बादाम खाने के फायदे – Badam khane ke fayde in hindi

8 Min Read
बादाम खाने के फायदे - Badam khane ke fayde in hindi

badam khane ke fayde : badam khane ke fayde in hindi ढेर सारे होते हैं, जैसा कि आप जानते ही होंगे कि बादाम खाने से आपकी बुद्धि बढ़ती है, त्वचा सुंदर रहती है बालों को भी लाभ होता है, कई प्रकार के रोग भी दूर रहते हैं, बादाम में मौजूद ओमेगा 3, प्रोटीन, हाई फाइबर, न्यूट्रिएंट्स और मैग्नीशियम हार्ट के साथ-साथ पूरे शरीर के लिए अच्छा होता है प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है, इसलिए बादाम को बेहतरीन ड्राई फ्रूट्स माना जाता है। almonds in hindi, almond hindi – बादाम को अंग्रेजी में almond कहते हैं।

  • आप जानते होंगे कि भूख लगने पर बादाम खाने से भूख मर जाती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बादाम का प्रयोग बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है। रात को कुछ बादाम पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को बादाम सहित उबाल लें फिर बादाम के छिलके निकालकर चीनी की बनी चासनी में डाल दें। एक से दो बादाम का सेवन करें इससे आपकी भूख पड़ेगी और भूख ना लगने की समस्या दूर होगी।
  • बादाम का प्रयोग चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए भी कर सकते हैं बादाम में सरसों का तेल मिलाकर इसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाकर पीस लें और इसका लेप बनाकर चेहरे पर लगाएं कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आप की झुर्रियां ठीक हो गई हैं। रोजाना बादाम खाने से पिंपल्स, एक्ने और डार्क स्किन की समस्या भी खत्म होते हैं।
  • त्वचा संबंधी रोग जैसे खुजली खाज आदि को सही करने के लिए भी आप बादाम का प्रयोग कर सकते हैं इसके लिए आप बादाम का पेस्ट बनाकर इसको खा लिया खुजली वाली जगहों पर लगा सकते हैं कुछ ही समय में आपको इससे लाभ मिलेगा। आप चाहें तो इसके लिए आप बादाम तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। अगर आपको डार्क सर्कल यानि आँखों के नीचे काले धब्बे पर रोज रात को सोने से पहले बादाम तेल लगाकर सही कर सकते हैं।
  • अगर आप दांत और मसूड़ों से संबंधित किसी भी रोग से पीड़ित हैं तो बादाम आपके लिए फायदेमंद होगा, कुछ बादाम को छीलकर उसके छिलके निकाल लीजिए और इन छिलकों को जला लीजिए इसके बाद जो राख तैयार होगी इस राख का सेवन आप दंत मंजन की भांति कर सकते हैं इससे आप दांत और मसूड़ों पर लगाएं आपको लाभ होगा।
  • badam ke fayde, badam ke fayde sir ke liye : सिर में मौजूद हुए जूं (जुएं) या लीखों की समस्या से परेशान लोगों के लिए बादाम एक आयुर्वेदिक औषधि है, कड़वे बादाम को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर आप सर पर लगाएं इससे आपके सर में मौजूद जुएं और लीखों की समस्या दूर होगी।
  • बादाम का सेवन सामान्य सर्दी, खांसी, जुखाम की समस्या को दूर रखने के लिए, सर्दियों में रूखी त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए बादाम तेल का प्रयोग अच्छा रहता है, स्किन में भी चमक और निखार आता है। साथ ही बादाम में मौजूद कैल्सियम से हड्डी मजबूत होती हैं, पाचन तंत्र अच्छा रहता है, रक्त चाप भी कंट्रोल में रहता है, ह्रदय रोग सम्भावना भी कम होती है। badam khane k fayde, badam khane k fayde.

