अनार के छिलके के फायदे और नुकसान – Pomegranate peel Benefits

5 Min Read
अनार के छिलके के फायदे और नुकसान

अनार के छिलके के फायदे और नुकसान (anar ke chilke ke fayde or nuksan) : अनार के छिलके के फायदे और नुकसान बहुत से होते हैं। दुनियाभर में अनार गुणकारी फलों में गिना जाता है। यह खाने में बेहद स्वादिष्ट एवं पौष्टिक होता है। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप एवं हृदय रोगों की समस्या से बचा जा सकता है। अनार का बीज, पत्तियां एवं छिलके में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कई प्रकार से उपयोग में लाया जा सकता है। Advantages and disadvantages of pomegranate peel in hindi.

अनार के छिलके के फायदे और नुकसान (Advantages and disadvantages of Pomegranate Peel in hindi)

अनार के छिलके के इस्तेमाल से विभिन्न शारीरिक लाभ होते हैं। हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अनार के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है जिसके ढेरों फायदे होते हैं। परन्तु इसके अत्यधिक इस्तेमाल से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

अनार के छिलके के फायदे (Benefits of Pomegranate peel in hindi)

  • अनार के छिलके के अर्क का सेवन करने से हृदय संबंधी रोगों से बचा जा सकता है। एक शोध के अनुसार इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद सहायक माने जाते हैं जिससे हृदय रोगों का खतरा कम होता है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट हमारे शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में काफी मदद करते हैं। यह हमारे शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को विकसित होने से रोकते हैं जिससे हम कैंसर जैसी बीमारी से बचे रह सकते हैं।
  • अनार के छिलके के सेवन से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। इसमें विटामिन C पर्याप्त मात्रा पाया जाता है जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके कई बीमारियों के खतरे से बचाने का कार्य करता है। इसके अलावा विटामिन C की सहायता से शरीर की घाव भी जल्दी भर जाते है। यह हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण को बढ़ावा देता है जिससे हम कई प्रकार से संक्रमण जैसे सर्दी-जुखाम या और खांसी से बच सकते हैं।
  • अनार के छिलके के उपभोग से हमारे मुंह का स्वस्थ बेहतर रहता है। इसमें पॉलीफेनोलिक फ्लेवोनोइड्स पाए जाते हैं जिसमें एंटी-फंगल एवं एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं। ये गुण हमारे मुंह में हानिकारक कीटाणुओं और फंगस को जल्द खत्म कर हमें मुंह के संक्रमण से बचाते हैं।
  • अनार के छिलके के सेवन से यूरिन संक्रमण की समस्या ठीक हो जाती है। कई बार यूरिन संबंधी संक्रमण के कारण हमें बार-बार पेशाब आने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अनार के छिलके में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-माइक्रोबियल एवं बैक्टीरियोस्टेटिक गुण पाए जाते हैं जो यूरिन संक्रमण को खत्म करने में बेहद फायदेमंद होते हैं।
  • हमारी त्वचा के लिए अनार के छिलके का इस्तेमाल करना बेहद प्रभावशाली माना जाता है। यह हमें सूर्य की हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से बचाते हैं। इसमें विटामिन C पाया जाता है जो हमारी त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है। यह हमारी त्वचा पर यूवी किरणों के प्रभाव को घटाकर स्किन के कैंसर के खतरे को भी कम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से हमारी त्वचा मुलायम एवं ग्लोइंग रहती है।
  • अनार के छिलके से हमारे बाल सुरक्षित एवं स्वस्थ रहते हैं। अक्सर सूर्य की हानिकारक किरणों के कारण हमारे बालों पर इसका बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिसके कारण हमारे बाल जल्दी सफेद होने लगते हैं। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स हमारे बालों को झड़ने से रोकने का कार्य करते हैं। यह हमारे बालों की जड़ों को मजबूत रखता है जिससे इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

जानें अनार के जूस के अद्भुत 9 स्वास्थ्य फायदे

अनार के छिलके के नुकसान (Losses of Pomegranate peel in hindi)

  • कई अध्ययनों में अनार के छिलकों को पूरी तरह सुरक्षित बताया गया है इसका किसी भी प्रकार का दुष्प्रभाव नहीं होता। परन्तु किसी भी चीज का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। अनार के छिलकों पर अभी कई वैज्ञानिक शोध चल रहे हैं जिससे इसके अन्य फायदों एवं नुकसान के बारे में और जानकारी मिल सके। परन्तु एलर्जी की समस्या वाले लोगों को अनार के छिलके का सेवन करने से डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

जानें बढ़ती उम्र को कम करने के लिए एंटी एजिंग फूड

Trending on Internet

Share this Article