पालक खाने के फायदे और नुकसान – Benefit & Loss of Spinach

6 Min Read
पालक खाने के फायदे और नुकसान - Benefit & Loss of Spinach

पालक खाने के फायदे और नुकसान (palak khane ke fayde aur nuksan) : पालक खाने के लाभ और हानि, पालक की पत्तियों में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है जिसमें विटामिन्स, मिनरल्स और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। भारत में पालक का सेवन विभिन्न प्रकार से किया जाता है जैसे पालक के पराठे, पालक की सब्जी और पालक का जूस आदि। पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा माना जाता है। Advantages and disadvantages of spinach in hindi.

पालक खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of eating Spinach in hindi)

पालक खाने के फायदे (Benefits of eating Spinach in hindi)

  • पालक (Spinach) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। पालक में विटामिन, खनिज जैसे आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • पालक के गहरे हरे पत्तों में क्लोरोफिल (chlorophyll) की भरपूर मात्रा होती है। क्लोरोफिल यकृत और कोलन में से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। क्लोरोफिल में जीवाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाये जाते हैं।
  • एक शोध में पाया गया है कि पालक में ऊर्जा बढ़ाने वाला एक नाइट्रेट पाया जाता है जो हमारी मांसपेशियों को अधिक कुशलता से चलाने में मदद करता है। इसके अलावा नाइट्रेट कोशिकाओं के माइटोकॉण्ड्रिया (Mitochondria) को अधिक कुशलता से कार्य कराने में भी सहायक होता है।
  • पालक आयरन का एक अच्छा स्रोत माना जाता है जो उत्कृष्ट वसा और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है इसमें मौजूद लौह हीमोग्लोबिन का एक महत्वपूर्ण घटक होता है जो शरीर में ऑक्सीजन के संचालन को सुनिश्चित करता है। लौह पोषक तत्व की कमी की वजह से हमें थकान, मस्तिष्क, प्रतीक्षा प्रणाली आदि जैसे सभी कार्य प्रभावित होते हैं। पालक हमारी त्वचा, नाख़ून, बाल और हमारी स्वास्थ्य कोशिकाओं को मुलायम बनायें रखने के बेहद जरुरी होता है।
  • ताजा पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है यह सभी पौष्टिक गुण हमारे हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। पालक में उपस्थित एंटी-ऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के हानिकारक ऑक्सीकरण को रोकने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मदद से शरीर में संक्रमण का खतरा कम हो जाता है जिससे हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने में मदद मिलती है।
  • पालक के नियमित सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं क्योंकि इसमें कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने में एक अहम भूमिका निभाता है। इसके अलावा पालक के सेवन से हमारी आंखों की रौशनी भी बढ़ती है। इसमें विटामिन A और विटामिन C पाया जाता है जो हमारी आंखो के लिए बेहद जरुरी होता है।
  • पालक को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे हमें बहुत सी बीमारियां होने खतरा कम हो जाता है। इसमें मौजूद जरुरी पोषक तत्व हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसमें मैग्नीशियम (Magnesium) की उचित मात्रा पायी जाती है जिससे हमें बार-बार थकान की समस्या नहीं होती।
  • पालक खाने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती। इसमें मौजूद आयरन हमारे शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाता है जिससे हम एनीमिया जैसी बीमारी से बच सकते हैं।
  • पालक के उपभोग से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचा जा सकता है। पालक में कैरोटीन और विटामिन C अत्यधिक मात्रा में पाए जाते हैं। यह दोनों तत्व हमारे शरीर में विकसित हो रही कैंसर कोशिकाओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं जिसकी मदद से शरीर को अन्य बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है।
  • रोजाना पालक खाने से हमारे शरीर में रक्तचाप की समस्या खत्म हो जाती है। इसमें नाइट्रेट की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर में रक्त चाप के दबाव को कम करने में सक्षम होते हैं। नियमित रूप से पालक का सेवन करने पर हमारी सेहत पर इसके बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • पालक के नियमित इस्तेमाल से हमारी त्वचा पर इसका बहुत ही अच्छा प्रभाव पड़ता है जिससे हमें त्वचा संबंधी समस्याएं नहीं होती। दरअसल पालक में विटामिन C की पर्याप्त मात्रा मौजूद होती है जिसके कारण हमारी चेहरे पर कील-मुहांसो की समस्या नहीं होती।

जानें पालक के जूस के नुकसान

पालक खाने के नुकसान

  • पालक में फाइबर अत्यधिक मात्रा में पाया जाता है जिसके अधिक सेवन से लूज मोशन, पेट दर्द और पेट में गैस जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है और जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर में पानी कम हो जाने के कारण हमें और बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • पालक के अधिक सेवन से गठिया के रोगियों की समस्याएं और बढ़ सकती है। पालक में प्यूरीन अत्यधिक मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर में मेटाबॉलिज्म (metabolism) और यूरिक एसिड दोनों की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। शरीर में यूरिक एसिड की बढ़ी हुई मात्रा के कारण जोड़ों के दर्द और सूजन की समस्या बढ़ जाती है जिससे गठिया के रोगियों को दर्द का सामना करना पड़ सकता है।
  • पालक के अत्यधिक सेवन से शरीर में ऐलर्जी की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसमें हिस्टामाइन (Histamine) पाया जाता है जो हमारे शरीर में एलर्जी का कारण बन सकता है।

जानें पालक के जूस के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article