पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे और नुकसान – Patanjali Arjun Kwath

6 Min Read
पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे और नुकसान - Patanjali Arjun Kwath

पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे और नुकसान ( patanjali arjun kwath ke fayde aur nuksan ) : पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे और नुकसान ढेर सारे हैं, पतंजलि अर्जुन क्वाथ एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे बिना डॉक्टर के पर्चे के भी प्राप्त किया जा सकता है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ अर्जुन पेड़ की छाल से बनाया जाता है जिसका उपयोग शारीरिक रोगों के उपचार के लिए किया जाता है।

पतंजलि अर्जुन क्वाथ की निर्धारित खुराक का उपयोग करना जरुरी होता है इसे व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार देने की सलाह दी जाती है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

पतंजलि अर्जुन क्वाथ के घटक

पतंजलि अर्जुन क्वाथ के घटक है –

  • अर्जुन पेड़ की छाल

पतंजलि अर्जुन क्वाथ की सेवन विधि ( arjun kwath patanjali how to use in hindi )

arjun kwath patanjali how to use – पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे जानने से पहले पतंजलि अर्जुन क्वाथ की सेवन विधि जान लें। पतंजलि अर्जुन क्वाथ वयस्क एवं बुजुर्गों के लिए है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ का काढ़ा बनाकर सेवन किया जाता है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ की खुराक खाना खाने के बाद गर्म पानी के साथ लेनी चाहिए। पतंजलि अर्जुन क्वाथ का सेवन दिन में दो बार किया जाता है। इसके अलावा डॉक्टर से संपर्क करके भी पतंजलि अर्जुन क्वाथ की सेवन विधि जान सकते है।

पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे ( patanjali arjun kwath benefits in hindi)

  • patanjali arjun kwath benefits in hindi – पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे हृदय के रोगियों के लिए है। हृदय रोग हृदय को प्रभावित करते है जिसके कई कारण हो सकते है। थकान, दिल की धड़कन का तेज होना, सूजन, चिंता, कमजोरी ये सभी लक्षण हृदय रोग में होते है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ हृदय के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है हृदय को स्वस्थ और हृदय को रोगों से सुरक्षित रखने के लिए पतंजलि अर्जुन क्वाथ का नियमित रूप से इस्तेमाल करें।
  • हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए पतंजलि अर्जुन क्वाथ हितकारी है। हाई ब्लड प्रेशर को उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है जिसमें सिरदर्द, सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी और चक्कर जैसे लक्षण देखे जा सकते है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ के इस्तेमाल से हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जा सकता है इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को पतंजलि अर्जुन क्वाथ का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।
  • पतंजलि अर्जुन क्वाथ कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में बेहद मददगार होता है। शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्रॉल शरीर को कई तरीके से नुकसान पहुंचाते है पतंजलि अर्जुन क्वाथ का उपयोग शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में सहायक होते है इसीलिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से परेशान मरीजों को पतंजलि अर्जुन क्वाथ का इस्तेमाल करना चाहिए।
  • वजन को कम करने के लिए पतंजलि अर्जुन क्वाथ सहायक है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ में ऐसे तत्व पाए जाते है जो शरीर से वसा और अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालने में मदद करते है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ के नियमित सेवन से वजन को कम करके मोटापे को दूर किया जा सकता है।
  • दिल की कमजोरी को दूर करने में पतंजलि अर्जुन क्वाथ लाभकारी है। दिल की कमजोरी के कारण हृदयाघात, हृदय में सूजन, ब्लॉकेज जैसी परेशानियां उत्पन्न होने का खतरा बना रहता है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ के सेवन से हृदय की कमजोरी को दूर किया जा सकता है।
  • पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे धमनियों के लिए है। धमनियों में रुकावट की वजह से सीने में दर्द जैसी बहुत सी परेशानियां उत्पन्न हो जाती है जिनकी वजह से शरीर की कार्यक्षमता में भी बाधा उत्पन्न हो जाती है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ धमनियों के विकास और उनके कार्य को सुचारू बनाने में मदद करते है।धमनियों में रुकावट होने पर पतंजलि अर्जुन क्वाथ का नियमित रूप से सेवन करें।

जानें अर्जुन की छाल के फायदे और नुकसान

पतंजलि अर्जुन क्वाथ के नुकसान ( arjun kwath patanjali side effects in hindi)

पतंजलि अर्जुन क्वाथ के फायदे होने के साथ पतंजलि अर्जुन क्वाथ के नुकसान भी देखे जा सकते है। पतंजलि अर्जुन क्वाथ की निर्धारित खुराक का उपयोग करना जरुरी होता है इसका आवश्यकता से अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। बच्चों के लिए पतंजलि अर्जुन क्वाथ हानिकारक है इसे बच्चों से दूर रखे। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए पतंजलि अर्जुन क्वाथ नुकसानदायक है। इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान पतंजलि अर्जुन क्वाथ का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

Share this Article