सौंफ के फायदे और नुकसान (Benefits – Losses of Fennel)

7 Min Read
सौंफ के फायदे और नुकसान (Benefits - Losses of Fennel)

सौंफ के फायदे और नुकसान (saunf ke fayde aur nuksan in hindi) : सौंफ के फायदे और नुकसान बहुत से हैं, छोटा सा दिखने वाला सौंफ बेहद गुणकारी होता है। इसके कई सारे स्वास्थ्य फायदे होने के कारण ही इसे अलग-अलग रूप में ग्रहण किया जाता है। आयुर्वेद में इसे एक औषधि बताया गया है जिसके कई स्वास्थ्य फायदे होते हैं। ये हमारी शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाता है जिससे हम बहुत सी बीमारियों से भी बच सकते हैं। सौंफ के दाने हलके भूरे रंग के होते हैं। परन्तु इसका अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से कुछ नुकसान भी होते है। जिसके कारण हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित हो सकता है। Advantages and disadvantages of fennel in hindi.

सौंफ खाने के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages of eating Fennel in hindi)

सौंफ के फायदे (Benefits of Fennel in hindi)

  • सौंफ में सोडियम, कैल्शियम, आयरन, पोटाशियम जैसे बहुत सारे खनिज पाए जाते हैं। ये बेहद सुगंधित होते हैं जिन्हे खाकर ताजगी महसूस होती है। सौंफ खाने से हमारा पाचन तंत्र ठीक रहता है और इसके साथ ही ये हमारे मस्तिष्क के लिए भी बेहद लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से हमारी याददाश्त तेज होती है। इसके अलावा सौंफ का पानी पीने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।
  • सौंफ खाने से हमारे मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से निजात मिलती है। इसमें रोगाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो मुंह के उन रोगाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं जिनके कारण मुंह में खराब सांस पैदा होती है। इसके लिए खाना खाने के पश्चात् सौंफ के कुछ बीजों को चबा-चबा कर खाने से बहुत फायदा मिलता है। इसमें जीवाणुरोधी एवं एंटी-इन्फ्लामेट्री गुण भी पाए जाते हैं जो मसूड़ों की पीड़ा को दूर करने में सहायक माने जाते हैं। सौंफ के बीजों को चबाने के बजाय सौंफ के पानी से गरारे करने से भी मुंह की दुर्गंध को दूर किया जा सकता है।
  • सौंफ खाने से हमारी पाचन शक्ति में सुधार आता है। सौंफ के दानों के सेवन से पेट संबंधी विकारों जैसे कब्ज, अपच, पेट में सूजन, पेट में गैस से दूर रहा जा सकता है। यह हमारे पेट की पाचन शक्ति को बढ़ा देते हैं जिसे हमारा पाचन तंत्र बिलकुल बढ़िया कार्य करता है। भोजन के बाद सौंफ के बीजों को चबाने से खाना जल्दी पचता है और साथ ही पेट में दर्द की शिकायत भी खत्म होती है।
  • सौंफ के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। इसमें एंटी-मिक्रोबिल गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को निखारने में बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए मुठ्ठी भर सौंफ के दानों को कुछ देर तक पानी में उबालकर उसे ठंडा करने के बाद इस मिश्रण में सौंफ के तेल की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर छान लें। फिर किसी रुई की सहायता से इस मिश्रण को त्वचा पर लगाने से उसमें जल्द निखार आएगा।
  • सौंफ के नियमित सेवन से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं। इसमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में एक अहम भूमिका निभाते हैं। इसमें कैल्शियम के अलावा मैग्नीशियम, फास्फोरस एवं विटामिन्स भी पाए जाते हैं जिससे अन्य स्वास्थ्य फायदे भी होते है। साथ ही ये हमें कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाते हैं।
  • saunf benefits for weight loss in hindi, fennel seeds benefits weight loss in hindi – सौंफ के सेवन से मोटापे की समस्या को दूर किया जा सकता है। ये मोटापे को घटाने के लिए सर्वोत्तम आहार में से एक माना जाता है क्योंकि ये हमारी भूख को कम कर देता है जिससे हमें अत्यधिक खाने की आवश्यकता नहीं होती और जिसके कारण हम बार-बार खाने से बच सकते हैं। सौंफ हमारे शरीर के मेटाबॉलिज्म में वृद्धि कर वसा को घटाने में मदद करते हैं। सौंफ के बीजों को भूनकर उसे पीसकर उसका पाउडर बनाने के बाद प्रतिदिन इसका सेवन दिन में दो बार करने से तेजी से वजन कम किया जा सकता है।
  • सौंफ के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचा जा सकता है। इसमें एनेथोल नामक एक एंटी-इन्फ्लामेट्री फाइटोन्यूट्रिएंट्स (Phytonutrients) मौजूद होता है जो हमारे शरीर पर कैंसर विरोधी प्रभाव डालता है। एक अध्य्यन में पाया गया है कि फाइटोन्यूट्रिएंट ब्रैस्ट कैंसर की कोशिकाओं को भी बढ़ने से रोकने का कार्य करता है।

जानें 7 चीजें तेजी से वजन कम करने के लिए खाली पेट खाएं

  • सौंफ का पानी हमारे मस्तिष्क के लिए बेहद उपयोगी माना जाता है। शोध में पाया गया है कि सौंफ सबसे अच्छे माइंड बूस्टर्स में से एक है। इस शोध में यह भी खुलासा हुआ है कि सौंफ के बीज संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बेहद मददगार होते हैं। इसमें उचित मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो हमारे शरीर में विद्युत चालन को बढ़ावा देने का कार्य करते हैं जिससे हमारे मस्तिष्क की कार्यशीलता को भी बढ़ावा देते हैं।

सौंफ के नुकसान (Losses of Fennel in hindi)

  • सौंफ के बीजों के अत्यधिक सेवन से हमें छींक एवं पेट में दर्द जैसे एलर्जी के लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है।
  • कई रिपोर्ट्स में पाया गया है कि महिलाओं में सौंफ के बीज के अधिक सेवन से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।
  • सौंफ के बीज त्वचा संबंधी विकारों का कारण बन सकता है जिसमें त्वचा पर सूर्य की किरणों के कारण रैशेस हो जाती हैं।
  • स्तनपान करा रही महिलाओं के लिए सौंफ के बीजों का अधिक सेवन उचित नहीं होता। क्योंकि इस अवधि के दौरान महिला के स्वास्थ्य में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

जानें किशमिश और शहद के फायदे – पुरुषों की सेक्सुअल प्रॉब्लम करे दूर

Share this Article