हीरा हींग के फायदे ( Benefits of Heera Hing )

5 Min Read
हीरा हींग के फायदे ( Benefits of Heera Hing )

हीरा हींग के फायदे ( Heera Hing ke fayde ) – भारतीय व्यंजनों में तड़का लगाने से लेकर सब्जी में खुशबू के लिए हींग का इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है। आमतौर पर हींग गहरे लाल या फिर भूरे रंग की होती है, जो खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने से लेकर अच्छी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती हैं। हींग को अंग्रेजी में Asafoetida कहते हैं और हींग की तासीर गर्म होती हैं।

आयुर्वेद के अनुसार, हींग एक लाभकारी एवं गुणकारी औषधि हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। दरअसल हींग में मौजूद पोषक एवं औषधीय गुण, सेहत के साथ स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं, जो शरीर को कई बीमारियों से बचाते हैं और बीमारी की अवस्था में बीमारी के लक्षणों को कम करने में सहायक होते हैं। आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से हीरा हींग के फायदे के बारे में।

हीरा हींग में पाए जाने वाले पोषक तत्व

हीरा हींग में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्‍फोरस, लौह, नियासिन और कैरोटिन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा हींग में एंटी-वायरल, एंटी- बायोटिक, एंटी-ऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे औषधीय गुण भी पाए जाते हैं।

हीरा हींग के फायदे ( Benefits of Heera Hing in hindi )

  1. पाचन स्वास्थ्य के लिए हीरा हींग का सेवन फायदेमंद होता है क्योंकि हीरा हींग में मौजूद फाइबर, पाचन क्रिया में सुधार कर, भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ एवं मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है। इसके अलावा गैस और बदहजमी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी हीरा हींग का सेवन किया जाता हैं।
  2. हीरा हींग एक शक्तिशाली श्वसन उत्तेजक है इसलिए हीरा हींग का सेवन श्वसन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए भी किया जाता है। हीरा हींग प्राकृतिक रूप से कफ को दूर करती हैं। खांसी और श्वास नली में होने वाली सूजन की समस्या से राहत पाने के लिए हीरा हींग को शहद, अदरक के साथ मिलाकर खाना फायदेमंद होता है।
  3. हींग में एंटी-डायबिटीज गुण पाए जाते हैं, जो रक्त में मौजूद शुगर के स्तर कम कर, उसे सामान्य रखने में मदद करते है और मधुमेह रोग से बचाव एवं रोकथाम करते हैं। अगर आप डायबिटीज और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो आप भोजन में हींग का इस्तेमाल जरूर करें।
  4. मासिक धर्म के दौरान अधिकतर महिलाओं को पेट में दर्द और मरोड़ की बहुत अधिक समस्या होती हैं। ऐसे में चुटकी भर हींग को पानी के साथ मिलाकर पीना चाहिए। हींग का पानी पीने से अनियमित पीरियड्स या मासिक धर्म के दौरान ज्यादा तकलीफ में राहत मिलती हैं।
    जानें पीरियड्स नहीं आने के कारण और उपाय
  5. हीरा हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने में मदद करती है और कैंसर से बचाव करने में सहायक होती है इसलिए कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव एवं रोकथाम के लिए हीरा हींग का इस्तेमाल अपने भोजन में अवश्य करें।
  6. हीरा हींग का उपयोग कई तरह के दर्द जैसे पेट दर्द, सिर दर्द आदि को दूर करने के लिए भी किया जाता है। सिर दर्द या पेट दर्द होने पर, हींग को हल्का गर्म करके लेप करने से लाभ होता है। इसके अलावा दांत दर्द होने पर हींग में नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर दर्द से प्रभावित स्थान पर लगाने से दांत दर्द में राहत मिलती हैं।
  7. हीरा हींग का सेवन खासतौर पर पुरुषों के लिए बहुत कारगर होता है, जो पुरुषों में ताकत बढ़ाने के साथ साथ शरीर के प्रजनन अंग में रक्त संचार को बढ़ाकर, काम की उत्तेजना को भी बढ़ाता है। अगर कोई पुरुष कामेच्छा को बढ़ाना चाहता हैं, तो वह गर्म पानी में एक चुटकी हींग का पाउडर मिलाकर रोजाना सुबह खाली पेट पीएं।
  8. हिस्टीरिया की समस्या में हींग को सुंघाने से बेहोश रोगी को होश आ जाता है। इसके अलावा किसी कीड़े के काटने या डंक मारने पर हींग को पानी में घिसकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर लगाने से आराम मिलता है। साथ ही नीम के पत्तों और हींग को पीसकर फोड़, फुंसी और मुंहासे पर लगाने से फोड़े, फुंसी और मुंहासे ठीक हो जाते हैं।

Share this Article