नमक खाने के फायदे और नुकसान

5 Min Read
नमक के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of Salt in hindi)

नमक खाने के फायदे और नुकसान : नमक खाने के फायदे और नुकसान बहुत सारे हैं। रासायनिक दृष्टि से नमक को सोडियम क्लोराइड (NaCl) कहा जाता है। आइये जानते हैं namak khane ke fayde aur nuksan. Advantages and disadvantages of eating salt in hindi.

नमक के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of Salt in hindi)

नमक खाने के फायदे (Benefits of eating Salt in hindi)

  • साधारणतया हमारे रोज के भोजन में प्रयुक्त होने वाला नमक स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके उपयोग से भोजन में स्वाद बढ़ता है। रासायिनक दृष्टि से यह सोडियम क्लोराइड (NaCl) है जिसका क्रिस्टल पारदर्शक एवं घनाकार होता है। शुद्ध नमक रंगहीन होता है किन्तु आयरन उपद्रवों के कारण इसका रंग हल्का पीला या लाल हो जाता है।
  • नमक के सेवन से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है। कई बार हमें पेट की समस्या जैसे दस्त या अपच जैसी परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में नमक को ग्लूकोज पानी में घोलकर थोड़ा- थोड़ा करके पीने से शरीर में पानी की कमीं नहीं होती जिससे शरीर जल्द ही स्वस्थ होने में मदद मिलती है।
  • नमक के इस्तेमाल से मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं। मुंह के छाले होने पर एक ग्लास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच नमक मिलाकर रोजाना 3 से 4 बार गरारे करने पर छालों के घाव शीघ्र भर जाते हैं।
  • नमक के नियमित उचित मात्रा में सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति मजबूत होती है जिससे पेट में अपच जैसी समस्याएं नहीं होती। जिन्हें कब्ज या जिनकी पाचन शक्ति कमजोर होती है उन्हें हलके गुनगुने पानी में 5 ग्राम काला नमक घोलकर पीने से लाभ होता है।
  • जिन्हें लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उन्हें दिन में 2 से 3 बार एक चम्मच नमक और एक चम्मच चीनी को पानी में घोलकर पीने की सलाह दी जाती है। जिससे उनके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है।
  • नमक के सेवन से पेटदर्द की समस्या जल्द दूर की जा सकती है। एक ग्लास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच पीसी अजवाइन और एक नींबू निचोड़कर पीने से पेटदर्द की समस्या से तुरंत राहत मिलती है। इसके अलावा 3 ग्राम नमक, 3 ग्राम चीनी और पीसी हुई अजवाइन पर आधा नींबू निचोड़कर उसका सेवन करने से पेट में गैस की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।
  • खाना खाने से पहले अदरक पर नमक छिड़ककर उसका सेवन करने से भूख न लगने की समस्या समाप्त हो जाती है। इसके अलावा हम अदरक के रस को पानी में डालकर उसपर हल्का नमक मिलाकर भी पी सकते हैं जिससे पेट की अन्य समस्या भी खत्म हो जाती है।
  • नमक के सेवन से पथरी की समस्या ख़त्म हो जाती है। शरीर में पथरी हो जाने के बाद नमक का अधिक सेवन करना चाहिए जिससे पेट में जमा हुई पथरी जल्द निकल जाती है।

जानें स्टूडेंट्स को जरूर खाने चाहिए ये 7 सुपरफूड

नमक खाने के नुकसान (Losses of eating Salt in hindi)

  • अपने आहार में अधिक मात्रा में नमक के सेवन से हमें हाई ब्लड प्रेशर की सम्भावना हो सकती है। बहुत अधिक नमक के सेवन से रक्त प्रवाह की मात्रा बढ़ जाती है। अतिरिक्त रक्त प्रवाह हमारे दिल और धमनियों पर अत्यधिक दबाव पैदा कर सकता है। जिसके कारण हमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।
  • बहुत अधिक नमक का सेवन करने के से हमारे यूरिन में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे हमें गुर्दे की पथरी होने की समस्या हो सकती है।
  • अत्यधिक नमक का सेवन करना हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हो सकता है। शरीर में नमक की अधिक मात्रा हमारी हमारी हड्डियों से कैल्शियम को शीर्ण करता है। जैसे- जैसे व्यक्ति की उम्र में वृद्धि होती है नमक शरीर के अन्य अंगों में भी क्षरण पैदा कर सकता है।
  • नमक के अधिक सेवन से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है। हृदय रोगियों के लिए नमक का अत्यधिक सेवन जानलेवा भी हो सकता है क्योंकि इससे शरीर में फ्लूड रोकने की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है जिसके कारण रक्तवाहिनियों में सूजन आ जाती है और रक्त संचार में रुकावट आ सकती है।
  • शरीर में नमक की अधिक मात्रा होने से वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसी स्तिथि में हाथ, पैर और चेहरे समेत पुरे शरीर में सूजन आ सकती है।

जानें शहद और काला नमक के फायदे

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article