डैंड्रफ होने का कारण और उपाय एवं घरेलू उपचार

9 Min Read
डैंड्रफ होने का कारण और उपाय एवं घरेलू उपचार

डैंड्रफ होने का कारण और उपाय एवं घरेलू उपचार : डैंड्रफ होने का कारण और उपाय ( dandruff hone ke karan aur upay ) बहुत से हैं, डैंड्रफ यानी रुसी एक सामान्य समस्या है जो अधिकांश लोगों में देखी जा सकती है। सिर की त्वचा यानि स्कैल्प की ऊपरी परत के निष्क्रिय होने के कारण त्वचा में पपड़ी जमने लगती है जो बालों में कंघी या हाथ लगाने के दौरान पाउडर की भांति त्वचा से बाहर निकलने लगती है।

सिर में खुजली होना और बालों का जल्द गंदा हो जाना रुसी के प्रमुख लक्षण है। डैंड्रफ होने का कारण और उपाय की पूरी जानकारी नीचे दी गयी है –

डैंड्रफ के प्रकार ( types of dandruff in hindi )

डैंड्रफ के प्रकार ( types of dandruff in hindi ) है –

रूखी डैंड्रफ – यह डैंड्रफ सबसे सामान्य डैंड्रफ है जो रूखी त्वचा की वजह होता है। इस प्रकार का डैंड्रफ ज्यादातर शरीर में पानी की कमी होने या सर्दियों के मौसम में देखी जाती है।

तेल संबंधी डैंड्रफ – इस प्रकार का डैंड्रफ त्वचा में तैलीय रूप में निकलता है। अधिक शैम्पू के उपयोग और गन्दगी के कारण इस तरह का डैंड्रफ उत्पन्न होता है।

फंफूदीय डैंड्रफ – यह डैंड्रफ त्वचा की फंफूद में वृद्धि होने की वजह से होती है। फंफूद खोपड़ी की त्वचा पर स्वाभाविक रूप से पायी जाती है जिसकी वजह से त्वचा पर सफ़ेद परत जम जाती है जिसे फंफूदीय डैंड्रफ कहा जाता है।

रोग संबंधी डैंड्रफ – किसी रोग की वजह से खोपड़ी की त्वचा में उत्पन्न होने वाले डैंड्रफ को रोग संबंधी डैंड्रफ कहा जाता है। इस प्रकार का डैंड्रफ किसी निश्चित प्रकार के रोग की वजह से उत्पन्न होता है जो त्वचा की कोशिकाओं में परिवर्तन कर देता है।

डैंड्रफ होने का कारण और उपाय (Dandruff causes and remedies in hindi)

डैंड्रफ होने का कारण ( causes of Dandruff in hindi )

रूखी त्वचा

डैंड्रफ होने का कारण में सबसे प्रमुख कारण रूखी त्वचा है। रूखी त्वचा में डैंड्रफ होना स्वाभाविक है क्योंकि रूखी त्वचा की वजह से खोपड़ी की ऊपरी परत शुष्क हो जाती है जिसकी वजह से परत पपड़ी के रूप में निकलने लगती है। शरीर में पानी की कमी होना रूखी त्वचा का प्रमुख कारण है।

गंदगी

गंदगी डैंड्रफ होने का कारण है। बाल साफ़ न होने की वजह से खोपड़ी की त्वचा में मृत कोशिकाएं उत्पन्न होने लगती है जिसकी वजह से त्वचा की ऊपरी परत स्कैल्प से अलग होने लगती है। इस प्रकार यह पपड़ी डैंड्रफ का रूप ले लेती है और खुजली आदि का कारण बनती है। इसके अलावा बालों में कंघी सही से न करना भी डैंड्रफ का कारण है।

चर्म रोग

डैंड्रफ का कारण चर्म रोग हो सकते है। चर्म रोग त्वचा संबंधी रोग होते है जो शरीर के किसी भी भाग की त्वचा को प्रभावित करते है। खोपड़ी की त्वचा पर चर्म रोग होने के कारण डैंड्रफ हो जाता है। सोरायसिस व एक्जिमा चर्म रोग के ऐसे उदाहरण है जिनकी वजह से सिर पर डैंड्रफ उत्पन्न होने लगता है।

मानसिक तनाव

मानसिक तनाव के कारण डैंड्रफ होता है। तनाव गंभीर डैंड्रफ होने का कारण है। तनाव एक मानसिक समस्या है जो ज्यादातर लोगों में देखी जा सकती है। डैंड्रफ की अधिकता का कारण तनाव भी हो सकता है इसीलिए तनाव को दूर करने का प्रयास करें।

