पाइनएप्पल के जूस के फायदे (अनानास रस के फायदे)

5 Min Read
पाइनएप्पल के जूस के फायदे (अनानास रस के फायदे)

पाइनएप्पल के जूस के फायदे : पाइनएप्पल के जूस के फायदे (pineapple juice ke fayde) पाइनएप्पल (अनानास रस के फायदे) एक बहुत ही सुन्दर दिखने वाला स्वादिष्ट फल है जो सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके खट्टे-मीठे स्वाद में अच्छी सेहत का खजाना समाया हुआ है। साथ ही अनानास के जूस के अपने लाभ हैं। ananas ya pineapple juice benefits in hindi.

पाइनएप्पल का जूस पीने के फायदे (Benefits of drinking Pineapple Juice)

  • पाइनएप्पल का जूस (अनानास का जूस) पौष्टिक गुणों का भण्डार है और कम कैलोरीज होने के कारण यह वजन घटाने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अनानास में फाइबर, विटामिन्स, थायमिन, कैल्शियम, फास्फोरस, मैंगनीज और फोलेट जैसे खनिज भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।
  • पाइनएप्पल के जूस में विटामिन-C की मात्रा अधिक होती है जिसका फायदा आपके इम्यून सिस्टम को होता है। विटामिन-C इम्यून सिस्टम की कार्यशीलता के लिए अति आवश्यक पोषक तत्व है। यह शरीर को विभिन्न प्रकार के वायरस जैसे सर्दी, ज़ुखाम,फ्लू जैसे संक्रमण और अन्य बीमारियों के खिलाफ शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है।
  • पाइनएप्पल के जूस में फाइबर की मात्रा भरपूर पायी जाती है जिससे पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और पेट सम्बन्धी अन्य बीमारियां होने से टल जाती हैं। इसमें ब्रोमेलैन नामक एक तत्व पाया जाता है जो पाचन क्रिया एवं मल त्याग क्रिया में अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • पाइनएप्पल के जूस में पाया जाने वाला ब्रोमेलैन नामक तत्व शरीर में एक नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में कार्य करता है जो शरीर में हुई सूजन और जलन से राहत दिलाता है। इसका नियमित सेवन मांसपेशियों में खिंचाव, मोच और चोट को जल्द ठीक करने में सहायता करता है।
  • पाइनएप्पल के जूस में एंटीऑक्सीडेंट्स काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को अंदर से साफ़ रखकर कोशिकाओं के क्षय को रोकने का काम करते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स गठिया, हृदय सम्बन्धी रोग और विभिन्न तरह की बीमारियों से भी बचाते हैं।
  • पाइनएप्पल के जूस में काफी हद तक मैग्नीशियम पाया जाता है जो हड्डियों में मौजूद टीशूस को ताकत प्रदान करने का कार्य करता है। एक ग्लास पाइनएप्पल के जूस में 73 प्रतिशत मैग्नीशियम पाया जाता है जो शरीर को बहुत फायदा पहुँचाता है।
  • आपकी बढ़ती उम्र में हुई कमजोर आँखों के लिए पाइनएप्पल का जूस बेहद फायदेमंद साबित होगा। अनानास के जूस में मैक्युलर डिजनरेशन जैसी बीमारी को रोकने की क्षमता होती है। मैक्युलर डिजनरेशन उम्र से जुड़ी एक बीमारी होती है जो धीरे-धीरे आँखों के सेंट्रल विज़न को प्रभावित कर उसे ख़त्म कर देते हैं।
  • दाँत और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में पाइनएप्पल का जूस बेहद कारगर माना जाता है। इससे दाँतो को मजबूती मिलती है और मसूड़ों की सूजन कम की जा सकती है।
  • अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो पाइनएप्पल के जूस को अपनी डेली डाइट का हिस्सा जरूर बनायें। इसमें पोटेशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है और सोडियम की मात्रा कम होती है जिसके कारण शरीर में रक्त के प्रवाह की गति नियंत्रित रहती है।
  • शरीर में विटामिन A और विटामिन B की कमी से प्रभावित हो कर आपके नाख़ून ड्राई और कमजोर हो कर टूटने लगते हैं या तो उनमें दरारें पड़ने जैसी समस्या हो जाती है। पाइनएप्पल के जूस के नियमित सेवन करने से दोनों ही विटामिन्स संबंधी ज़रूरतें पूरी होती हैं और आपके नाख़ून को लम्बे समय तक स्वस्थ और खूबसूरत बनाये रखते हैं।
  • अगर आप होंठ के सूखने और अपनी त्वचा की परत झड़ने से परेशान हैं तो पाइनएप्पल के जूस को अपनाकर आप इस समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते है। इसके अलावा इसमें मौजूद ढेरों पोषक तत्व आपकी त्वचा को झुर्रियों रहित और खूबसूरत बनाये रखने में मदद करता है।
  • एक ग्लास पाइनएप्पल के जूस में लगभग 80 कैलोरीज़, 22 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 2 ग्राम सोडियम, और 1 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कई तरह के जरुरी विटामिन्स का सही मिश्रण होता है जिसके प्रतिदिन नियमित रूप से सेवन करने से शरीर की कई पोषक तत्व सम्बन्धी जरूरतें पूरी हो जाती हैं। शरीर को स्वस्थ रखने और अनेक प्रकार की बीमारियों से दूर रहने के लिए पाइनएप्पल के जूस का सेवन बेहद फायदेमंद है।

इसे भी पढ़ें –

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article