राजीव दीक्षित के अनुसार बालों के लिए एलोवेरा के 3 फायदे

3 Min Read
राजीव दीक्षित के अनुसार बालों के लिए एलोवेरा के 3 फायदे

राजीव दीक्षित के अनुसार बालों के लिए एलोवेरा के 3 फायदे : राजीव दीक्षित के अनुसार एलोवेरा में कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं। जो बालों को मजबूत और काला बनाए रखने के साथ बालों में होने वाली रूसी की समस्या को दूर करने में भी सहायक होते है। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से, राजीव दीक्षित के अनुसार, बालों के लिए एलोवेरा के फायदों के बारे में।

बालों के लिए एलोवेरा के 3 फायदे राजीव दीक्षित के अनुसार –

बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए –

राजीव दीक्षित के अनुसार, एलोवेरा का उपयोग बालों को मजबूत बनाये रखने के लिए फायदेमंद होता है। एलोवेरा में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती है साथ ही इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई भी पाया जाता है। यह तीनों विटामिन, बालों को मजबूत बनाये रखने के साथ बालों को झड़ने से रोकने में भी सहायक होते हैं। पढ़ें एलोवेरा के फायदे

बालों से रुसी की समस्या को दूर करने के लिए –

राजीव दीक्षित में अनुसार, एलोवेरा का उपयोग बालों में रुसी की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। एलोवेरा बालों की स्कैल्प को साफ करता है। जो रूसी की समस्या को दूर करने के साथ स्कैल्प में होने वाली खुजली की समस्या को भी दूर करने में सहायक होता है।

सफेद बालों को काला बनाये रखने के लिए –

राजीव दीक्षित के अनुसार बालों को काला बनाए बनाये रखने के लिए, एलोवेरा का उपयोग फायदेमंद होता है। एलोवेरा सफेद बालों को काला बनाये रखने में सहायक होता है। क्योंकि एलोवेरा में विटामिन- सी के साथ कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को काला बनाए रखने में सहायक होते हैं ।

राजीव दीक्षित के अनुसार एलोवेरा का उपयोग बालों के लिए –

  • एलोवेरा को पीसकर, उसमें नींबू का रस व शक़्कर मिला लें और इस पेस्ट को रात में बालों में लगाकर छोड़ दें और सुबह उठ कर बालों को अच्छे से धो लें।
  • एलोवेरा रस में नारियल तेल की कुछ बूदें मिलाए और इसे बालों में लगाए। फिर कुछ देर बाद बालों को अच्छे से धो लें।

नोट- राजीव दीक्षित के अनुसार, एलोवेरा का उपयोग, बालों पर हफ्ते में एक ही बार करें।

जानें गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए, राजीव दीक्षित के अनुसार 3 घरेलू उपाय

Share this Article