तम्बाकू खाने के नुकसान – कई समस्याओं का कारण तम्बाकू

5 Min Read
तम्बाकू खाने के नुकसान - कई समस्याओं का कारण तम्बाकू

तम्बाकू खाने के नुकसान : तम्बाकू खाने के नुकसान (tambaku khane ke nuksan) तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। तम्बाकू खाने से हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होती हैं। Disadvantages of eating tobacco in hindi

तम्बाकू खाने के नुकसान (Losses of eating Tobacco in hindi)

  • तम्बाकू में निकोटिन रसायन पाया जाता है, निकोटिन एक मादक घटक है जो उपभोक्ता को निगलने में एक सुखद अहसास देता है तथा इसकी लत लगा देता है।
  • तम्बाकू से उपभोक्ता को हृदय रोग, कैंसर, फेफड़ों की समस्या आदि का खतरा बढ़ जाता है। तम्बाकू उपभोक्ता के ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है तथा रक्त की वाहिकाओं को अवरुद्ध करने का काम भी करता है।
  • तम्बाकू का लगातार सेवन करने वाले व्यक्ति के दांत कमजोर तथा ढीले होने लगते हैं। तम्बाकू का सेवन करने वाले व्यक्ति के दांतों में बैक्टीरिया अपनी जगह बना है जिस कारण दाँतों का रंग बदलने लगता है।
  •  तम्बाकू खाने से सबसे बड़ा खतरा कैंसर का होता है। तम्बाकू खाने वाले व्यक्ति में रक्तचाप बढ़ने की समस्या भी आती है ऐसा तब होता है जब धूम्रपान करने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। तम्बाकू खाने वाले व्यक्ति में तम्बाकू न खाने वाले व्यक्ति से ज्यादा दिल का दौरा पड़ने का खतरा बना रहता है।
  • तम्बाकू खाने वाले व्यक्ति के पैरों की नसों में थक्के की रुकावट आने का खतरा 16 गुना ज्यादा होता है। जो व्यक्ति इसके प्रारम्भिक लक्षणों को नजरअंदाज करता है उसे गैंगरीन होने का खतरा अधिक रहता है।
  • तम्बाकू का ज्यादा सेवन करने वाले व्यक्ति में दिमाग का दौरा पड़ने की बहुत ज्यादा सम्भावना रहती है। पूरी दुनिया में दिमाग के दौरे से मरने वाले लोगों की तुलना में 11 प्रतिशत मरीज तम्बाकू का का सेवन करने से मरते हैं।
  •  पूरी दुनिया में फेफड़े के कैंसर से मरने वाले लोगों की संख्या तम्बाकू के कारण सबसे ज्यादा होती है। जिन बच्चों के माता-पिता तम्बाकू का सेवन करते हैं उनमें खांसने, घबराहट, अस्थमा, निमोनिया, ब्रोन्काइटिस जैसी बिमारियों की संभावना अधिक रहती है।
  • तम्बाकू खाने से व्यक्ति की रक्त कोशिकाएं कश जाती हैं जिससे व्यक्ति का रक्त का प्रवाह बाधित होता है। तम्बाकू खाने से रक्त वाहिका की दिवारें भी सिकुड़ जाती हैं जिस कारण रक्तचाप और रक्त के थक्कों को भी बढ़ावा मिलता है।

जानें रात को देर से सोने के नुकसान

  •  तम्बाकू के सेवन से व्यक्ति में प्रजनन संबंधित समस्या भी हो सकती है तम्बाकू का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों के जननांग में रक्त के प्रवाह को प्रभावित करता है। तम्बाकू का सेवन करने से पुरुषों और महिलाओं में शारीरिक संबंध बनाने वाले हार्मोन में भी कमी आती है।
  • तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य के लिये तो नुकसानदायी है ही परन्तु यह हमारी त्वचा, बाल, नाख़ून संबंधित आदि समस्याओं के लिये भी बहुत ज्यादा हानिकारक है। तम्बाकू से व्यक्ति जितना बच सके उसे इससे इतना ही लाभ है।
  • तम्बाकू गर्भवती महिलाओं के लिये भी काफी नुकसानदेय है इसमें यह फर्क नहीं पड़ता है की क्या गर्भवती महिला भी तम्बाकू का सेवन करती है कि नहीं। इसमें अगर गर्भवती महिला का पार्टनर भी अगर तम्बाकू या धूम्रपान का सेवन करता है और अगर महिला उस समय उसके सम्पर्क में आती है तो इसका सीधा असर महिला के भ्रूण में दिखता है जिससे भ्रूण को रक्त का प्रवाह कम हो जाता है।
  • यूनिवर्सिटी ऑफ़ सिडनी के शोध में यह पाया गया है कि जो व्यक्ति धूम्रपान करता है उसके हवा नाल की ऊतकों में ऐसा बदलाव आता है कि उसके धूम्रपान छोड़ने के बाद भी वो क्षति कई बार तक रूकती नहीं है।
  • धूम्रपान, शराब, तम्बाकू ये सब ओरल कैंसर का कारण बनते हैं जिनसे मुंह, गले व् गर्दन में कैंसर की कोशिकाओं का निर्माण होता है। जिसके लिए हम खुद जिम्मेदार हैं।
  • एक्सपर्ट की मानें तो तम्बाकू पोटेशियम साइनाइड जैसे जहर से भी बहुत खतरनाक है साथ ही सायनाइड जिस किसी के भी शरीर में जाता है उसकी जान जाती ही है। तम्बाकू के धुएं के आसपास आने वाले व्यक्ति में भी बीमारियों का खतरा बना रहता है।

जानें गुस्सा करने के नुकसान (Disadvantages of Anger in hindi)

Share this Article