पुरुषों के लिए बादाम के लाभ ( benefits of almonds for men in hindi )

पुरुषों के लिए बादाम के लाभ

  • पुरुषों के लिए बादाम के लाभ ( benefits of almonds for men in hindi ) : शायद ही आप जानते होंगे कि बादाम खाने से स्वपनदोष की समस्या भी दूर की जा सकती है। स्वप्न दोष दूर करने के लिए आप बादाम का काढ़ा बना सकते हैं जिसका सेवन आप सुबह और शाम कर सकते हैं इसके सेवन से आपकी स्वपनदोष की समस्या दूर हो जाएगी। रात भर 34 भिगोए हुए बादाम का छिलका निकाल कर इसे एक चम्मच मिश्री के साथ पीस लें, फिर इसे एक से दो गिलास पानी में डालकर उबाल लें, इसमें आधी चम्मच गिलोय मिला लें। जब यह अच्छे से उबल जाए तो इसे छानकर निकाल लें और इसमें थोड़ा सा घी और थोड़ा सा शहद मिला लें। इसका सेवन खाली पेट सुबह और शाम करें कुछ ही दिनों में आपको फायदा नजर आने लग जाएगा।
  • बादाम खाने से पुरुषों में वीर्य दोष दूर होता है, साथ ही शुक्राणुओं की गुणवत्ता एवं संख्या भी बढ़ती है, जिससे नपुंसकता की समस्या भी दूर होती है। साथ ही बादाम कामोत्तेजना भी बढ़ाता है इसके लिए आपको ढाई सौ ग्राम बादाम ढाई सौ ग्राम भुने हुए चने, एक से दो चुटकी काली मिर्च, 100 ग्राम मिश्री, 1 से 2 चम्मच घी लेकर इनको पीसकर मिश्रण बनाना है। आप इस मिश्रण का सेवन सुबह और शाम खाने से पहले दूध के साथ कर सकते हैं इस मिश्रण को आपको एक से दो चम्मच ही लेना है। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि आपकी सेक्स पावर बढ़ गई है आपके अंदर कामोत्तेजना पहले के मुकाबले कहीं ज्यादा है और अब आप अपने आप को बिस्तर में पहले से बेहतर महसूस करेंगे।
  • बादाम का सेवन कर आप शारीरिक कमजोरी को भी दूर कर सकते हैं जिन पुरुषों को शारीरिक कमजोरी और स्टेमिना की कमी महसूस होती है वह बादाम के साथ इन कुछ चीजों का मिश्रण बनाकर उसका सेवन कर अपनी शारीरिक कमजोरी को दूर कर सकते हैं। 8 से 10 भीगे हुए बादाम, आधी चम्मच अश्वगंधा, एक चुटकी काली मिर्च, एक चुटकी पिप्पली और थोड़ा सा घी मिलाकर इसमें एक चम्मच चीनी या अच्छा होगा कि मिश्री डालकर इसका पेस्ट बना लें और दिन में कम से कम 2 बार खाली पेट इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपको स्वयं ही इसका लाभ अपने अंदर नजर आने लग जाएगा।

महिलाओं के लिए बादाम के लाभ ( benefits of almonds for women in hindi )

महिलाओं के लिए बादाम के लाभ

  • महिलाओं के लिए बादाम के लाभ ( benefits of almonds for women in hindi ) : मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम करने के लिए आप बादाम का प्रयोग कर सकते हैं, भिगोये हुए बादाम को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को महिला अपनी योनि में रखे तो मासिक धर्म के दौरान होने वाले दर्द को कम किया जा सकता है।
  • जिन महिलाओं को लगता है कि उनके स्तनों में दूध की कमी है उन्हें रोजाना एक चम्मच बादाम के चूर्ण को दूध के साथ मिलाकर सुबह और शाम पीना चाहिए। ऐसा करने से वह पाएंगे कि पहले के मुकाबले उनके स्तनों में ज्यादा दूध आता है।
  • योनि से संबंधित रोग सुजाक से पीड़ित महिलाओं के लिए भी बादाम काफी हितकारी होता है। सूजाक जिसे गोनोरिया भी कहा जाता है, एक संक्रामक यौन रोग है जोकि ‘नेइसेरिया गोनोरिया’ (Neisseria Gonorrhoeae) नामक बैक्टीरिया के कारण होता है। इस रोग से पीड़ित महिलाओं को 8 से 10 बादाम गिरी लेकर उसमें एक चुटकी चंदन और आधी चम्मच मिश्री मिलाकर पीस लेना चाहिए और इसका सेवन दिन में दो से तीन बार पानी के साथ करना चाहिए।

जानें नोनी कैप्सूल के फायदे और नुकसान – Noni capsule

Share this Article