किशमिश का पानी पीने के फायदे

4 Min Read
किशमिश का पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Raisin Water in hindi)

किशमिश का पानी पीने के फायदे : किशमिश का पानी पीने के फायदे (kishmish ke pani peene ke fayde) किशमिश खाने के बहुत से स्वास्थ्य संबंधी फायदे होते है। किशमिश की ही तरह किशमिश का पानी भी बेहद फायदेमंद होता है। किशमिश को 15-20 मिनट तक पानी में उबालकर इस पानी को रातभर रखने के बाद सुबह खाली पेट पीने से कई सारे स्वास्थ्य फायदे होते हैं। Benefits of drinking raisin water in hindi

किशमिश का पानी पीने के फायदे (Benefits of Drinking Raisin Water in hindi)

  • किशमिश के पानी का प्रतिदिन नियमित रूप से सेवन करने से पेट संबंधी दिक्कतों, जैसे कब्ज, गैस, एसिडिटी से राहत मिलती है। किशमिश के पानी में भारी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके अलावा किशमिश का पानी लिवर में बायोकेमिकल प्रोसेस को बढ़ा देते हैं जिसके कारण हमारा रक्त साफ हो जाता है। इस पानी को लगातार 4-5 दिनों तक सेवन करने पर हमारा पेट बिलकुल ठीक हो जाता है और हम ऊर्जा से परिपूर्ण रहते हैं।
  • kismis ko pani me bhigo kar khane ke fayde – किशमिश का पानी पीने से हमारा पाचन बढ़िया रहता है एवं हमारा लिवर भी बेहतर ढंग से काम करता है। इस पानी के सेवन के मात्र 2 दिन बाद से ही ये हमारे शरीर पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव डालता है।
  • किशमिश के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे हृदय के सेहत पर इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसके सेवन से दिल की बीमारियों से बचा जा सकता है। जिससे हमें हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा ये हमारे शरीर के एलडीएल कोलेस्ट्रॉल यानी ख़राब कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करते हैं।
    जानें 8 तनाव कम करने वाले अद्भुत खाद्य पदार्थ
  • किशमिश के पानी का नियमित रूप से सेवन करने से हमारी त्वचा पर इसका बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसमें फ्लेवेनॉइड्स एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों को तेजी से कम करने में बेहद सहायक होते हैं। इसके सेवन से त्वचा पर आयी झुर्रियों को हटाया जा सकता है। इसे प्रतिदिन सुबह पीने से हम हमेशा जवां दिखते हैं।
  • किशमिश का पानी के सेवन से सर्दी- ज़ुखाम और बुखार जैसी बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके पानी में फिनॉलिक पायथोन न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं जिनके एंटी-बायोटिक एवं एंटी-ऑक्सीडेंट प्रभाव के कारण बुखार जैसी बीमारियां नहीं होती।
  • प्रतिदिन नियमित रूप से किशमिश का पानी पीने से हमारा लिवर मजबूत रहता है एवं यह हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म के स्तर को नियंत्रित रखने में बेहद मददगार होते हैं। जिससे हमारे शरीर का वजन नियंत्रण में रहता है।
  • किशमिश का पानी हमारे शरीर में खून को साफ करने में बेहद मदद करता है। इससे हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलती है जो हमें फुर्तीला बनाता है। इसके इस गुण के कारण ही ये दिल के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है।
  • किशमिश के पानी में शरीर की गंदगी बाहर निकालने के गुण पाए जाते हैं जो हमारी बॉडी को डिटॉक्स करते हैं। इसमें कॉपर और आयरन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन्स भी पाए जाते है जो शरीर में रेड ब्लड सेल को बढ़ाते हैं। किशमिश के पानी के नियमित सेवन से अनीमिया जैसी बीमारी कभी नहीं होती।
  • किशमिश में काफी मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं। रोजाना इस पानी के सेवन से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और साथ ही किडनी भी स्वस्थ रहती है।

जानें अनार के जूस के अद्भुत 9 स्वास्थ्य फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article