डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे – Dabur Dashmularishta

5 Min Read
डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे - Dabur Dashmularishta

डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे ( dabur dashmularishta pine ke fayde ) : डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे कई होते है। डाबर दशमूलारिष्ट एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका उपयोग डॉक्टर के पर्चे के बिना भी किया जा सकता है। डाबर दशमूलारिष्ट बहुत से प्राकृतिक घटकों से निर्मित है जो कई शारीरिक एवं मानसिक विकारों के उपचार में सहायक होता है। डाबर दशमूलारिष्ट की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्थिति के अनुसार दी जाती है। डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है-

डाबर दशमूलारिष्ट के घटक

डाबर दशमूलारिष्ट के घटक है –

  • आंवला
  • अश्वगंधा
  • गिलोय
  • मंजिष्ठा

डाबर दशमूलारिष्ट सेवन विधि

डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे जानने से पूर्व डाबर दशमूलारिष्ट सेवन विधि जान लेना आवश्यक है। डाबर दशमूलारिष्ट वयस्कों के लिए है। डाबर दशमूलारिष्ट का सेवन खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ किया जाना चाहिए। डाबर दशमूलारिष्ट का सेवन दिन में केवल एक बाद करना चाहिए तथा इसके कोर्स की अवधि लगभग 3 महीने की हो सकती है।

डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे ( Benefits of drinking Dabur Dashmularishta in hindi )

  • डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे कमजोरी को दूर करने के लिए होते है। कमजोरी शरीर में अधिक थकावट का एक कारण है जिसकी वजह से व्यक्ति शारीरिक एवं मानसिक कार्यों को करने में पूरी तरह से असमर्थ हो जाता है। कमजोरी होने का मुख्य कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना है जिससे पूरा करने के लिए डाबर दशमूलारिष्ट का सेवन करना लाभकारी होता है। डाबर दशमूलारिष्ट का उपयोग महिलाओं में प्रसव के बाद आने वाली कमजोरी को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • डाबर दशमूलारिष्ट मांसपेशियों की कमजोरी से छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है। मांसपेशियों में कमजोरी, मांसपेशियों द्वारा कार्य करने की क्षमता में कमी होना है जो शरीर में कमजोरी आने की वजह से उत्पन्न होती है। डाबर दशमूलारिष्ट को नियमित रूप से पीने से यह  मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने के साथ मांसपेशियों को स्वस्थ रखने में भी मदद करता है।
  • डाबर दशमूलारिष्ट पाचन तंत्र के लिए लाभकारी माना जाता है। पाचन तंत्र संबंधी विकारों से शरीर की सुरक्षा करने में दशमूलारिष्ट अत्यधिक कारगर होता है। जो लोग पाचन तंत्र संबंधी रोगों से परेशान रहते है उन लोगों को डाबर दशमूलारिष्ट पीना चाहिए। डाबर दशमूलारिष्ट पीने से पाचन तंत्र रोग खत्म हो जाते है और पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है।
  • मानसिक स्वास्थ्य के लिए डाबर दशमूलारिष्ट अत्यधिक हितकारी माना जाता है। तनाव, अवसाद और चिंता की परेशानी को डाबर दशमूलारिष्ट पीकर खत्म किया जा सकता है। डाबर दशमूलारिष्ट को नियमित रूप से पीने से यह मानसिक विकारों को दूर करने और मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।
  • डाबर दशमूलारिष्ट को अन्य समस्याएं जैसे- उल्टी, खट्टी डकार, खांसी, सांस फूलना, एनीमिया, नसों में दर्द आदि में भी लिया जा सकता है। ऊपर दी गयी इन समस्याओं को दूर करने के लिए दशमूलारिष्ट का नियमित रूप से सेवन करें इससे काफी लाभ होगा। इसके अलावा दशमूलारिष्ट भूख बढ़ाने में भी मददगार होता है।
  • डाबर दशमूलारिष्ट पीने के फायदे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए होते है। डाबर दशमूलारिष्ट में पाए जाने वाले पोषक तत्व शारीरिक दुर्बलता को दूर करके शरीर को मजबूत और स्वस्थ्य बनाने में मदद करते है। शारीरिक समस्याओं से पीड़ित लोगों को डाबर दशमूलारिष्ट पीनी चाहिए इससे काफी लाभ होता है।

जानें डाबर धातुपौष्टिक चूर्ण के उपयोग – Dabur Dhatupaushtik Churna

डाबर दशमूलारिष्ट के नुकसान

डाबर दशमूलारिष्ट के फायदे के साथ डाबर दशमूलारिष्ट के नुकसान भी जान लें। डाबर दशमूलारिष्ट की नियमित खुराक लेना जरूरी होता है इसका आवश्यकता से अधिक सेवन करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। गर्भवती महिलाओं को डाबर दशमूलारिष्ट का सेवन नहीं करना चाहिए इससे इनके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। डाबर दशमूलारिष्ट को बच्चों से दूर रखे यह इनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसके अलावा किसी रोग के इलाज के दौरान डाबर दशमूलारिष्ट का सेवन करने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।

Trending on Internet

Share this Article