WhatsApp पर नया फीचर: कोई भी अज्ञात व्यक्ति नहीं देख पाएगा फोन नंबर।

4 Min Read
whatsapp new feature

WhatsApp प्लेटफॉर्म ने एक मजबूत फीचर के साथ अपने यूजर्स की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाया है। अब अजनबियों या अनजान नंबरों पर चैट करते समय आपका नंबर चोरी नहीं होगा। बार-बार हमें ऐसे स्थिति का सामना करना पड़ता है, जब हमें वॉट्सऐप पर किसी अनजान व्यक्ति को मैसेज या फाइल भेजनी होती है, लेकिन हम उसका नंबर सेव नहीं करना चाहते हैं। इस मुद्दे को हल करने के लिए, यह नया फीचर बहुत महत्वपूर्ण होगा, जो आपको दूसरे यूजर के साथ कनेक्ट होने की सुविधा देगा, बिना किसी नंबर को सेव या शेयर किए। वास्तव में, हम WhatsApp खोज उपयोगकर्ता फीचर की बात कर रहे हैं, जो अब वेब क्लाइंट्स के लिए भी उपलब्ध होगा। यह फीचर वर्तमान में विकास चरण में है।

हाल ही में, वॉट्सऐप बीटा पर यह फीचर देखा गया था, जो एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध है। कंपनी ने इस फीचर को विकसित किया है ताकि प्लेटफ़ॉर्म पर अपने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता और सुरक्षा को बढ़ा सकें। यह नया फीचर, जो पहले से ही वॉट्सऐप समुदाय के उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, उपयोगकर्ताओं को उनके उपयोगकर्ता नाम का उपयोग करके संपर्कों को देखने की अनुमति देता है।

वॉट्सऐप यूजरनेम फीचर वेब क्लाइंट के लिए बहुत लोकप्रिय हो गया है। इसे वॉट्सऐप बीटा अपडेट ट्रैकिंग प्लेटफॉर्म WABetaInfo ने देखा है। आप पोस्ट की गई तस्वीर में देख सकते हैं कि वॉट्सऐप वेब क्लाइंट यूजर्स को उनके यूनिक यूजरनेम का उपयोग करके अपने कॉन्टैक्ट्स को खोजने और उनसे जुड़ने की सुविधा प्रदान करता है। यह फीचर जल्द ही वॉट्सऐप वेब के फ्यूचर अपडेट में शामिल होगा। इससे फोन नंबर की आवश्यकता को समाप्त करके और यूजर्स की प्राइवेसी की सुरक्षा करके यूजर एक्सपीरियंस को बढ़ाने का उद्देश्य है।

संगठित रूप से बात करेंगे तो, WABetaInfo के अनुसार, वॉट्सऐप यूजर्स जल्द ही अपने प्रोफाइल को अपने पसंद के अनुसार पर्सनलाइज करने के लिए यूजरनेम सेट कर सकेंगे। यह यूजरनेम कॉन्टैक्ट्स के लिए एक आइडेंटिफायर की तरह काम करेगा। जब यूजर अपना यूजरनेम सेट करेगा, तो उसका नंबर अन्य यूजर्स से छिपा जाएगा। इससे यूजर्स को अपने कॉन्टैक्ट्स को खोजने में आसानी होगी और उनकी प्राइवेसी भी सुरक्षित रहेगी।

नया फीचर उसी तरह है जैसा कि टेलीग्राम ने हाल ही में अपने उपयोगकर्ताओं को प्रदान किया है। इससे मेटा को फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप जैसे तीनों प्लेटफ़ॉर्म को एक साथ जोड़ने में भी मदद मिलेगी। हालांकि, यह एक सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को अपना व्यक्तिगत फोन नंबर बताए बिना अजनबी लोगों के साथ चैट करने की अनुमति देगी।

इससे वॉट्सऐप यूजर्स के लिए पार्सल डिलीवरी वाले लोगों या सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ अपनी लोकेशन शेयर करना बहुत आसान हो जाएगा, जो वर्तमान में उनका नंबर सेव किए बिना संभव नहीं है। इसका मतलब है कि अब आपकी प्रोफाइल फोटो, नंबर, स्टोरीज आदि अजनबियों के लिए खुली होंगी।

Share this Article
Leave a comment

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *