डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे | उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स

5 Min Read
डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे | उपयोग, खुराक, साइड इफेक्ट्स

डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे : डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे कई सारे होते हैं, डाबर कांचनार गुग्गुल ( dabur kanchnar guggulu ) एक आयुर्वेदिक दवा है जिसे बिना डॉक्टर के पर्चे के भी प्राप्त किया जा सकता है। डाबर कांचनार गुग्गुल बहुत से प्राकृतिक घटकों से निर्मित है जिसका उपयोग मुख्यतः चर्म रोगों के उपचार के लिए किया जाता है।

डाबर कांचनार गुग्गुल की खुराक व्यक्ति की आयु, लिंग और स्वास्थ्य के अनुसार दी जाती है। डाबर कांचनार गुग्गुल के अच्छे परिणामों के लिए डाबर कांचनार गुग्गुल की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना जरुरी होता है। डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

डाबर कांचनार गुग्गुल के घटक

डाबर कांचनार गुग्गुल के घटक है –

डाबर कांचनार गुग्गुल का उपयोग ( Dabur kanchnar guggulu uses in hindi )

डाबर कांचनार गुग्गुल की निर्धारित खुराक का उपयोग करना जरुरी होता है। डाबर कांचनार गुग्गुल वयस्क और बुजुर्गों के लिए है। डाबर कांचनार गुग्गुल टैबलेट के रूप में होती है। डाबर कांचनार गुग्गुल की खुराक दिन में कभी भी ली जा सकती है। डाबर कांचनार गुग्गुल की खुराक दिन में दो बार गुनगुने पानी के साथ लेनी चाहिए। डाबर कांचनार गुग्गुल की खुराक की अवधि व्यक्ति के स्वास्थ्य के अनुसार तय की जाती है।

डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे और नुकसान ( Dabur kanchnar guggulu benefits and side effects in hindi )

डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे (Dabur kanchnar guggulu benefits in hindi)

ट्यूमर

डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे ट्यूमर के रोगियों के लिए है। ट्यूमर असामान्य कोशिकाओं का समूह होता है जो गांठ के रूप में उत्पन्न होने लगता है। वजन कम होना, ठंड लगना, बुखार, थकान, भूख न लगना ये सभी ट्यूमर के लक्षण है। डाबर कांचनार गुग्गुल को ट्यूमर के इलाज के लिए उपयोगी माना जाता है। डाबर कांचनार गुग्गुल की निर्धारित खुराक के उपयोग से ट्यूमर को दूर किया जा सकता है।

चर्म रोग

चर्म रोग के इलाज के लिए डाबर कांचनार गुग्गुल को लाभकारी माना जाता है। चर्म रोग को त्वचा विकार भी कहा जाता है। चर्म रोग के दौरान संक्रमण और बैक्टीरिया के बुरे प्रभावों की वजह से त्वचा में खुजली, लालिमा, दर्द, सूजन और छोटे-छोटे दाने उत्पन्न होने लगते है। डाबर कांचनार गुग्गुल को चर्म रोग के उपचार के लिए उपयोगी माना जाता है। चर्म रोगों के दौरान डाबर कांचनार गुग्गुल का सेवन करें इससे लाभ होगा।

एक्जिमा

डाबर कांचनार गुग्गुल एक्जिमा के रोगियों के लिए हितकारी है। एक्जिमा एक प्रकार का त्वचा रोग है जिसमें त्वचा पर खुजली, सूजन, खुरदुरापन और दरारें उत्पन्न होने लगती है। डाबर कांचनार गुग्गुल को एक्जिमा को ठीक करने के लिए काफी प्रभावी माना जाता है। डाबर कांचनार गुग्गुल के उपयोग से एक्जिमा रोग से बचा जा सकता है।

कैंसर

कैंसर के उपचार के लिए डाबर कांचनार गुग्गुल को उपयोगी माना जाता है। कैंसर कई रोगों का समूह है जो शरीर को बेहद घातक तरीके से प्रभावित करता है। कैंसर के उपचार के लिए डाबर कांचनार गुग्गुल को फायदेमंद माना जाता है। डाबर कांचनार गुग्गुल की निर्धारित खुराक के उपयोग से व्यक्ति कैंसर रोग से सुरक्षित रह सकता है।

अल्सर

डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे अल्सर के रोगियों के लिए है। अल्सर को छाल भी कहा जाता है जो पेट के भीतर एक दर्दनाक घाव के रूप में उत्पन्न हो जाता है। तनाव, दवाइयों का अधिक सेवन, डायबिटीज अल्सर उत्पन्न होने के प्रमुख कारण है। अल्सर के इलाज के लिए डाबर कांचनार गुग्गुल का उपयोग किया जाना लाभकारी होता है। अल्सर के रोगियों को डाबर कांचनार गुग्गुल की निर्धारित खुराक का इस्तेमाल करना चाहिए इससे फायदा होगा।

जानें बार बार पेशाब लगने का कारण और उपाय

डाबर कांचनार गुग्गुल के नुकसान ( Dabur kanchnar guggulu side effects in hindi )

डाबर कांचनार गुग्गुल के फायदे जानने के अलावा डाबर कांचनार गुग्गुल के नुकसान भी जान लें। डाबर कांचनार गुग्गुल का आवश्यकता से अधिक या गलत तरीके से उपयोग करने से शरीर को नुकसान हो सकता है। गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को डाबर कांचनार गुग्गुल का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा किसी रोग या एलर्जी के इलाज के दौरान डाबर कांचनार गुग्गुल का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Share this Article