रोस्टेड पिस्ता खाने के फायदे (Benefits of Roasted Pistachios)

6 Min Read
रोस्टेड पिस्ता खाने के फायदे (Benefits of Roasted Pistachios)

रोस्टेड पिस्ता खाने के फायदे (roasted pista khane ke fayde) : रोस्टेड पिस्ता खाने के फायदे बहुत से हैं, पिस्ता एक प्रकार का मेवा होता है जो ड्राई फ्रूट्स में बेहद मशहूर होता है। पिस्ता हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पिस्ता में पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, थियामिन, विटामिन A, विटामिन E, विटामिन C, विटामिन B, विटामिन K, फोलेट, अनसैचुरेटेड फैट्स के अलावा कार्ब्स मुख्य रूप से पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में कमजोरी की समस्या नहीं होती एवं पुरुषों में यौन संबंधी शिकायतें नहीं होती। पिस्ता को खाने के कई तरीके होते है इसे पानी में भीगा कर या हलके नमक में रोस्ट कर के भी खाया जा सकता है। रोस्टेड पिस्ता के बहुत से स्वास्थ्य फायदे होते हैं। roasted pista khane ke fayde hindi mein, Benefits of roasted pistachios in hindi.

रोस्टेड पिस्ता खाने के फायदे (Benefits of eating Roasted Pistachios in hindi)

  • रोस्टेड पिस्ता खाने से हमारी याददाश्त तेज  होती है जिससे हमें भूलने की बीमारी नहीं होती। इसमें मस्तिष्क के लिए जरुरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन B6, प्रोटीन, कॉपर एवं फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं जिनसे हम कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते हैं।
  • रोस्टेड पिस्ता के नियमित सेवन से कैंसर जैसी घातक बीमारी का खतरा कम होता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई जानलेवा बीमारियों से बचाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पिस्ता में बाकी ड्राई फ्रूट्स की तुलना में अधिक एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते है जिनसे हम और भी कई बीमारियों से बचे रहते हैं।
  • रोस्टेड पिस्ता में बेहद कम मात्रा में कैलोरी पायी जाती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छे माने जाते हैं। 28 ग्राम पिस्ता में लगभग 159 कैलोरी होती है जो बाकी ड्राई फ्रूट्स की तुलना में बेहद कम हैं।
  • रोस्टेड पिस्ता में विटामिन Bअत्यधिक मात्रा में मौजूद होते हैं जो हमारे रक्त वाहिकाओं में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर रक्त संचार में काफी सुधार लाता है। प्रतिदिन रोस्टेड पिस्ता का सेवन करने से हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन में बेहद मदद मिलती है जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है।
  • रोस्टेड पिस्ता का नियमित सेवन करने से शरीर का वजन कम करने में आसानी होती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है की पिस्ता में फाइबर एवं प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके सेवन से हमें बार-बार भूख नहीं लगती जिससे हमें डाइटिंग (Dieting) में आसानी होती है।

जानें पिस्ता भिगोकर खाने के 12 फायदे

  • रोस्टेड पिस्ता के सेवन से हमारी आंखे स्वस्थ रहती हैं एवं हमारी आंखो की रौशनी भी बढ़ती है। पिस्ता में एंटी-ऑक्सीडेंट ल्यूटिन एवं ज़ेक्सैंथिन पाए जाते हैं जो हमारी आंखों के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। इसके अलावा रोस्टेड पिस्ता नियमित सेवन से आंखो की कई प्रकार की बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • रोस्टेड पिस्ता के नियमित सेवन से हमारे बालों पर इसका बेहद सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है। पिस्ता में पाए जाने वाले गुणों के प्रभाव से हमारे झड़ते बाल, रूखे एवं बेजान बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके नियमित सेवन से हमारे बालों की जड़ें भी मजबूत होती है। इसके अलावा ये हमारे सिर में जुओं की परेशानी से भी निजात दिला सकते हैं।
  • रोस्टेड पिस्ता खाने से हमारे मुंह से दुर्गंध आने की समस्या दूर होती है। अक्सर पेट साफ़ न रहने के कारण हमें कब्ज जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है जिससे हमारी श्वास प्रणाली बुरी तरह प्रभावित होती है और मुंह से बदबू आने लगती है। कभी-कभी मसूड़ों की समस्या के कारण भी ऐसी हो सकता है। पिस्ता में फाइबर भरपूर होते हैं जिससे इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। मसूड़ों की समस्या में पिस्ते की गिरी को चबाकर-चबाकर खाने से मुंह से दुर्गंध आने की परेशानी में जल्द राहत मिलती है।
  • रोस्टेड पिस्ता के नियमित सेवन से बवासीर जैसी बीमारी में राहत मिलती है। यह एक दर्दनाक रोग है जिसमें रोगी को मल त्याग के समय बवासीर के मस्से से खून आने लगता है। रोजाना 4-5 रोस्टेड पिस्ता का सेवन करने से शरीर में फाइबर की कमीं पूरी होती है जिससे मल त्यागने में आसानी होती है और इस बीमारी का दुष्प्रभाव भी कम होता है।
  • रोस्टेड पिस्ता के सेवन से हमारे शरीर का एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कम होता है। एक शोध के अनुसार इसके नियमित सेवन से हमारे शरीर के ख़राब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है जो हमारे हृदय के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद अच्छा होता है। इसके अलावा ये हमें और भी कई तरह की बीमारियों से बचाये रखने में बहुत मददगार साबित होता है।

जानें पिस्ता खाने के फायदे और नुकसान

Share this Article