पतंजलि आंवला जूस के फायदे – Benefits of Patanjali Amla Juice

7 Min Read
पतंजलि आंवला जूस के फायदे - Benefits of Patanjali Amla Juice

पतंजलि आंवला जूस के फायदे ( Patanjali Amla Juice ke fayde ) : पतंजलि आंवला जूस के फायदे बहुत से होते हैं, आंवला पोषक एवं औषधीय गुणों से भरपूर एक फल है, जो स्वाद में खट्टा एवं तासीर में ठंडा होता है। आंवले में पोषक तत्व एवं औषधीय गुणों की अधिकता होने कारण भारत में प्राचीन समय से ही आंवले का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है। आंवले को आयुर्वेद में अमृतफल या धात्रीफल नाम से भी जाना जाता है।

आंवले में मौजूद पोषक तत्व, सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। आंवला फल से जूस, अचार, चूर्ण, मुरब्बा, कैंडी आदि खाद्य भी बनाए जाते हैं। आंवले से बने इन खाद्य का सेवन करने से आंवले में मौजूद पोषक तत्वों को प्राप्त किया जा सकता है।

इसके अलावा बात करें पतंजलि आंवला जूस के फायदे कि तो आयुर्वेद के अनुसार, पतंजलि आंवला जूस पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है, दरअसल पतंजलि आंवला जूस में मौजूद पोषक तत्व, अच्छी सेहत के साथ शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं और बीमारी की अवस्था में बीमारी के लक्षणों को कम, शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होता हैं।

पतंजलि आंवला जूस स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि यह हमारी त्वचा एवं बालों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से पतंजलि आंवला जूस के फायदे के बारे में।

पतंजलि आंवला जूस में पाए जाने वाले पोषक तत्व

पतंजलि आंवला जूस में पानी, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, जिंक, आयरन, कैरोटीन, फाइबर, कैल्शियम, सोडियम पोटेशियम और विटामिन-सी जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

पतंजलि आंवला जूस के सेवन का तरीका

सुबह खाली पेट पतंजलि आंवला जूस का सेवन 10 से 20 मिलीग्राम की मात्रा में किया जा सकता हैं या आप आयुर्वेदिक चिकित्सक के अनुसार, बताई गई मात्रा में पतंजलि आंवला जूस का सेवन कर सकते हैं।

पतंजलि आंवला जूस के फायदे ( Benefits of Patanjali Amla Juice in hindi )

  • बढ़ते वजन से परेशान लोगों के लिए पतंजलि आंवला जूस का सेवन फायदेमंद होता हैं, पतंजलि आंवला जूस में, शरीर से अतिरिक्त फैट को कम करने की क्षमता पायी जाती हैं। इसके अलावा एक शोध के अनुसार, आंवले में एंटीओबेसिटी यानी मोटापे को कम करने वाले गुण पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद करते हैं।
  • पतंजलि आंवला जूस का नियमित सेवन त्वचा के रंग को निखारने का कार्य करता हैं, जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ एवं सुन्दर नजर आती है। इसके अलावा आंवले में विटामिन-सी की अच्‍छी मात्रा पायी जाती हैं, जो कोलेजन के स्तर को बढ़ाती हैं और त्वचा के बढ़ती उम्र के असर को कम कर, त्वचा को ज्वां बनाए रखने में सहायक होती हैं।
  • पतंजलि आंवला जूस का सेवन पेट से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है, आंवला में मौजूद फाइबर, पाचन क्रिया में सुधार कर, भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा फाइबर, कब्ज, अपच और गैस जैसी अन्य पेट समस्याओं को भी दूर करता है।

जानें पतंजलि गिलोय जूस के फायदे

  • आंवला में विटामिन-सी की उच्च मात्रा पाए जाने के कारण, आंखों के स्वास्थ्य के लिए पतंजलि आंवला जूस पीना बेहद ही फ़ायदेमंद होता है। पतंजलि आंवला जूस, आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ आंखों में खुजली और पानी आने की समस्या को भी दूर करता है।
  • आंवला में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर को कम कर, उसे नियंत्रित करने में मदद करते हैं और मधुमेह रोग से बचाव करने में सहायक होते हैं इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए पतंजलि आंवला जूस पीना लाभकारी होता हैं।
  • जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती हैं, उन लोगों को पतंजलि आंवला जूस का सेवन करना चाहिए क्योंकि आंवला जूस में मौजूद सभी पोषक तत्व, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर, शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते हैं और शरीर को सामान्य मौसमी बुखार जैसे सर्दी-खांसी, जुकाम आदि से भी बचाते हैं।
  • हृदय संबंधी विकारों को दूर करने के लिए पतंजलि आंवला जूस पीना लाभकारी होता है, आंवला में मौजूद पोषक तत्व, शरीर के खराब कोलेस्‍ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करते है साथ ही रक्तचाप को नियंत्रित रखने में सहायक होते है, जो हृदय से जुड़े रोगों के जोखिम को कम कर, हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।

जानें पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और नुकसान

  • पतंजलि आंवला जूस का नियमित सेवन बालों को अतिरिक्त पोषण प्रदान करता हैं, जो बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान कर, बालों को झड़ने से रोकता है। इसके अलावा पतंजलि आंवला जूस में मौजूद पोषक तत्व, बालों को लम्बा, घना, मजबूत, चमकदार और काला बनाने में मदद करते हैं।
  • कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए पतंजलि आंवला जूस का सेवन फायदेमंद होता है। आंवला में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करते है और कैंसर से बचाव एवं रोकथाम करने में सहायक होते हैं।
  • पतंजलि आंवला जूस का सेवन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती हैं। इसके अलावा पतंजलि आंवला जूस का सेवन, रक्त में मौजूद अशुद्धियों को दूर कर, रक्त को साफ करता है।

जानें पतंजलि नारियल तेल के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article