असंतुलित आहार

असंतुलित आहार स्कैल्प में डैंड्रफ का एक कारण है। संतुलित आहार को स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी माना जाता है जिसकी कमी की वजह से कई शारीरिक एवं मानसिक विकार उत्पन्न हो सकते है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी का असर सीधा त्वचा पर पड़ता है जिसमें से एक खोपड़ी की त्वचा भी है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण त्वचा अस्वस्थ होने लगती है जिससे डैंड्रफ हो जाता है।

दवाई का सेवन

दवाइयों का अधिक समय तक सेवन करने से डैंड्रफ हो सकता है। दवाइयों का अधिक समय तक सेवन करने से त्वचा पर इसके साइड इफेक्ट्स दिखाई दे सकते है जिनमें से एक स्कैल्प में डैंड्रफ की अधिकता है। जो लोग किसी रोग के इलाज के दौरान अधिक दवाइयों का उपयोग करते है उनमे डैंड्रफ की अधिकता देखी जा सकती है।

डैंड्रफ हटाने के उपाय (Dandruff removal remedies in hindi)

सफाई

डैंड्रफ हटाने के उपाय में सबसे कारगर उपाय सफाई है। जिन लोगों को बहुत अधिक डैंड्रफ की समस्या है वे लोग सफाई के माध्यम से बालों से डैंड्रफ को कम कर सकते है। अपने बालों को धोने के लिए अच्छे शैम्पू का उपयोग करें लेकिन पर्याप्त मात्रा में ही शैम्पू का इस्तेमाल करें आवश्यकता से अधिक या आवश्यकता से कम शैम्पू के इस्तेमाल से बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ सकती है।

तेल मालिश

डैंड्रफ से निजात पाने के लिए एक अच्छे तेल का उपयोग करना जरुरी होता है। बालों और खोपड़ी की त्वचा की अच्छी तरह से मालिश करने से डैंड्रफ को खत्म किया जा सकता है। मालिश के लिए नारियल तेल, जैतून का तेल, सरसों तेल और तिल के तेल का उपयोग करें इससे फायदा होगा।

संतुलित आहार

संतुलित आहार के सेवन से डैंड्रफ को कम किया जा सकता है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। पोषक तत्वों की कमी होने पर त्वचा अस्वस्थ और रूखी हो जाती है जिसकी वजह से डैंड्रफ होने लगता है। डैंड्रफ को कम करने के लिए संतुलित आहार का सेवन करने के साथ-साथ खूब पानी भी पिएं इससे लाभ होगा।

जीवन शैली में परिवर्तन

डैंड्रफ होने का कारण मानसिक समस्याएं भी हो सकती है जिसमें से तनाव प्रमुख है। तनाव भरी ज़िन्दगी होने की वजह से डैंड्रफ की अधिकता देखी जा सकती है। तनाव मुक्त रहने के लिए अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करना जरुरी होता है। व्यायाम, खेल खेलना, वॉक पर जाना और सकारात्मक सोचना इन सभी के माध्यम से आप अपनी जीवन शैली में परिवर्तन कर तनाव के साथ डैंड्रफ से भी छुटकारा पा सकते है।

जानें शैंपू में यह मिला पा सकते हैं लंबे घने चमकीले बाल

डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय ( home remedies to remove dandruff in hindi )

डैंड्रफ होने के कारण और उपाय के अलावा डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय भी जान लें –

  • नारियल के दूध में नींबू के रस की पर्याप्त मात्रा मिलाएं। अब इस मिश्रण को आधा या एक घंटे के लिए बालों और स्कैल्प पर लगे रहने दें। समय पूरा होने के बाद बालों को अच्छी तरह सादे पानी से धो लें।
  • नारियल के दूध में काली मिर्च पाउडर की कुछ मात्रा को मिलाकर इससे स्कैल्प की अच्छी तरह मालिश करें। आधे घंटे के लिए इसे लगे रहने दें उसके बाद सादे पानी से धों लें।
  • दही के उपयोग से डैंड्रफ की समस्या को दूर किया जा सकता है। दही को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ समय बाद इसे धो लें।
  • सरसों के तेल की सिर में नियमित रूप से मालिश करने से डैंड्रफ खत्म हो जाता है। डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय में सरसों के तेल को काफी कारगर माना जाता है। सरसों के तेल से बालों और स्कैल्प की कुछ समय तक मालिश करने के बाद नहा लें।

Share this Article