गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए, राजीव दीक्षित के अनुसार 3 घरेलू उपाय

3 Min Read
गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए, राजीव दीक्षित के अनुसार 3 घरेलू उपाय

गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए, राजीव दीक्षित के अनुसार 3 घरेलू उपाय : आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको बताएंगे, राजीव दीक्षित (Rajiv Dixit) के अनुसार 3 घरेलू उपाय, जो गर्भवती महिलाओं के लिए होते हैं लाभकारी। यह तीनों उपाय गर्भावस्था में होने वाली परेशानियों को दूर करने के साथ, नॉर्मल डिलीवरी में सहायक होते है। सिजेरियन डिलीवरी माँ और बच्चे दोनों के लिए नुकसानदायक होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए, आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से राजीव दीक्षित के अनुसार 3 घरेलू उपाय के बारे में।

राजीव दीक्षित के अनुसार गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए, 3 घरेलू उपाय –

  1. गाय के दूध का सेवन- राजीव दीक्षित के अनुसार गर्भवती महिलाओं के लिए गाय के दूध का सेवन फायदेमंद है। गाय के दूध में घी और हल्दी को मिलाकर रोजाना रात को पीना गर्भवती महिलाओं के साथ उसके शिशु के लिए भी फायदेमंद होता है। गाय के दूध में घी और हल्दी डालकर पीने से, यह गर्भवती महिला में होने वाली कमजोरी को दूर करने के साथ उसके होने वाले बच्चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। इसके अलावा दूध में घी डालकर पीने से, डिलीवरी के समय होने वाली परेशानियां कम होती है। जो गर्भवती महिला की नॉर्मल डिलीवरी में सहायक होती है।
  2. चूने का सेवन – राजीव दीक्षित के अनुसार, गर्भवती महिलाओं के लिए चूने का सेवन लाभदायक होता है। चूने में कैल्शियम की भरपूर मात्रा पायी जाती। जो गर्भवती महिलाओं में कैल्शियम की कमी को पूरा करती है और हड्डियों को लचीला बनाने में सहायक होती हैं। हड्डियां लचीली होती है तो शरीर भी लचीला होता है। जब शरीर लचीला होता है तो, गर्भ से बच्चा आसानी से बहार निकल आता है। इसलिए चूने का सेवन चुट्की भर पानी, दाल, सब्जी, छाछ और दही में मिला कर किया जा सकता है। राजीव दीक्षित के अनुसार, अगर कोई गर्भवती महिला लगातार 9 महीनों तक चूने का थोड़ा थोड़ा सेवन करती है तो, उस गर्भवती महिला की नॉर्मल डिलीवरी होती है।
  3. चक्की चलना – राजीव दीक्षित के अनुसार, चक्की चलाना गर्भवती महिलाओं के लिए एक अच्छा योग है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को रोजाना 15 मिनट चक्की चलानी चाहिए। जब गर्भवती महिलाएं चक्की चलती है तो, उनका गर्भाशय बेहतरीन तरीके से कार्य करता है। जो गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के समय होने वाली परेशानियों को कम करने में सहायक होता है। इसलिए राजीव दीक्षित के अनुसार, गर्भवती महिलाओं की नॉर्मल डिलीवरी के लिए चक्की चलना एक अच्छा योग है।
Share this Article