गाजर खाने के फायदे और नुकसान

5 Min Read
गाजर खाने के फायदे और नुकसान

गाजर खाने के फायदे और नुकसान : गाजर खाने के फायदे और नुकसान ( gajar khane ke fayde aur nuksan ) कई हैं। गाजर में कई तरह के विटामिन पाए जाते हैं जोकि शारीरिक विकार दूर करने के लिए अति आवश्यक हैं। साथ ही अधिक मात्रा में गाजर के सेवन से कई नुकसान भी होते हैं। Advantages and disadvantages of carrot in Hindi.

गाजर खाने के फायदे और नुकसान ( Advantages and disadvantages of Carrot in hindi )

गाजर खाने के फायदे

  • gajar khane ke fayde : gajar khane ke fayde गाज़र में भारी मात्रा में अल्फ़ा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन, विटामिन A, विटामिन E और लुटेइन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है, जो हार्ट-अटैक के ख़तरे और कोलेस्ट्रोल के लेवल को घटाने में कारगर होते हैं। इसलिए गाज़र हमारे हार्ट को सेहतमंद रखने में बहुत कारगर होता है।
  • नियमित रूप से गाजर खाने से कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है, क्योंकि गाजर शरीर मे कैंसर के सेल विकसित नहीं होने देता है। गाजर में भरपूर मात्रा में कैरोटिनॉइड पाया जाता है, जोकि हमारे शरीर में इम्युनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाने का काम करता है और शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है।
  • गाज़र में पाया जाने वाला बीटा-कैरोटीन, ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट जैसी बीमारियों से बचाव में काफी कारगर होता है।
  • गाजर खाने से पीलिया, गठिया और अपच से छुटकारा पाया जा सकता है। गाजर खाने से पेट में गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है। यह पेट को साफ़ रखने में भी मदद करता है। गाजर में फाइबर की मात्रा पर्याप्त रूप में पायी है जो पाचन को बनाये में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अतः पेट रोग से परेशान लोगों को गाजर का नियमित सेवन करना चाहिए।
  • गाजर में विटामिन E और आयरन पाया जाता है जो शरीर में नया खून बनाने और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने मदद करता है। गाजर खाने से शरीर में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है, गाजर में पाया जाने वाला पोटैशियम ब्लड प्रेसर को संतुलित रखने में मदद करता है।
  • गाजर खून की सफाई कर पेट की समस्याओं को दूर करता है जिससे त्वचा साफ़ और ग्लोइंग रहती है।
  • गाजर में पाया जाने वाला विटामिन A आँखों के लिए अच्छा होता है। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन कमजोर आँखों और मोतियाबिंद जैसी समस्या का निवारण करने में सक्षम होता है। विटामिन A लीवर से विषाक्त पदार्थो को फ़िल्टर करने में भी कारगर होता है।
  • गाजर के आयुर्वेदिक गुण के कारण गाजर को वनस्पति औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है, जैसे की गाजर या गाजर का जूस माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाने में एक अहम् भूमिका निभाता है।
  • गाजर शुगर रोगियों के लिए एक स्वास्थ्य विकल्प है, गाजर में उपस्थित प्राकृतिक चीनी शुगर रोगियों में शुगर लेवल को व्यवस्थित रखती है। यह इंसुलिन प्रतिरोध को प्रभावित कर मधुमेह रोगियों को मधुमेह से लड़ने में मदद करती है।
  • गाजर आपके मौखिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए बहुत फायदेमंद है इसे सलाद के रूप में सेवन करने से दाँत में जमे हानिकारक बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं जिससे दाँत और मसूड़े साफ़ रहते हैं और मुँह सम्बन्धी समस्याएं नहीं होती हैं।
  • गाजर में पोटैशियम समृद्ध रूप से पाया जाता है इसलिए गाजर के जूस को पिने से रूखी त्वचा की समस्या का निवारण होता है और शरीर में पानी की समुचित मात्रा बनी रहती है जिससे त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।
  • गाजर में पाए जाने वाले विटामिन C और विटामिन E हमारे बालों को लम्बा करते हैं और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकते हैं। गाजर के जूस के नियमित सेवन से बाल लम्बे और घने होते हैं।

गाजर खाने के नुकसान

  • गाजर में बीटा-कैरोटीन अच्छी खासी मात्रा में मौजूद होता है जो विटामिन ए में कन्वर्ट हो जाता है जिसके शरीर में बहुत अधिक मात्रा में बढ़ जाने से शरीर का रंग फीका पड़ सकता है।
  • स्तनपान करा रही महिलाओं को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि गाजर का बहुत अधिक सेवन करने पर महिलाओं के स्तन दूध का स्वाद बदल जाता है।
  • बहुत अधिक मात्रा में गाजर खाने से आपके शरीर द्वारा जिंक, आयरन, कैल्सियम एवं मैग्नीशियम आदि खनिजों के अवशोषण पर असर पड़ सकता है। यदि आप बहुत अधिक मात्रा में गाजर उपभोग करे तो आपको पेट में गैस, पेट दर्द, पेट फूलना, दस्त जैसी पाचन सम्बंधित परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है।

जानें 15 उच्च फाइबर के स्रोत, जो रखें आपको हमेशा फिट

Author Profile

Sumit Raghav
Sumit Raghav
I'm, your guide through the fascinating worlds of entertainment and health. With a passion for staying in-the-know about the latest happenings in the entertainment industry and a dedication to promoting well-being, I bring you a unique blend of articles that are both informative and entertaining.

Share this Article