चिया सीड्स के फायदे और नुकसान – Chia seeds

9 Min Read
चिया सीड्स के फायदे और नुकसान - Chia seeds

चिया सीड्स के फायदे और नुकसान ( Chia seeds ke fayde aur nuksan ) : चिया सीड्स के फायदे और नुकसान कई होते हैं। चिया सीड्स प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, इसलिए इसे सुपरफूड भी कहा जाता है। चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व, शरीर को एनर्जी प्रदान करने में सहायक होते हैं। इतिहासकारों के अनुसार सबसे पहले चिया की खेती मैक्सिको व ग्वाटेमाला में की जाती थी और वर्तमान समय में चिया बीज की खेती दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में की जाती है।

चिया सीड्स के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of Chia seeds in hindi)

छोटे से दिखने वाले ये चिया के बीज एनर्जी से भरपूर होने के साथ कई शारीरिक बीमारियों के लक्षणों को कम करने व उनसे बचाव करने में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं। चिया सीड्स शारीरिक समस्याओं को दूर करने के साथ त्वचा व बालों के लिए भी फायदेमंद होता है।

लेकिन चिया सीड्स का अधिक मात्रा में सेवन, कुछ शारीरिक समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए चिया सीड का सेवन करने से पहले, आइए विस्तार में जाने हमारे इस आर्टिकल से चिया सीड के फायदे और नुकसान के बारे में।

चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व

चिया सीड्स में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और मैग्नीशियम के साथ विटामिन-ए, विटामिन-सी और विटामिन-ई जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा इसमें सैचुरेटेड एसिड, पॉलीसैचुरेटेड एसिड और मोनोसैचुरेटेड एसिड जैसे कई एसिड भी पाए जाते हैं।

चिया सीड्स के सेवन का तरीका

  • चिया बीज को दही, स्मूदी, सूप और दलिये में डालकर सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ विशेष खाद्य में डालकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।
  • चिया बीज को पानी में भिगोकर रखने से चिया बीज जेल में बदल जाता है। जिसका उपयोग स्मूदी या प्रोटीन शेक में मिलाकर सेवन कर सकते हैं।
  • चिया बीज का पाउडर बनाकर भी इसका सेवन किया जा सकता है।

चिया सीड्स के फायदे (Benefits of chia seeds in hindi)

  • बढ़ते वजन को कम करने के लिए चिया बीज का सेवन फायदेमंद हो सकता है क्योंकि चिया बीज भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर पाया जाता हैं, जो पेट को लम्बे समय तक भरा हुआ रखने में सहायक होता है और अनियमित भूख को नियमित करने में मदद करता है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  •  चिया बीज में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकने और कैंसर के जोखिम से बचाव करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा एक शोध के अनुसार, चिया बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण, प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • चिया बीज में प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते हैं। इसलिए चिया बीज को ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत माना जाता है।
  • हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के लिए चिया सीड्स में मौजूद कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम प्रमुख घटक के रूप में कार्य करते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाएं रखने के साथ हड्डियों को फ्रैक्चर होने से भी बचाते हैं।

जानें लहसुन के तेल के फायदे और नुकसान

  • हृदय स्वास्थ्य के लिए चिया सीड का सेवन लाभदायक हो सकता है क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार, चिया सीड में ओमेगा-3 फैटी की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं, जो हृदय से जुड़ी बीमारियों को दूर करने और हृदय को स्वस्थ रखने में सहायक होता है। इसके अलावा यह खून के थक्के बनने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  •  चिया सीड में पाए जाने वाला भरपूर मात्रा में फाइबर, पाचन स्वास्थ्य के लिए मुख्य रूप से कार्य करता है। जो पाचन में सुधार कर, भोजन को अच्छे से पचाने का कार्य है और पाचन तंत्र को मजबूत बनाये रखने में सहायक होता है। इसके अलावा फाइबर, कब्ज जैसी अन्य पेट समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।
  • चिया बीज का सेवन मधुमेह के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, चिया सीड्स उन खाद्य पदार्थों में से एक है, जो मधुमेह के उपचार में मदद कर सकता है। चिया सीड्स में पाचन क्रिया को धीमा करने की क्षमता पायी जाती है, जो मधुमेह की रोकथाम में मदद कर सकती है।
  • चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, त्वचा स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का कार्य करता है और त्वचा के रूखेपन को दूर कर, त्वचा को नमी प्रदान करने में सहायक होता है। इसके अलावा एक शोध के अनुसार, ओमेगा 3 फैटी एसिड, त्वचा को सूर्य से आने वाली हानिकारक यूवी किरणों से भी बचता है।
  • शरीर में पोषक तत्व की कमी को दूर करने के लिए चिया बीज का सेवन फायदेमंद होता है। चिया बीज में प्रोटीन की उच्च मात्रा पाए जाने के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड, मैंगनीज, मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में पोषक तत्वों की कमी को दूर कर, शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं।
  • बालों के स्वास्थ्य के लिए चिया बीज का सेवन लाभदायक हो सकता है। क्योंकि चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व, बालों को भरपूर पोषण प्रदान करने में सहायक होते हैं। जो बालों के विकास और उनको मजबूती प्रदान करने में सहायक होते हैं।

जानें प्याज के फायदे बालों के लिए और भृंगराज के फायदे बालों के लिए

  • अनिद्रा की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए चिया बीज का उपयोग फायदेमंद हो सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, चिया बीज में ट्रिप्टोफेन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो मानसिक स्वास्थ्य जैसे चिंता और डिप्रेशन के साथ अनिद्रा की समस्या से राहत दिलाने में मदद करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं के लिए चिया बीज का सेवन फायदेमंद हो सकता है। क्योंकि विशेषज्ञों के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान चिया बीज के सेवन करने से, भ्रूण के रेटिना और मस्तिष्क विकास में सहायक हो सकता है। इसलिए कहा जा सकता है कि गर्भवती महिलाओं के चिया सीड्स का सेवन फायदेमंद हो सकता है।

चिया सीड्स के नुकसान (Losses of chia seeds in hindi)

  • चिया बीज का अधिक सेवन, पेट दर्द, दस्त और पेट फूलने जैसी अन्य पेट समस्याओं का कारण बन सकता है। यह चिया बीज में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा के कारण होता है।
  • कुछ लोगों को चिया सीड्स से एलर्जी भी हो सकती है। अगर किसी व्यक्ति को चिया सीड्स के सेवन से किसी भी प्रकार की एलर्जी होती है, तो वह व्यक्ति चिया सीड्स का सेवन करने से बचें या डॉक्टर की सलाह के बाद ही सेवन करें।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन करता है, तो वह व्यक्ति चिया सीड्स का सेवन से पहले, डॉक्टर से सलाह लें।

जानें हरीतकी (हरड़) के फायदे और नुकसान

Trending on Internet

Share this Article