानों को निगलने से खाँसी-जुकाम में राहत मिलती है। डेढ़ ग्राम काली मिर्च के चूर्ण में, 50 ग्राम दही और 15-20 ग्राम गुड़ को मिला लें, इसका सेवन दिन में 3-4 बार करें। ऐसा करने से जुकाम में आराम मिलता है।
  •  आँखों के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च का सेवन नेत्र रोगों को कम करने में भी मदद करता है। रोजाना सुबह काली मिर्च के साथ, 1 चम्मच घी और मिश्री का सेवन करें। बाद में दूध पीये, ऐसा करने से आँखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है। काली मिर्च को पीसकर, दही में मिला लें और इस लेप को आँखों के बाहर ,काजल की तरह लगाने से, रतौंधी रोग को कम किया जा सकता है।
  • जोड़ो के दर्द और गठिया के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे जोड़ो के दर्द और गठिया की परेशानियों को कम करने में सहायक होते है। काली मिर्च में मौजूद पाइपरिन में, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी अर्थराइटिस का प्रभाव पाया जाता है। जो जोड़ो के दर्द और गठिया में होने वाली सूजन को कम करने में सहायक होता है। ऐसे में काली मिर्च का सेवन करने से जोड़ो के दर्द और गठिया में होने वाली सूजन को कम किया जा सकता है।
  •  त्वचा के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च का सेवन त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। काली मिर्च में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण जो हमारे शरीर के साथ हमारी त्वचा को भी स्वस्थ रखने का कार्य करता है। काली मिर्च के उपयोग से बने तेलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो चेहरे में होने वाले मुंहासे, झुर्रियों व काले धब्बे को कम करने में मदद करते है।
  • भूख बढ़ाने के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च हमारे खाने के स्वाद को बेहतरीन ही नहीं बल्कि हमारी भूख को बढ़ाने में भी सहायक होती है। जिन लोगों को खाना खाने का मन नहीं करता या कम भूख लगती है, उन लोगों ने काली मिर्च के पाउडर का सेवन अपने भोजन में करना चाहिए। काली मिर्च से आने वाली खुशबू भूख को बढ़ाने सहायक होती है।
  • कैंसर से बचाव के लिए काली मिर्च के फायदे –काली मिर्च के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। कई वैज्ञानिक शोध के अनुसार काली मिर्च में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते है। काली मिर्च के एंटी- कैंसर गुण, हमारे शरीर में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को पनपने से रोकने में सहायक होते है। इसके अलावा काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपरिन जो कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है। कैंसर से बचने के लिए काली मिर्च का सेवन करना लाभदायक हो सकता है।
  • वजन को कम करने के लिए काली मिर्च के फायदे –काली मिर्च के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है। एक मेडिकल शोध के अनुसार कुछ हफ्तों तक काली मिर्च से बने भोजन का सेवन किया गया। इस सेवन से देखा गया, भूख में किसी भी प्रकार का बदलाव हुए बिना ही शरीर में फैट और लिपिड का स्तर कम हो गया। यह काली मिर्च में पाये जाने वाले पाइपरिन और एंटी ओबेसिटी की वजह से हुआ जिससे शरीर का वजन कम हो गया। इसलिए काली मिर्च के इन्हीं गुणों से वजन को कम किया जा सकता है।
  • अच्छे बालों के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च का उपयोग बालों के लिए लाभकारी हो सकता है। बालों में होने वाली रुसी को खत्म करने लिए, थोड़ा सा दही में काली मिर्च के दानों को पीसकर मिला लें और इस लेप को बालों की जड़ो में कम से कम 30 मिनट तक लगाए रखें ,फिर बालों को धो लें। इससे बालों में होने वाली रुसी को ख़त्म किया जा सकता है और बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है।
  • धूम्रपान छोड़ने के लिए काली मिर्च के फायदे – जो लोग धूम्रपान करते है और धूम्रपान को छोड़ना चाहते हैं, उनके लिए काली मिर्च का सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है। एक अध्ययन के अनुसार काली मिर्च के पाउडर की भाप लेने से, धूम्रपान की लत को धीरे धीरे कम किया जा सकता है। जिससे धूम्रपान को छोड़ने में मदद मिल सकती है। इस बात को स्पष्ट करने के लिए अभी और वैज्ञानिक शोध की आवश्यकता है।
  • इंफेक्शन से बचने के लिए काली मिर्च के फायदे- शरीर और त्वचा में इंफेक्शन होने का मुख्य कारण है, बैक्टीरिया। इंफेक्शन से बचने के लिए बैक्टीरिया से छुटकारा पाना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में काली मिर्च का सेवन करना लाभकारी होता है क्योंकि एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, काली मिर्च में पाए जाते हैं एंटीबैक्टीरियल गुण, जो बैक्टीरियाओं को खत्म करने में सहायक होते है और इंफेक्शन होने से बचाने में मदद करते है।
  • पाचन के लिए काली मिर्च के फायदे – काली मिर्च का सेवन भोजन में शामिल करने से पाचन से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपरिन, हमारे पेट के पाचन एंजाइमों को उत्तेजित कर, हमारी पाचन प्रक्रिया को बेहतरीन से कार्य करने और पाचन क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है।

पढ़ें दालचीनी और शहद के फायदे और नुकसान – Cinnamon and Honey

काली मिर्च खाने के नुकसान (Losses of black pepper in hindi)

  • काली मिर्च का अत्यधिक सेवन करना गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होता है। काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से गर्भवती महिलाओं के शरीर में ज्यादा गर्मी बन सकती है, जो शिशु के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को काली मिर्च के सेवन से बचना चाहिए।
  • काली मिर्च का सेवन करने वाले लोगों को यह जाना भी ज़रूरी है कि, काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से हो सकती है पेट में जलन।
  • काली मिर्च का सेवन जरूरत से ज्यादा करने पर, श्वास से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। काली मिर्च के अत्यधिक सेवन से अस्थमा और सांस से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती है।
  • काली मिर्च को आंखों के संपर्क से दूर रखना चाहिए , क्योंकि इससे आंखों में जलन हो सकती है।
  • सुबह उठकर खाली पेट काली मिर्च का सेवन करना हानिकारक होता है। खाली पेट, काली मिर्च के सेवन से गले व पेट में जलन हो सकती है।

पढ़ें सफेद मूसली के फायदे और नुकसान – Safed Musli

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article